एक WhatsApp अकाउंट से चला पाएंगे 4 डिवाइस, ऐसे काम करता है Multi-device support फीचर

WhatsApp's multi-device support

वाट्सऐप (WhatsApp) लंबे समय से मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (multi-device support) फीचर पर कार्य कर रहा है। यह फीचर आखिरकार बीटा टेस्टर्स (beta tester) के लिए उपलब्ध हो गया है। जल्द ही अन्य यूजर्स भी इस फीचर का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिससे वे अपने फोन को ऑनलाइन रखे बिना एक साथ 4 डिवाइस पर पर अपना वाट्सऐप (WhatsApp) अकाउंट चला सकेंगे। यदि आप WhatsApp beta tester है यानी की बीटा वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर जानें कैसे कर सकते हैं वाट्सऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर का उपयोग…

WhatsApp’s multi-device support को ऐसे करें इनेबल

अभी आप वाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल वेब (Web) या अपने फोन (Phone) पर ही एक साथ कर सकते हैं, लेकिन मल्टीडिवाइस फीचर की मदद से वाट्सऐप अकाउंट का उपयोग अधिकतम 4 डिवाइस पर कर सकेंगे और वह भी अपने फोन को ऑनलाइन (online) रखे बिना भी। यहां इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में वाट्सऐप (WhatsApp) को ओपन करें और ऊपर दायें कोने में तीन डाट्स वाले मेन्यू बटन पर टैप करें। अब आपको यहां पर वाट्सऐप वेब (WhatsApp web) के बजाय नया लिंक्ड डिवाइसेज (linked devices) का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आपको यह एक नये लिंक ए डिवाइस पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपको मल्टी डिवाइस बीटा (multi device beta) फीचर दिखाई देगा। उस पर टैप करें। चूंकि यह फीचर अभी बीटा में है, इसलिए आपको अगले पेज पर ज्वाइन बीटा पर टैप करना होगा। एक बार जब बीटा में शामिल हो जाते हैं, तो उसी सेटिंग से लिंक ए डिवाइस लिंक का उपयोग करके अन्य डिवाइस पर वाट्सऐप का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं और वह भी आपके फोन पर इंटरनेट के बिना।

WhatsApp’s multi-device support ऐसे करेगा कार्य

आप एक बार में अधिकतम 4 डिवाइस पर वाट्सऐप (WhatsApp) का उपयोग कर सकते हैं। आपके फोन के ऑनलाइन न होने पर भी लिंक किए गए सभी डिवाइस काम करते रहेंगे। यह फीचर अभी दो फोन को सपोर्ट नहीं करता है।

आप वाट्सऐप वेब और डेस्कटॉप क्लाइंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन लिंक किए गए डिवाइस के माध्यम से वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

जब आप वाट्सऐप वेब या डेस्कटॉप से आनलाइन होते हैं, तो वे लोग जिनके पास पुराना वाट्सएप वर्जन है, वे आपसे चैट नहीं कर पाएंगे। अगर आप 14 दिनों तक इनएक्टिव रहते हैं, तो फिर लिंक्ड डिवाइस ऑटोमैटिकली आपके अकाउंट से लॉगआउट हो जाते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह फीचर अभी बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया है। इसलिए यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि आपको यह सुविधा मिली है या नहीं, तो वाट्सऐप वेब सेटिंग को ओपन करें, यह चेंज होकर अब लिंक्ड डिवाइस बन गई है। साथ ही, आप मल्टी-डिवाइस बीटा का विकल्प देख सकते हैं।