इंटरनेट पर अपनी Search History को छुपाना चाहते हैं, तो आसान तरीके से ऐसे करें डिलीट

इंटरनेट (Internet) पर आप कुछ भी सर्च करते हैं, वह ब्राउजर (browser) पर सेव हो जाता है। ऐसे में कोई अन्य व्यक्ति पीसी या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करता है, तो फिर वह आपकी सर्च हिस्ट्री के बारे में जान सकता है। ऐसी स्थिति में अगर आप चाहते हैं कि कोई सर्च हिस्ट्री को न देख पाए, तो फिर इसे आसानी से गूगल क्रोम (google chrome), माइक्रोसॉफ्ट एज (microsoft edge) और मोजिला फायरफॉक्स (Mozilla Firefox) से सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहें, तो ब्राउजर पर इनकॉग्निटो मोड या फिर प्राइवेट मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी इंटरनेट सर्च एक्टिविटी को ब्राउजर रिकॉर्ड नहीं कर पाता है। आइए जानते हैं, अलग-अलग ब्राउजर से Search History को कैसे डिलीट कर सकते हैं…

Google Chrome
अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां पर सर्च हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

  • Google Chrome पर Search History को डिलीट करने के लिए विंडो के ऊपरी दायीं तरफ तीन डॉट वाला मैन्यू दिखाई देगा। यहां पर आपको History वाला ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करना होगा।
  • Search History को ओपन का एक आसान तरीका यह भी है कि आप Ctrl + H कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे Search History वाले ऑप्शन को ओपन कर पाएंगे।
  • यहां पर आपको बायीं ओर clear browsing data के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करने से संबंधित कई ऑप्शंस मिलते हैं, जैसे कि पिछले 24 घंटे, सात दिन, चार सप्ताह या फिर ऑल टाइम का विकल्प चुन सकते हैं। ब्राउजिंग हिस्ट्री के साथ आप कुकीज, कैशे इमेज और फाइल्स को भी डिलीट कर सकते हैं।

Microsoft Edge
Microsoft Edge भी एक लोकप्रिय ब्राउजर है। यहां पर भी आप चाहें, तो आसानी से Search History को डिलीट कर सकते हैं।

  • ब्राउजर को ओपन करने बाद आपको दायीं तरफ कॉर्नर में तीन डॉट वाले मैन्यू में जाएं। इस पर क्लिक करने के बाद आपको History का ऑप्शन मिलेगा
  • यहां पर भी आपको clear browsing data का विकल्प दिखाई देगा। यहां पर आपको सर्च हिस्ट्री डिलीट करने से संबंधित कई सारे विकल्प मिलेंगे, जैसे कि ब्राउजिंग हिस्ट्री, डाउनलोड हिस्ट्री, कुकीज ऐंड अदर साइट डेटा और कैशे इमेज ऐंड फाइल। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन डेटा को डिलीट कर सकते हैं।
  • हिस्ट्री को मैनेज करने के लिए Ctrl + H कीज और browsing data को डिलीट करने के लिए Ctrl+Shift+Delete कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mozilla Firefox
Mozilla Firefox पर भी आप अपनी सर्च हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

  • यहां पर भी विंडो के ऊपर दायीं तरफ तीन डॉट वाले आइकन पर क्लिक करें। मगर यहां पर Google Chrome और Microsoft Edge की तरह सीधे हिस्ट्री वाले ऑप्शन पर नहीं पहुंच सकते। इसके लिए आपको यहां पर ऑप्शंस वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया विंडो ओपन होगा।
  • आपको बायीं तरफ प्राइवेसी ऐंड सिक्योरिटी का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आप जब नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे, तो हिस्ट्री के अंदर आपको क्लीयर हिस्ट्री का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर अपनी सुविधा के हिसाब से ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए समय को चुन सकते हैं। यहां पर यूजर never remember history के विकल्प को भी इनेबल कर सकते हैं।
    अगर आप ऑफिसेज में शेयरिंग पीसी पर कार्य करते हैं, तो अपनी प्राइवेसी या फिर वेब एक्टिविटीज को प्रोटेक्ट करने के लिए ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।