Maruti S-Presso को चुनौती देने के लिए आ रही है Hyundai की Micro SUV

मारुति सुजुकी S-Presso की कामयाबी के बाद अब देश में माइक्रो SUV का क्रेज बढ़ रहा है। कम बजट में आपको एक ऐसी कार मिलती है जोकि चलाने में मजेदार तो होती ही है साथ ही किफायती इंजन की वजह से माइलेज भी बेहतर मिल जाती है। इसी सेगमेंट में अब हुंडई मोटर इंडिया भी दाव लगाने जा रही है, कंपनी अपनी अपनी माइक्रो SUV को भारत में लॉन्च करने की तैयारी है, सोर्स के मुताबिक इस नई गाड़ी का कोड नाम Hyundai AX1  है जोकि एक माइक्रो SUV होगी। कई बार यह नया मॉडल टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है, आइये जानते हैं इसके बारे में।

खबरें यहां तक आ रही हैं कि Hyundai इस साल के अंत तक अपनी नई माइक्रो SUV को लॉन्च कर सकती है। आने वाले समय में माइक्रो SUV गाड़ियों की डिमांड और तेज होने वाली है। जानकारी के मुताबिक इस नई माइक्रो SUV में कनेक्टेड फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। यह कंपनी की मौजूदा कॉम्पैक्ट SUV Venue के नीचे का मॉडल होगी, यानी कि यह कीमत में सस्ती होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai इसे K1 प्लेटफॉर्म पर बनाएगी, आपको बता दने कि इसी प्लेटफार्म पर कंपनी की सेंट्रो कार भी बनी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार नई AX1 को कई वेरिएन्ट्स में पेश किया जाएगा, वैसे हुंडई अपनी हर गाड़ी को काफी वेरिएन्ट्स में ही लॉन्च करती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें रूफ एंटीना, स्टील रिम और फेंडर माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं। हालांकि टॉप मॉडल में कंपनी कनेक्टेड फीचर्स भी मिल सकते हैं। इसके टॉप मॉडल में अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं इसके साथ ही इसमें, LED लाइटिंग और डुअल टोन बॉडी किट भी दिया जाएगा। इंजन की बात करने तो ऐसा माना जा रहा है कि इसमें सैंट्रो वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। अब सेंट्रो में यह 68bhp की पावर और 99Nm टॉर्क जनरेट करता है।

यह इंज 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसे 4 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में उतार सकती है।, यह एक अनुमानित कीमत है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है। 

Maruti Suzuki S-Presso से होगा मुकाबला

Hyundai AX1  का सीधा Maruti Suzuki S-Presso  से होगा। अपने डिजाइन फीचर्स और इंजन की वजह से Maruti S-Presso काफी पसंद की जा रही है और इसकी बिक्री बी लगातार बढ़ रही है। इस कार में स्पेस अच्छा मिल जाता है और फीचर्स की इसमें कमी नहीं है। इस कार में BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 67b hp की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन आता है। एक लीटर में यह कार 21.4 किलोमीटर की माइलेज देती है। कंपनी ने इसे हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। सेफ्टी के लिए इस कार में एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस कार की सबसे बड़ी खूबी इसकी ड्राइविंग सीट पोजीशन है, ड्राइव करते समय रोड का व्यू काफी बेहतर दिखता है और गाड़ी चलाते समय काफी मज़ा आता है। कीमत की बात करें तो S-Presso की कीमत 3,78,000 (STD बेस मॉडल, पेट्रोल-मैन्युअल) रुपये से शुरू होती है।