International women’s day: Instagram पर सुरक्षित रहने के लिए अपनाएं ये तरीका

सोशल मीडिया (social media) महिलाओं का सशक्तिकरण कर सकता है। ऐसे अनगिनत तरीके हैं, जिसके जरिए महिलाएं रचनात्मक ढंग से स्वयं को इंस्टाग्राम (Instagram) पर अभिव्‍यक्‍त कर रही हैं। वे समर्थन के लिए एक इकोसिस्टम का निर्माण कर रही हैं और अपने जुनून को एक जीवनशैली में भी बदल रही हैं। पिछले साल ऐसे कई उदाहरण हमारे पास हैं जैसे कि- #SareeChallenge, #DontRushChallenge, #RedDotChallenge और #ActAgainstAbuse, #ChallengeAccepted। हालांकि इन सबके बीच हेट स्पीच, ट्रोलिंग और डायरेक्ट मैसेज में नकारात्मक टिप्पणियां किसी व्यक्ति के ऑनलाइन अनुभव को खराब करने वाली हो सकती हैं। ऐसे में इन 9 टूल्स की मदद से महिलाएं खुद को इंस्टाग्राम पर सुरक्षित रख सकती हैं।

प्राइवेट अकाउंट (Private Account)
अपने अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट (Private Account)में बदलने से आप यह कंट्रोल किया जा सकता है कि कौन आपके द्वारा पोस्ट किए गए कंटेंट को देख सकता है। प्राइवेट अकाउंट के जरिए किसी फॉलोअर को ब्लॉक किए बिना भी हटाया जा सकता है। प्राइवेट अकाउंट होने की स्थिति में कोई भी व्यक्ति आपके कंटेंट को नहीं देख सकता हैं, जिसे आपने अप्रूव नहीं किया है। इसके अतिरिक्त आप फॉलोअर्स को हटा सकते हैं, यह चुन सकते हैं कि कौन आपकी पोस्ट पर कमेंट कर सकता है। इसके साथ ही आप ‘शो एक्टिविटी स्टेटस’ को ऑफ कर सकते हैं। इसकी वजह से आपके किसी फ्रेंड्स को आपके ऑनलाइन होने का पता नहीं चलेगा।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two factor authentication)
टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के जरिए आप अपने अकाउंट के सिक्योरिटी लेवल को बढ़ा सकते हैं। इस फीचर के कारण जब आप किसी अज्ञात डिवाइस के जरिए अपने प्रोफाइल में लॉग-इन करते हैं तो आपको एक एसएमएस सिक्योरिटी कोड की जरूरत होती है। यदि आप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिवेट कर चुके हैं तो आपको हर बार लॉग इन करने के दौरान एक विशेष लॉग-इन कोड दर्ज करना होगा या लॉग इन प्रयास की पुष्टि करनी होगी। इस वजह से जब किसी अज्ञात डिवाइस से लॉग-इन की कोशिश होगी तो आपको पता चल जाएगा। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two factor authentication)को एक्टिवेट करने की कई विधियां हैं, जिसका उपयोग आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कर सकते हैं। टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए अपने मोबाइल फोन से मैसेज (एसएमएस) कोड भेजने के ऑप्शन को चुन सकते हैं या फिर थर्ड पार्टी ऑथेंटिकेशन ऐप जैसे कि ड्युओ मोबाइल या गूगल ऑथेंटिकेटर वाले विकल्प को भी चुन सकते हैं। आपको बता दें कि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको इनमें से किसी एक का चयन करना होगा।

करीबी दोस्तों के साथ साझा करें अपनी स्टोरी (Share stories with close friends)
आप इंस्टाग्राम पर करीबी दोस्तों की एक लिस्ट बना सकती हैं और उन्हीं के साथ अपनी स्टोरी साझा कर सकती हैं। आप इनमें से किसी को हटा सकती हैं या नए दोस्तों को जोड़ सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ऐसा करने के दौरान संबंधित व्यक्ति को किसी तरह का कोई नोटिफिकेशन भी नहीं जाएगा।

कमेंट को फिल्टर करें (Filter out Comments)
इंस्टाग्राम आपको यह कंट्रोल करने की सुविधा देता है कि आप यह तय कर सकें कि कौन सा कमेंट ऑफेंसिव (आक्रामक) या डराने-धमकाने वाला है। ऐप में ऐसे कई बिल्ट फीचर्स हैं जो खुद ही आक्रामक शब्दों और फ्रेज एवं डराने-धमकाने वाले कमेंट्स को हटा देता है। आप भी चाहें, तो ऐसे शब्दों और इमोजी की सूची बना सकती हैं, जिन्हें आप अपने कमेंट सेक्शन में नहीं देखना चाहती हैं। इसके लिए आपको पोस्ट के कमेंट कंट्रोल सेक्शन में ‘फिल्टर्स’ का इस्तेमाल करना होगा।

कौन टैग या मेंशन कर सकता है, इसका चुनाव करें (Choosing who can tag and mention you)
टैग्स और मेंशन का इस्तेमाल कर किसी को डराया-धमकाया या उसे निशाना बनाया जाता है। इसलिए इंस्टाग्राम ने नए कंट्रोल को लॉन्च किया है जिसकी मदद से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कौन आपको टैग या मेंशन करे। आप इसके तहत प्रत्येक व्यक्ति, केवल वह व्यक्ति जिसे आप फॉलो करती हैं या कोई भी आपको टैग या मेंशन नहीं करे का विकल्प चुन सकती हैं।

ब्लॉक करने की सुविधा (Block anyone you don’t want to see your posts)
अगर आपके पास अपना प्राइवेट अकाउंट नहीं है तो भी आप यह तय कर सकती हैं कि इंस्टाग्राम पर कौन आपको देख और फॉलो कर सकता है। ब्लॉकिंग टूल की मदद से ऐसा किया जा सकता है। किसी अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए अकाउंट प्रोफाइल में जाएं और ऊपर दाहिनी तरफ मैन्यू में ‘…….’ ओपन करें और फिर ‘ब्लॉक यूजर’ पर क्लिक करें।

प्रतिबंधित करना (Restrict)
आप सेटिंग में प्राइवेसी टैब के जरिए किसी के कमेंट पर लेफ्ट स्वाइप करने पर रोक लगा सकते हैं या फिर आप किसी प्रोफाइल के साथ भी ऐसा कर सकते हैं जिसे आप प्रतिबंधित करना चाहती हैं। एक बार प्रतिबंधित किए जाने के बाद आपके किसी पोस्ट पर उस व्यक्ति के द्वारा किए गए कमेंट, जिसे आपने प्रतिबंधित किया है, सिर्फ उसे ही दिखाई देगा। ‘सी कमेंट’ टैप कर आप कमेंट्स को देख सकती हैं और उसे अप्रूव कर सकती हैं या फिर डिलीट कर सकती हैं। आपको प्रतिबंधित अकाउंट की तरफ से किए गए कमेंट के बारे में कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा।

कौन मैसेज कर सकता है, इसके लिए डीएम कंट्रोल (DM controls for who can message you)
जिनके पास क्रिएटर या बिजनेस अकाउंट है, उनके पास यह चुनने का विकल्प होता है कि कौन उन्हें डीएम (डायरेक्ट मैसेज) कर सकता है।

दुर्व्यवहार, डराने-धमकाने , उत्पीड़न या नकल की रिपोर्ट करें (Report any abuse, bullying, harassment or impersonation)
यदि आपको कुछ संदिग्ध या ऐसा पोस्ट दिखाई देता है जो आपको लगता है कि हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है तो इसकी रिपोर्ट करें! कोई भी व्यक्ति इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल/अकाउंट से किए गए पोस्ट, कमेंट, डीएम, लाइव्स, स्टोरीज, आइजीटीवी, और रील्‍स तक की सामग्री के बारे में रिपोर्ट कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे :

  • कमेंट को रिपोर्ट करने के लिए लेफ्ट स्वाइप करें और एरो (तीर के निशान) को टैप करें।
  • किसी पोस्ट विशेष या अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए मैन्यू में ‘……’ पर क्लिक करें और ‘रिपोर्ट’ करें।
  • आप ऑनलाइन यह फॉर्म भरकर भेज सकते हैं। आपके फॉर्म की इंस्टाग्राम टीम समीक्षा कर यह निर्णय लेगी कि कमेंट, पोस्ट या अकाउंट को ब्लॉक किया सकता है या नहीं।