Secret folder को रखना चाहते हैं सीक्रेट, तो आजमाइए यह तरीका

क्या आपके PC,Laptop में भी कोई ऐसा फोल्डर (folder)है, जिसे आप दूसरों से छिपा कर रखना चाहते हैं। पीसी, लैपटॉप के साथ आप अपने स्मार्टफोन पर फाइल और फोल्डर को आसानी से छिपा कर रख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ टूल्स और ऐप्स (Apps)का इस्तेमाल करना होगा।

लॉक ऐंड हाइड फोल्डर (Lock & Hide Folder)
आज के दौर में सिक्योरिटी बहुत जरूरी है। खासकर आप ऑफिस या फिर ऐसे जगह कार्य करते हैं, जहां आपको पीसी या लैपटॉप को एक से अधिक लोग एक्सेस करते हैं, तो फिर लॉक ऐंड हाइट फोल्डर (https://www.lock-folder.com)का इस्तेमाल करना उपयोगी हो सकता है। अगर पीसी या लैपटॉप पर कुछ ऐसे फोल्डर हैं, जिसे आप चाहते हैं कि कोई उसे एक्सेस न करें, तो सिक्योरिटी के लिए लॉक ऐंड हाइड फोल्डर (Lock & Hide Folder) के जरिए उसे सुरक्षित रख सकते हैं। इस टूल की खासबात यह है कि इसमें अतिरिक्त सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल भी कर सकते है।

इस सॉफ्टवेयर को स्टेल्थ मोड में भी चला सकते हैं, जिससे किसी को पता ही नहीं चलेगा कि आपने पीसी में किसी फोल्डर या डाटा को कहां छिपाया है। फाइल-फोल्डर को छिपाना भी बहुत आसान है। छिपाने के लिए CTRL + SHIFT + ALT + H कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं अगर फाइल को फिर से देखना चाहते हैं, तो आपको CTRL + SHIFT + ALT + S कीज का इस्तेमाल करना होगा। यहां पर हाइड फोल्डर भी 256 बिट ब्लोफिश एनक्रिप्टेड होता है। अच्छी बात यह है कि यहां पर आप चाहें, जितनी भी फाइल्स और फोल्डर को हाइड कर सकते हैं। Lock & Hide Folder सॉफ्टवेयर windows को सपोर्ट करता है।

फोल्डर लॉक (Folderlock)
फोल्डर को लॉक करने के लिहाज से फोल्डर लॉक (http://www.newsoftwares.net/folderlock/) भी काफी उपयोगी सॉफ्टवेयर है। इसे दुनियाभर में 5.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें आपको फाइल को एनक्रिप्ट करने के साथ रियल टाइम में बैकअप (backup) की सुविधा मिलती है। साथ ही इसमें आपको हिस्ट्री को क्लीन करने जैसे फीचर भी मिलते हैं। यह 32 बिट और 64 बिट विंडोज (windows) 10, 8, 7 और एक्सपी को सपोर्ट करता है। आपको बता दें कि इसकी मदद से बड़ी आसानी से आप फाइल और फोल्डर (Folder) को लॉक और हाइड कर पाएंगे।

यहां पर जब आप एक बार फोल्डर को लॉक कर देते हैं, तो यह फिर पहले के लोकेशन से हाइड हो जाता है और इसे फिर सॉफ्टवेयर के इंटरफेस के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि यहां पर आप लॉकर भी बना सकते हैं, जो एइएस256 बिट एनक्रिप्शन से प्रोटेक्टेड होता है। फाइल (file) को लॉकर में कॉपी करने बाद यह खुद ही उसे एनक्रिप्ट कर देता है।

सेफ गैलरी ( मीडिया लॉक) (Safe Gallery (Media Lock))
अगर आप स्मार्टफोन (Smartphone) पर फोटोज और वीडियो या फिर अन्य संवेदनशील जानकारी को हाइड करना चाहते हैं, फिर Safe Gallery (Media Lock) ऐप की मदद ले सकते हैं। मीडिया फाइल्स को लॉक करने के लिहाज से यह काफी लोकप्रिय ऐप है। इसकी मदद से आप मीडिया फाइल को पासवर्ड, पैटर्न लॉक, फिंगरफ्रिंट, पिन लॉक से सुरक्षित रखने से साथ उसे हाइड भी कर सकते हैं। इसमें ऑडियो, गैलरी, फोटो, वीडियो, वेब इमेज आदि को लॉक कर रखा जा सकता है। एंड्रॉयड ( Android) स्मार्टफोन यूजर्स इसे Google play store से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।