Budget Laptop खरीदने की सोच रहे हैं, तो इन 5 बातों से खरीदारी में मिलेगी मदद

अगर आप अच्छे फीचर्स से लैस बजट लैपटॉप (budget laptop) या नोटबुक (notebook) खरीदना चाहते हैं, तो यह आसान नहीं होता है। एक अच्छे लैपटॉप की कीमत भी ज्यादा होती है। इसलिए लैपटॉप (laptop) की खरीदारी के समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी जरूरत क्या है। ऐसे में जिन फीचर्स की आपको जरूरत नहीं है, उससे समझौता कर सकते हैं। आपके लिए कौन-सा बजट लैपटॉप (budget laptop)सही है, यह पता लगाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा, इससे आपको बजट लैपटॉप खरीदने में आसानी होगी…

आपकी जरूरतें और बजट
बाजार में हर दिन नए लैपटॉप (laptop) लॉन्च होते रहते हैं। लैपटॉप जितने अच्छे फीचर्स से लैस होंगे, कीमत भी उतना ही ज्यादा होगा। लेकिन क्या आपको ऐसे फीचर्स की जरूरत है, यह आपको लैपटॉप की खरीदारी के दौरान विचार करना होगा। बजट लैपटॉप खरीदना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपनी प्राथमिक आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करें और तय करें कि आपके लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है।

आपके लिए अच्छी स्क्रीन (good screen),अच्छी बैटरी लाइफ (good battery life), बेहतर इंटरनल स्पेसिफिकेशंस आदि के बीच चयन और तय करें कि इनमें से क्या आपके लिए वास्तव में मायने रखता है। उदाहरण के लिए, यदि स्कूल रिसर्च वर्क या स्टडी (Study)जैसे बुनियादी कार्यों के लिए एक बेसिक लैपटॉप की आवश्यकता होती है। ऐसे में हाई स्क्रीन-रिजॉल्यूशन स्क्रीन या पावरफुल प्रोसेसर पर अधिक खर्च न करें। ऐसी स्थिति में आपको शायद Chromebook पर विचार करना चाहिए। इससे काफी पैसा बचा सकते हैं। याद रखें कि आप जितना ज्यादा फीचर्स चाहेंगे, उतना ही ज्यादा आपको खर्च करना होगा।

डिस्प्ले
लैपटॉप की खरीदारी के समय डिस्प्ले (Display) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हालांकि जब आप बजट में लैपटॉप खरीदने जाते हैं, तो अपनी अपेक्षाओं को ज्यादा यथार्थवादी रखें। इस रेंज में आप कम bezels के साथ हाई -रिजॉल्यूशन वाले OLED पैनल की अपेक्षा न करें। इसकी बजाय यह देखें कि आपको अच्छी डिस्प्ले से साथ बेहतर व्यूइंग एंगल मिले।

इंटरनल स्पेसिफिकेशंस
आप लैपटॉप के इंटरनल स्पेसिफिकेशंस (Internal Specifications) को देखें, तो यह जरूर ध्यान में रखें कि आपको वास्तव में किस प्रोसेसर की आवश्यकता है। यदि आप हैवी टास्क के लिए लैपटॉप नहीं खरीद रहे हैं, तो हाई एंड इंटेल (Intel) और एएमडी (AMD) प्रोसेसर में जल्दबाजी न करें। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा लेटेस्ट प्रोसेसर वाले लैपटॉप को खरीदना जरूरी नहीं होता है, आप एक जनरेशन पहले वाले प्रोसेसर से भी कुछ पैसे बचा सकते हैं।

इसी तरह यदि आप बहुत अधिक प्रोग्राम का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो रैम पर ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। 8GB RAM बहुत सारे लोगों के लिए आदर्श होता है। बजट लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं, तो आप शायद गेमिंग लैपटॉप के बारे में नहीं सोच रहे होंगे। प्रोसेसर के साथ किस तरह के ग्राफिक्स को इंटीग्रेट किया गया है, उस पर नजर डालें।

स्टोरेज की बात करें, तो HDD स्टोरेज बजट लैपटॉप के साथ अच्छा ऑप्शन होता है। याद रखें कि आप हमेशा अपनी फाइलों को स्टोर करने के लिए एक्सटर्नल हार्ड डिस्क (external hard disk) खरीद सकते हैं। हालांकि 512GB या 1TB से कम स्टोरेज वाले लैपटॉप्स को खरीदने से बचें।

आई / ओ पोर्ट
बजट लैपटॉप खरीदते समय input/output ports को भी देख लें। यह देख लें कि आपके द्वारा चुने गए लैपटॉप में कितने input/output ports हैं। क्या ये आपकी जरूरत के मुताबिक हैं या नहीं। यदि एक ही समय में कई एक्सटर्नल डिवाइस या फिर फ्लैश ड्राइव उपयोग करने की योजना है, तो अपने लैपटॉप में यूएसबी पोर्ट की संख्या पर विचार करें। देखें कि आपको एचडीएमआई 2.0 पोर्ट (HDMI 2.0 port), कार्ड रीडर (card reader) आदि की कितनी जरूरत है। आवश्यकताओं के अनुरूप एक I / O सेटअप का चयन करने से आपको उन पोर्ट पर अतिरिक्त खर्च करने से बच सकते हैं, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।

बैटरी लाइफ
आप किसी भी बजट का लैपटॉप क्यों न खरीदें, बैटरी लाइफ (Battery life) महत्वपूर्ण है। एक अच्छी बैटरी क्षमता के बिना लैपटॉप की पोर्टेबिलिटी बहुत मायने नहीं रखती है। ऐसी स्थिति में कम से कम 6-8 घंटे की बैटरी लाइफ प्रदान करने वाले लैपटॉप की तलाश करें। यदि आप अपने घर या ऑफिस किसी एक ही जगह के लिए लैपटॉप की जरूरत है, तो भी कम के कम 4-6 घंटे का बैटरी लाइफ जरूरी है। कुल मिलाकर इन चीजों पर विचार करते हैं, तो बजट लैपटॉप की खरीदारी में आपको आसानी होगी।