ये हैं देश की 5 सबसे सस्ती और किफायती बाइक्स, कम खर्च में देती हैं बढ़िया परफॉरमेंस

भारत में एंट्री लेवल बाइक्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है। कम बजट में ऐसी बाइक्स मार्केट में मौजूद हैं जो माइलेज तो अच्छी देती ही हैं साथ ही इनका रख रखाव भी काफी कम आता है। इतना ही नहीं भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी ये बाइक्स आसानी से निकल जाती हैं और राइडर को थकान नहीं होती। अगर आप रोजाना 50 किलोमीटर से ज्यादा का रास्ता तय करते हैं तो ये बाइक्स आपके लिए बेस्टऑप्शन है। अगर आप भी एक किफायती बाइक खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपके लिए 5 सबसे खास बाइक्स की जानकारी दे रहे हैं।   

Bajaj CT110X

हाल ही में बजाज ऑटो (bajaj auto)ने अपनी नई बाइक CT110X को भारत में लॉन्च किया है। दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 55,494 रुपये रखी गई है। बिल्ड क्वालिटी के मामले में नया मॉडल काफी सॉलिड नज़र आता है।इंजन की बात करें तो इस बाइक में 115cc का इंजन लगा है जोकि 8bhp की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक का  ग्राउंड क्लीयरेंस 170mm है, जबकि इसका व्हीलबेस 1285mm है। अब हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और ज्यादा व्हीलबेस की वजह से बाइक भारतीय सड़कों पर बेहतर प्रदर्शन करेगी।यह कंपनी एक एंट्री लेवल बाइक है जोकि डेली जरूरत को पूरा करेगी। जो रोजाना लंबी दूरी तय करते हैं और ज्यादा माइलेज की चाहत रखते हैं ऐसे लोगों को ही यह बाइक टारगेट करती है।

Bajaj CT110

बजाज ऑटो की CT110 किफायती बाइक की लिस्ट में यह एक लोकप्रिय नाम है। CT110  में दो वेरिएंट मिलते हैं, जिनकी कीमत 46,413 रुपये और 50,771 रुपये है, ये सभी कीमतें दिल्ली में एक्स शो रूम हैं। इंजन की बात करें तो इस बाइक में 115.45 cc का इंजन लगा है जो 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm टॉर्क देता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. बेहतर बाइक के फ्रंट व्हील में 130 mm ड्रम ब्रेक लगा है. जबकि इसके रियर व्हील में 110 mm ड्रम के साथ CBS की सुविधा मिलती है जिसकी मदद से असरदार ब्रेकिंग मिलती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एक लीटर में यह बाइक 70 km की माइलेज दे सकती है।डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छी बाइक साबित हो सकती है बाइक का कर्व वजन 118 किलोग्राम है।

TVS Sport

एंट्री लेवल बाइक सेगमेंट में TVS Sport एक स्टाइलिश और स्पोर्टी बाइक है। इसमें 99.77cc का इंजन लगा है जोकि 5.5KW की पावर और 7.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन काफी किफायती है। माइलेज की बात करें तो एक लीटर में यह बाइक 95 किलोमीटर की माइलेज दे सकती है लेकिन असल कंडीशन में भी यह बाइक 76.4 kmpl की माइलेज दे देती है (Tested), दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत कीमत 56,100 रुपये से शुरू होती है। अगर आप स्पोर्टी डिजाइन वाली एक किफायती बाइक की तलाश में हैं तो यह बाइक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है ।

Hero HF Deluxe

किफायती बाइक की लिस्ट में हीरो की HF Deluxe काफी पसंद की जाती है। नई HF Deluxe के इंजन की बात करें तो इसमें BS6, 100cc, इंजन लगा है जोकि फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। यह इंजन 7.94 bhp की पावर और 8.05 NM का टॉर्क देता है। यह इंजन कंपनी की i3S टेक्नोलॉजी से लैस भी है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 51,200 रुपये से शुरू होती है। एक लीटर में यह बाइक 82 Kmpl की माइलेज दे सकती है। यह बाइक हर तरह के रास्तों पर काफी बढ़िया प्रदर्शन करती है

Honda CD110 Deluxe

110cc इंजन में होंडा की CD110 Deluxe एक अच्छी बाइक है, बाइक का डिजाइन साधारण  है। लेकिन जिन लोगों को सिंपल डिजाइन वाली बाइक पसंद है उन्हें यह पसंद आ सकती है। इस बाइक में BS6 कम्प्लायंट 109.51cc, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया गया है जो 8.6hp की पावर और 9.30 Nm टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।  इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 64,421 रुपये से लेकर 65,421 रुपये तक जाती है। इस बाइक में इंजन स्टार्ट/स्टॉप स्विच, DC हेडलैम्प, इंटीग्रेटेड हेडलैम्प बीम ऐंड पासिंग स्विच, ट्यूबलेस टायर, लंबी और आरामदायक सीट, एक्वालाइजर के साथ सीबीएस और सील चेन जैसे फीचर्स से लैस इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन लगे हैं जबकि रियर में हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए हैं। इस बाइक में 18 इंच के टायर्स दिए है।