भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं ये 5 कारें, अकेले मारुति की ही हैं इतनी कारें

भारत में ऑटो सेक्टर धीरे-धीरे अपने पुराने रंग में लौट रहा है। कोरोना वायरस की वजह से देश में लगे लॉकडाउन के चलते पिछले कुछ महीने में ऑटो सेक्टर को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ा था। लेकिन, अब  ऑटो सेक्टर की बिक्री पटरी पर फिर से लौट रही है। कार कंपनियों ने इस साल जुलाई महीने की बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि लोगों की कारों में रुचि फिर बढ़ने लगी है रही है। अगर आप इस समय एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं जुलाई महीने में बिकने वाली 5 कारों के बारे। आइये जानते हैं।

मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR)

टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कार्स की लिस्ट में मारुति सुजुकी का नाम सबसे ऊपर ही रहता है और इस बार भी सबसे आगे मारुति सुजुकी की है। जुलाई महीने में सबसे ज्यागा बिकने वाली कारों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की वैगन-आर (WagonR) है। जुलाई में इस कार की 22,836 यूनिट्स की बिक्री हुई है। बता दें कि पिछले साल जुलाई में यह आंकड़ा सिर्फ  13,515 यूनिट्स का रहा था। यानी की पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई में मारुति सुजुकी वैगनआर की बिक्री में करीब 69 फीसदी का इजाफा हुआ है।  छोटी कारों के सेगमेंट में वैगन-आर सबसे ज्यादा पॉपुलर कार है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)

मारुति सुजुकी की स्विफ्ट (Swift) अपने स्पोर्टी लुक, स्पेस और माइलेज की वजह से देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट की जुलाई महीने में 18,434 यूनिट्स की बिक्री हुई है।  जबकि बीते साल की सामान अवधि में यह आंकड़ा 10,173 स्विफ्ट कारों की बिक्री का था। पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई में इस कार की बिक्री करीब 81 फीसदी बढ़ी है। इस कार को युवाओं ने भी खासा पसंद किया है। यह कार अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार भी है। 

मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno)

अपने स्टाइलिश डिजाइन और स्पेस के चलते मारुति सुजुकी की बलेनो (Baleno) ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि टॉप 5 की लिस्ट में उसे कोई पीछे नहीं छोड़ सकता। जुलाई महीने में इस कार की 14,729 यूनिट्स की बिक्री हुई थी जिसके चलते यह तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। जबकि पिछले साल जुलाई में यह आंकड़ा 11,575 था। यानी इस कार की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले इस साल करीब 27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। प्रीमियम सेगमेंट में इस कार ने तेजी से अपनी जगह बनाई है। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई आई 20 से है।

मारुति सुजुकी एर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga)

फैमिली के दिलों में मारुति सुजुकी की एर्टिगा ने जगह अभी तक बना रखी है। इसका स्मार्ट हाइब्रिड इंजन और कई शानदार फीचर्स की वजह से जुलाई में इसकी 13,434 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, जिससे यह चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है जबकि पिछले साल जुलाई महीने में कंपनी ने इसकी केवल 8504 यूनिट्स की बिक्री की थी। यानी पिछले साल की तुलना में इस कार की बिक्री में तकरीबन 58 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि जुलाई 2020 में मारुति सुजुकी एर्टिगा की केवल 8504 इकाइयों की ही बिक्री हुई थी। 

हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta)

अपने शानदार डिजाइन, एडवांस्ड फीचर्स और पावरफुल इंजन की बदौलत हुंडई की क्रेटा (Creta) इस साल जुलाई में पांचवी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई हैं। जुलाई महीने में इस कार की 13000 इकाइयों की बिक्री हुई है। पिछले साल जुलाई में इस कार की 11,549 इकाइयां बेची गई थीं। पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई में इस कार की बिक्री में 13 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। क्रेटा में सनरूफ, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसी कई शानदार फीचर्स देखने को मिलते हैं।