भारत में इन 3 बाइक्स को किया जाता है सबसे ज्यादा पसंद, कम मेंटेनेंस के साथ मिलेगी ज्यादा माइलेज

पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं जिसकी वजह से गाड़ी चलाना अब जेब पर काफी भारी पड़ रहा है। कारों के मुकाबले अभी भी बाइक्स अपनी ज्यादा माइलेज के चलते जेब पर उतना असर नहीं डालती, लेकिन फर्क तो पड़ता ही है। अब अगर आप इन दिनों एक नई और किफायती बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां पर हम आपको तीन ऐसी बाइक्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत कम है, रखरखाव भी कम है और बढ़ते पेट्रोल की वजह से इन पर कोई असर भी नहीं होता। यानी कि ये ऐसी बाइक्स हैं  जो बजट में फिट और माइलेज में हिट हैं।  

Hero HF Deluxe

किफायती बाइक की लिस्ट में हीरो की HF Deluxe काफी पसंद की जाती है। नई HF Deluxe के इंजन की बात करें तो इसमें BS6, 100cc, इंजन लगा है जोकि फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। यह इंजन 7.94 bhp की पावर और 8.05 NM का टॉर्क देता है। यह इंजन कंपनी की i3S टेक्नोलॉजी से लैस भी है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 51,200 रुपये से शुरू होती है। एक लीटर में यह बाइक 82 Kmpl की माइलेज दे सकती है। यह बाइक हर तरह के रास्तों पर काफी बढ़िया प्रदर्शन करती है ।

Bajaj CT100 KS

सबसे किफायती बाइक की लिस्ट में आप बजाज CT100 KS एक खास बाइक है । इस बाइक में इंजन की बात करें तो इसमें BS6, 100cc का इंजन लगा है जो 7.9 PS की पॉवर और 8.34Nm का टार्क देता है इसमें 4 स्पीड गियर दिए गये है। एक लीटर में यह बाइक 99.1 kmpl किलोमीटर की माइलेज दे सकती है।  कीमत की बात करें तो बजाज CT100 KS की कीमत 47,654 रुपये है। इस बाइक का डिजाइन डिजाइन सिंपल है जबकि इसकी सीट सॉफ्ट और लम्बी है जिसकी वजह से लंबी दूरी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।

TVS Sport

एंट्री लेवल बाइक सेगमेंट में TVS Sport एक स्टाइलिश और स्पोर्टी बाइक है। इसमें 99.77cc का इंजन लगा है जोकि 5.5KW की पावर और 7.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन काफी किफायती है। माइलेज की बात करें तो एक लीटर में यह बाइक 95 किलोमीटर की माइलेज दे सकती है लेकिन असल कंडीशन में भी यह बाइक 76.4 kmpl की माइलेज दे देती है (Tested), दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत कीमत 56,100 रुपये से शुरू होती है। अगर आप स्पोर्टी डिजाइन वाली एक किफायती बाइक की तलाश में हैं तो यह बाइक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है ।

इस रिपोर्ट में हमने आपको इन तीनों बाइक्स के बारे ने जानकारी दी है, ये सभी बाइक्स न सिर्फ किफायती हैं बल्कि सिटी राइड में बंपर टू बंपर ट्रैफिक में भी इन्हें राइड करना बेहद आसान बन जाता है। आप बिना थके इन बाइक्स की मदद से आसानी से इन्हें चलाया जा सकता है। इनका रखरखाव तो सस्ता और अच्छा है ही, साथ ही इनमें फ्यूल की खपत भी काफी कम होती है, और बार- बार आपको पेट्रोल डलवाने की जरूरत नहीं होती ।