आपकी बाइक की माइलेज और परफॉरमेंस में होगा जबरदस्त इजाफा, बस करने होंगे ये काम

इस समय पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं तो वहीं भारी बारिश की वजह से वाहनों से आना-जाना भी काफी मुश्किल भरा हो जाता है क्योंकि जगह-जगह इतना पानी भरा होता है कि वाहनों की मुसीबतें आ जाती हैं। इसलिए मानसून से पहले और बाद में अपनी गाड़ी की सर्विस जरूर करवा लेनी चाहिए। लेकिन कई बार देखने में आता है कि लोग अपनी बाइक (मोटरसाइकिल) की सर्विस टाइम पर नहीं कराते और बिना सर्विस के ही चलते रहते हैं, जिसकी वजह से बाइक की परफॉरमेंस लगातार गिरती रहती है और बाद में इंजन ज्यादा फ्यूल की खपत करने लगता है जिसकी वजह से माइलेज घटने लगती है। दोस्तों अगर आप वाकई अपनी बाइक की माइलेज और परफॉरमेंस में बढ़ोतरी चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताए रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

स्पार्क प्लग की समय पर सफाई है जरूरी

बारिश के मौसाम में बाइक के स्पार्क प्लग की सफाई और देखभाल बेहद जरूरी है, अगर स्पार्क प्लग में अगर गंदगी आ जाए तो आपकी  बाइक स्टार्ट होने में काफी दिक्कत करेगी। अगर इसमें गंदगी ज्यादा हो तो बाइक की माइलेज भी कम होने लगती है, ऐसे में आप खुद ही घर पर भी स्पार्क प्लग की सफाई कर सकते हैं, सफाई के लिए आप सैंड पेपर की मदद से इसे साफ़ कर सकते हैं। स्पार्क प्लग अगर साफ़ और अच्छा होगा तो बाइक न सिर्फ फ़ास्ट स्टार्ट होगी बल्कि आपको ब्रेक डाउन की भी शिकायत नहीं होगी और साथ ही माइलेज में भी इजाफा होगा।

एयर फ़िल्टर की सफाई है जरूरी

बाइक में लगे एयर फ़िल्टर की सफाई समय-समय पर बहुत ही जरूरी है। यह बाइक में लगा एक बेहद खास पार्ट होता है जोकि इंजन की परफॉरमेंस को तय करता है, क्योंकि अगर यह  गंदा हो जाए तो इंजन तक साफ़ एयर नहीं पहुंचती और  इंजन अपनी पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पाता है। ज्ञानी ऑटोमोबाइल (दिल्ली) के सीनियर मैकेनिक, राशिद बताते हैं कि एयर फ़िल्टर की रेगुलर सफाई बेहद जरूरी है । आप इसकी सफाई घर पर भी कर सकते हैं या फिर सर्विस सेंटर भी जा सकते हैं  में एक बार इसकी क्लीनिंग बेहद जरूरी है। इससे बाइक का माइलेज काफी हद तक बढ़ जाता है।

ऑयल फ़िल्टर

अक्सर देखने में आता है कि जब भी बाइक में नया ऑयल चेंज कराते हैं तो एक छोटा सा ऑयल फ़िल्टर (पार्ट) भी लगा होता है, जोकि हर बार चेंज होता है, इसका काम इंजन ऑयल को साफ़ करना होता है जिससे इंजन अच्छी तरह से काम करता है। अगर इंजन अच्छी तरह से काम करेगा तो इसका माइलेज में भी अच्छा फर्क पड़ता है। अगर इंजन ऑयल में गंदगी चली जाए तो इंजन में दिक्कत आने लगती है। ऐसे में इस फ़िल्टर को बदल देना ही बेस्ट ऑप्शन होता है। यह किफायती कीमत में उपलब्ध है।

एक स्पीड में राइड करें

अक्सर लोग अपनी बाइक को कभी तेज तो कभी धीरे चालते हैं जिसका असर इंजन पर पड़ता है और माइलेज पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।  इसलिए बाइक को एक ही स्पीड में आराम से राइड करें। ऐसे करने से बाइक की माइलेज के साथ अन्य पार्ट्स भी बेहतर तरीके से अपना काम करेंगे।  

अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल डलवाएं

बाइक में इंजन ऑयल की सही मात्रा और और उसकी क्वालिटी का सही होना बेहद जरूरी है। इंजन ऑयल, इंजन के पार्ट्स को लुब्रीकेटेड रखता है। घटिया क्वालिटी का इंजन ऑयल कार में डालने से उसकी माइलेज घटेगी। इसके अलावा उसके पार्ट्स भी जल्दी खराब हो जाएंगे। हमेशा बाइक को तेज स्पीड से चलाने से बचें। इस समय मार्केट में कई ब्रांड्स के इंजन ऑयल मौजूद हैं लेकिन आप स्टीलबर्ड इंजन ऑयल, गुड इयर्स इंजन ऑयल, सर्वो इंजन ऑयल, गल्फ और कैस्ट्रोल इंजन ऑयल बेहतर हो जाता है।   

बिना वजह ब्रेक और क्लच ना दबाएं

कई लोगों की आदत होती है कि वे बाइक चलाते वक्त क्लच और ब्रेक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।इससे बाइक का माइलेज बिगड़ जाता है। अगर आप क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं तो आपको यह आदत अभी सुधार लेनी चाहिए। इससे माइलेज बढ़ जाएगा।