ये हैं भारत की सबसे सस्ती स्पोर्टी लुक वाली बाइक्स, इनका स्टाइल बना देगा दीवाना

समय के साथ टू-व्हीलर सेगमेंट में कई अच्छे इनोवेशन देखने को मिले हैं। बाइक्स में एडवांस्ड फीचर्स से लेकर डिजाइन में भी काफी अच्छा काम देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ सालों में  भारतीय ऑटो सेक्टर इतना बड़ा हो चुका है कि विदेशी ऑटो कंपनियां यहां काफी समय से हैं और ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर बाइक्स बना रही हैं। यानी विदेशी बाइक्स अब मेड इन इंडिया बन चुकी हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको उन बाइक्स के बारे में बता रहे हैं जो अपने डिजाइन की वजह से स्पोर्टी हैं और साथ ही इनमें एडवांस्ड फीचर्स को शामिल किया गया है। अगर आप भी बाइकिंग का शौक रखते हैं और एक ऐसी ही सस्ती स्पोर्ट्स बाइक की तलाश में हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है।

Yamaha FZ-S

यहामा की FZ-S अपने मस्कुलर और स्पोर्टी डिजाइन की वजह से काफी समय से भारतीय ग्राहकों को लुभा रही है। इस बाइक का फ्यूल टैंक काफी बड़ा है और यही इसकी एक बड़ी खूबी भी है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 1,04,700 रुपये है। इस बाइक में 149 cc का एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक, 2 वाल्व  इंजन लगा है जोकि 12.4 PS की पावर और 13.6 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. बाइक का वजन 137 किलोग्राम है। सेफ्टी के लिए इस बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया है। बाइक में LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट और रिअर डिस्क ब्रेक, एलईडी हेडलाइट जैसे फीचर मिलते हैं. इसकी टॉप स्पीड 116 किमी प्रति घंटा है।

Suzuki Gixxer

जापानी बाइक निर्माता कंपनी सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने भारत में कदम काफी पहले से रख दिया था। लेकिन कंपनी को बाइक सेगमेंट में असली कामयाबी  जिक्सर (Gixxer) बाइक के रूप में मिली। इस बाइक का डिजाइन, फीचर्स और परफॉरमेंस इसकी खूबियां हैं। इंजन की बात करें तो ने Gixxer और Gixxer SF, दोनों ही बाइक्स में 155cc का इंजन लगा है जोकि 13.4 bhp की पावर और 13.8 Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों बाइक्स 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। सिटी और हाइवे पर इस बाइक की परफॉरमेंस शिकायत का मौका नहीं देती। यूथ को यह बाइक काफी पसंद भी आती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है। दिल्ली में Gixxer की एक्स शो रूम कीमत 116,700 रुपये रखी है जबकि Gixxer SF वेरिएंट की एक्स शो रूम कीमत कीमत 127,200 रुपये  है।

Honda X Blade

होंडा की X Blade अपने डिजाइन की वजह से काफी पॉपुलर है। इंजन की बात करें तो इसमें 160cc का BS6 इंजन दिया है जो फ्यूल इंजेक्शन (Fi) के साथ है। इसमें नया स्विच क्लस्टर के साथ इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन की सुविधा दी है। इसके अलावा इसमें एक इंटीग्रेटेड हेडलाइट हाई बीम/पासिंग स्विच भी लगा दिया है। इतना ही नहीं इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में अब कंपनी ने गियर पॉजिशन इंडीकेटर, डिजिटल क्लॉक और सर्विस ड्यू इंडीकेटर के बारे में जानकारी मिलती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है। कीमत की बात करें तो X BLADE डिस्क वेरिएंट की कीमत 1,10,839 रुपये है, जबकि इसके X BLADE ड्यूल डिस्क ब्रेक की कीमत 1,15,229 रुपये है।