Infinix X1 40 smart TV: क्या यह अपने सेगमेंट का बेस्ट स्मार्ट टीवी है, जानें

एक जमाना था जब बड़े साइज़ वाले LED/LCD टीवी काफी महंगे होते थे, और ये टीवी खरीदना हर किसी की पॉकेट को Allow भी नहीं कर पाते थे। लेकिन जब से चीनी टेक  कंपनियों ने भारत में एंट्री की है जब से टेक्नोलॉजी हर किसी के पॉकेट को Allow करने लगी, यानी टेक्नोलॉजी सबके लिए । टीवी और अब स्मार्ट टीवी ठीक वैसे से लोकप्रिय हो रहे हैं जैसे स्मार्ट फोन हो रहे हैं। अब स्मार्ट टीवी भी हर बजट सेगमेंट में आने लगे हैं। स्मार्ट टीवी सेगमेंट में Infinix ने हाल ही में अपना नया 40 इंच वाला स्मार्ट टीवी Infinix X1 भारत में पेश किया है। Infinix X1 40 एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी की कीमत 19,999 रुपये है । इस टीवी की बिक्री फ्लिपकार्ट पर शुरू हो चुकी है. कुछ समय इस टीवी के साथ बिताने के बाद इस रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं। अगर अप भी इस टीवी को खरीने का विचार कर रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि क्या यह वाकई एक पैसा वसूल स्मार्ट टीवी है ? चलिए जानते हैं इस रिपोर्ट में।

स्लिम डिजाइन

Infinix X1 40 एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी का डिजाइन स्लिम है और साफ़ सुथरे डिजाइन में है। यह टीवी दिखने में भी काफी अच्छा नज़र आता हैं। लेकिन इसकी बिल्ट क्वालिटी अगर थोड़ी और बेहतर होती मज़ा आता। इसका बेज़ेल लैस फ्रेम काफी प्रीमियम फील देता है, और टीवी देखने का मज़ा और बढ़ा देता है। इस टीवी के रियर में 3HDMI पोर्ट्स, 2USB पोर्ट्स, ब्लूटूथ v5.0 और Wi-Fi की सुविधा मिलती है।

बेहतर डिस्प्ले

Infinix X1 40 एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी  40 इंच के साइज़ में है। इसका फुल HD डिस्प्ले काफी बेहतर है और इसका ब्राइटनेस 350 है। डिस्प्ले के साथ HDR10 और HLG का सपोर्ट मिलता है। बढ़िया पिक्चर क्वॉलिटी के लिए EPIC 2.0 इमेज इंजन का भी सपोर्ट है।  यह टीवी 60Hz रिफ्रेश रेट से लैस है। इस टीवी की पिक्चर क्वालिटी काफी बेहतर है साथ ही इसका व्यू एंगल निराश होने का मौका नहीं देता। किसी भी एंगल से इसे देखने पर कोई दिक्कत नहीं होती। इस  स्मार्ट टीवी में ब्लू लाइट रिडक्शन टेक्नोलॉजी और EyeCare टेक्नोलॉजी का सपोर्ट मिलता है, यानी यह आपकी आंखों की भी सुरक्षा करेगा। आई केयर टेक्नोलॉजी की मदद से यह टीवी, स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक ब्लू किरणों को कम करता है, जो समय के साथ आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

स्मूथ परफॉरमेंस

Infinix  के इस स्मार्ट टीवी में मीडियाटेक MTK 6683 प्रोसेसर दिया है जबकि ग्राफिक्स के लिए माली-470 GPU लगा है. इसमें 1 GB रैम और 8 GB का स्टोरेज मिलता है. यह टीवी काफी स्मूथ है, और ज्यादा देर तक समय बिताने के बाद भी यह बढ़िया चलता है. यह टीवी में गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट है. इसके साथ एक फुल फंक्शन रिमोट मिलता है जिस पर OTT के लिए अलग से बटन हैं। यह टीवी कई वीडियो फोर्मट्स को सपोर्ट भी करता है।

बढ़िया साउंड सपोर्ट

साउंड के लिए इस टीवी में 24W के स्पीकर्स लगे हैं जोकि Dolby ऑडियो के सपोर्ट से लैस हैं। इस टीवी में आपको अच्छा साउंड मिलता है, ऑडियो के लिए कई मोड्स दिए गये हैं। साउंड क्वालिटी के मामले में यह टीवी आपको पसंद आएगा, इस टीवी पर गेम्स खलते समय, फिल्म या वीडियो देखते समय आपको बेहतर साउंड का अनुभव मिलेगा। अगर आपका बजट 20 हजार रुपये से कम है और आप एक बेहतर स्मार्ट टीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो Infinix X1 40 स्मार्ट टीवी आपको जरूर पसंद आ सकता है. यह वाकई आपके लिए वैल्यू फॉर मनी साबित होगा.