ये हैं भारत के सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, स्टाइलिश लुक के साथ देते हैं जबरदस्त रेंज

देश में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बहुत तेज हो रही है। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए काफी अच्छी सब्सिडी दे रही है जिससे काफी अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है। हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर भी भारत में आने को तैयार है। लगातार इस स्कूटर की ख़बरें तेजी से फ़ैल रही हैं और यह स्कूटर भी इस समय काफी पॉपुलर हो रहा है। हांलाकि इस स्कूटर से पहले ही भारत में कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले से ही पॉपुलर हो चुके हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश में मौजूदा कुछ खास इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बात करे रहे हैं, अगर आप इन दिनों एक नया स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।  

Bajaj Chetak

बजाज ऑटो का इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक (Chetak) एक बेहद ही पॉपुलर स्कूटर है, इसका डिजाइन बेहद मस्कुलर और स्टाइलिश है। फीचर्स की बात करें तो चेतक में 4kW इलेक्ट्रिक मोटर और IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है। नोट करने बात यह है कि इसकी बैटरी रिमूवेबल नहीं है, यानी आप बैटरी को स्कूटर से बाहर निकाल नहीं सकते। इस स्कूटर में दो राइडिंग मोड (इको और स्पोर्ट) दिए हैं। फुल चार्ज होने पर यह 95 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा, जबकि सपोर्ट मोड पर यह 85 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। नया चेतक बेहद प्रीमियम स्कूटर है और यह रेट्रो स्टाइल में आता है। कंपनी ने इसमें काफी अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल किया है। इसमें मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स, प्रीमियम स्विच गियर, फुल-एलईडी लाइटिंग और डिजिटल कंसोल मीटर देखने को मिलते हैं। इस सयय चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर देश में सिर्फ पुणे और बंगलूरू में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कीमतें की बात करें बजाज Chetak के Urbane मॉडल की कीमत 1,42,620 रुपये है। जबकि Chetak के Premium की कीमत 1,44,620 रुपये है।

Ather 450X

एथर एनर्जी (Ather Energy) का इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी पॉपुलर है। आपको बात दें कि यह एक यह मेड इन इंडिया स्कूटर है जोकि काफी पॉपुलर भी है। यह स्कूटर दो वेरिएंट में मौजूद है जिसमें 450X प्लस और 450X प्रो शामिल हैं।  इतना ही नहीं यह स्कूटर दो अलग- अलग परफॉर्मेंस से लैस है। Ather 450X की कीमत अब 1,32,426 रुपए (एक्स-शोरूम) है, जबकि Ather 450X + की कीमत 1,13,416 रुपए (एक्स-शोरूम) है।Ather 450X में कई एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलते हैं जबकि Ather 450 Plus में आपको थोड़े कम फीचर्स मिलते हैं। Ather 450X में एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस दिया गया है, ये नए सिस्टम डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है, जिसमें कॉल रिसीव करने और कैंसिल करने, म्यूजिक प्ले करने और चेंज करने और नेविगेशन जैसे फीचर का भी ऑप्शन आपको मिलता है। Ather 450 Plus में में ब्लूटूथ और कॉल फीचर्स नहीं मिलते। Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.9 kwh की क्षमत का बैटरी पैक दिया गया है। यह 6kW की पावर और 26Nm का टॉर्क देता है। कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर मात्र 3.3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर तक की रफ़्तार पकड़ सकता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। महज 10 मिनट चार्ज करने पर आप से 15 किलोमीटर तक चला सकते हैं। फुल चार्ज पर यह 116 किलोमीटर तक चलता है। कंपनी इस स्कूटर पर तीन साल की वारंटी दे रही है।

TVS iQube Electric

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में TVS का iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर भी अपने स्टाइलिश डिजाइन की वजह से काफी पॉपुलर है। भारत में इस स्कूटर की कीमत 1,08,012 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर नेक्स्ट जेनरेशन TVS SmartXonnect प्लेटफार्म पर काम करता है।फीचर्स के लिहाज से यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस TFT क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। इस स्कूटर में जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, नेविगेशन असिस्ट, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट /एसएमएस अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें कुछ हाइटेक फीचर्स भी दिए गए हैं. इनमें क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनोमी और पावर मोड, डे एंड नाईट डिस्प्ले और रीजनरेटिव ब्रेकिंग शामिल है।