Hyundai की इस कार ने जीता लोगों का दिल, बिक्री में हुआ 119 प्रतिशत से ज्यादा का उछाल

यह अक्सर देखने में आता है कि कुछ कारें लॉन्च होने के समय मार्केट में उतना धमाल नहीं मचा पाती जितना कुछ समय गुजरने के बाद रफ़्तार पकड़ती हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है Hyundai की कॉम्पैक्ट सेडान कार Aura के साथ। देर से ही सही लेकिन इस कार की बिक्री के मामले में रफ़्तार तेजी से बढ़ गई है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं Aura की सेल्स रिपोर्ट, इसके फीचर्स और किनसे है इसका मुकाबला। यहां हम आपको यह भी बता रहे हैं कि आखिर क्यों खरीदनी चाहिए इस कार को।

बिक्री में आया जबरदस्त उछाल

Hyundai ने जुलाई महीने की बिक्री के आंकड़े जारी किये हैं, जिनके मुताबिक जुलाई महीने में Aura की कुल 4,034 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि बीते साल इसी महीने में यह आंकड़ा 1,839 यूनिट्स का रहा था जिससे इस बार इस कार की बिक्री में 119.3 प्रतिशत का उछाल आया है। दिल्ली में इस कार के पेट्रोल मॉडल की एक्स-शो रूम ईमत 5.92 लाख से लेकर 7.34 लाख रुपये के बीच है। वहीं डीजल वर्जन की कीमत 7.91 लाख रुपये से लेकर 9.36 लाख के बीच है।

स्टाइल और फीचर्स

अपने स्टाइलिश डिजाइन की वजह से हुंडई की Aura लोगों को पसंद आ रही है। यह कुल 6 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। इसके केबिन में ब्राउन और ब्लैक कलर का गजब का तालमेल देखने को मिलता है। इसका केबिन भी काफी हद तक Nios हैचबैक के जैसा है, लेकिन यह भी सच है कि Aura का केबिन अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा प्रीमियम और नयेपन को दर्शाता है। यहां आपको 8 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलेगा जोकि एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सहित कई कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस है। इस कार में स्पेस भी काफी बेहतर है और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं।

इंजन और सेफ्टी फीचर्स

Aura पेट्रोल और डिजाइन इंजन में मिलती है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर और 1.0 टर्बो इंजन दिया गया है। जबकि डीजल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है। CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है। फीचर्स की बात करें तो कार में 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो AC, हाइड एड्जेस्टेबल सीट और क्रूज कंट्रोज जैसे कई फीचर्स देखने को मिलते है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक लीटर (पेट्रोल+डीजल)में यह कार 20 से 25 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकती है। 

इनसे से है मुकाबला

Hyundai Aura का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी डिजायर और होंडा अमेज जैसी कारों से है। डिजायर की बात करें तो कार में 1197cc का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 66kw की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। यह कार 23.26kmpl (MT) और 24.12 kmpl (AMT) की माइलेज देती है। फीचर्स की बात करें तो कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप और ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स दिए गये हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.02 लाख रुपये तक जाती है।

इसके अलावा बात होंडा अमेज की करें तो अपने बेहतर स्पेस के लिए यह कार काफी पसंद की जाती है। इस कार में इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम से लेकर कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।  इंजन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 90hp की पावर और 110Nm टॉर्क देता है, इसका मैन्युअल वर्जन 18.6 kmpl की माइलेज देता है.जबकि इसका सीवीटी गियरबॉक्स 18.3 kmpl की माइलेज देता है। बात कार के डीजल इंजन की करें तो यह 1.5-लीटर के साथ है, जो 100hp की पावर और 200Nm का टॉर्क देता है. जबकि सीवीटी गियरबॉक्स में यह इंजन 80hp पावर और 160Nm टॉर्क देता है। इसका मैन्युअल गियरबॉक्स 24.7 kmpl की माइलेज जबकि सीवीटी गियरबॉक्स 21 kmpl की माइलेज कम हुई है। कंपनी नें पेट्रोल और डीजल इंजन को BS6 में अपग्रेड जरूर किया है पर मकैनिकल या कॉस्मेटिक बदलाव नहीं किया है। अमेज के पेट्रोल मॉडल की कीमत 6.22 लाख रुपये से लेकर 8.81 लाख रुपये तक जाती है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 7.68 लाख रुपये से लेकर 9.99 लाख रुपये के बीच है।