अगर अपने Data को रखना चाहते हैं सुरक्षित तो ये डिवाइस करेंगे आपकी मदद, जानें कीमत

पिछले कुछ सालों से यूजर्स  अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अपने फोन के इंटरनल स्टोरेज या फ्री क्लाउड स्टोरेज पर निर्भर रहे हैं। लेकिन जब फ्री क्लाउड स्टोरेज की सर्विस मुफ्त थी तब तक ग्राहकों को इसमें रूचि थी लेकिन अब मासिक सब्सक्रिप्शन के चलते ग्राहक दूसरे ऑप्शन की तरह देख रहे हैं। ऐसे में SanDisk और WD जैसे ब्रांड्स के पास अनेक स्टोरेज समाधान हैं। मासिक सब्सक्रिप्शन के बदले एक बार इन डिवाइसेस को खरीद कर आप बार-बार होने वाले खर्चों से बच सकते हैं। साथ ही इन्हें आप कहीं भी ले जा सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ हार्ड ड्राइव और पेन ड्राइव के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। 

SanDisk Extreme Portable SSD Portfolio(एक्सट्रीम पोर्टेबल SSD)

अब जमाना SSD ड्राइव का है, क्योंकि लाइफ ज्यादा फ़ास्ट है और लोगों का काम भी, किसी को इंतजार करने की आदात अब रही नहीं. और जब बात डेटा ट्रांसफर की बात हो तो सबको फ़ास्ट काम चाहिए। इसलिए जब भी फ़ास्ट डेटा ट्रान्सफर की बात होती है तो SSD का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है, आम हार्ड ड्राइव की तुलना में ये काफी फ़ास्ट होती है। ये ड्राइव टूरिंग लवर्स, फोटोग्राफर्स और वीडियोग्राफर्स के लिए खास डिज़ाईन की गई, सैनडिस्क एक्सट्रीम पोर्टेबल एसएसडी उन लोगों के लिए है, जो धीमा रहना पसंद नहीं करते। इन SSD में बेहतर परफॉरमेंस मिलती है, जिससे यूज़र्स फाईल्स को ज्यादा तेजी से ट्रांसफर कर ड्राईव में ही एडिट कर सकते हैं। सैनडिस्क एक्सट्रीम SSD में मजबूत रबर की कोटिंग है, जो झटकों से सुरक्षा देती है। इसके अलावा, इसमें आईपी55 रेटिंग है, जो इसे पानी व धूल से बचाती है। आघातों से बचाने के लिए इसमें अतिरिक्त सुरक्षा है। कीमत की बात करने तो 500 GB डिवाइस की कीमत 7,999 रुपये, 1TB की कीमत  12,999 रुपये और 2 TB की कीमत 27,999 रुपये है। प्रो वर्ज़न के 1TB की कीमत 19,999 रुपये है और 2TB  के लिए 34,999 रुपये है।

SanDisk iXpand Flash Drive Luxe (एप्पल डिवाइसेस के लिए)

एप्पल यूजर्स के लिए यह डिवाइस अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आप अपने डेटा को सेफ रखने के लिए SanDisk iXpand Flash Drive Luxe का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ड्यूल लाइटनिंग और टाइप-सी कनेक्टर्स से लैस है। इसमें आप अपने डेटा को आसानी से स्टोर करके इस्तेमाल कर सकते है और कहीं भी ले जा सकते हैं। यह आसान एक्सेस प्रदान करती है और विभिन्न एप्पल डिवाईसेस और एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन सहित यूएसबी टाईप-सी डिवाईसेस के बीच फाईल्स को ट्रांसफर करना आसान बनती है। यह ड्राइव 64GB, 128GB और 256GB स्टोरेज में उपलब्ध है जिनकी कीमत क्रमशः 4449 रुपये,  5919 रुपये और 8999 रुपये है। इसे आप अमेजन इंडिया से खरीद सकते हैं। 

SanDisk Ultra Dual Drive Luxe for (एंड्राइड स्मार्टफोन्स के लिए)

कंटेंट क्रिएटर्स के लिए यह डिवाइस खास है। जो लोग अपने स्मार्टफोन से कंटेंट क्रिएट करते हैं और अपनी पुरानी फाइल्स का स्टॉक रखना पसंद करते हैं। आजकल स्मार्टफोन में हाई मेगापिक्सल वाले कैमरे लगे होते हैं जोकि बड़ी वीडियो फाइल्स बनती हैं अब ऐसी बड़ी फाइल्स को स्टोर करने के लिए विशाल स्टोरेज डिवाइसेस की जरूरत पड़ती है। ऐसे में सैनडिस्क अल्ट्रा ड्युअल ड्राईव लक्से आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।  अगर आपके पास टाइप-सी वाला स्मार्टफोन है तो इस ड्राइव के जरिये आप तेजी से डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं यह 150 एमबी/सेकंड की रीड स्पीड प्रदान करती है। यह 32GB, 64GB, 128GB, 256GB, 512GB और 1TB स्टोरेज में उपलब्ध है। इसके 32GB डिवाइस की कीमत 856 रुपये और 1TB के लिए आपको 11,813 रुपये खर्च करने होंगे।