Low Vision वालों के लिए बेहद खास है Lookout by Google, जानें इस App से जुड़े फीचर्स

आम लोगों को ईमेल देखना, शॉपिंग व ट्रैवल बेहद आसान होता है, लेकिन क्या आपको सोचा है कि यही दैनिक कार्य (Daily tasks) उन लोगों के लिए कितना मुश्किल हो जाता है, जो लो-विजन (Low vision) या फिर अंधेपन के शिकार हैं। गूगल ने लो-विजन की समस्या के परेशान यूजर्स की लाइफ को थोड़ा आसान बनाने के लिए एक नया ऐप लुकआउट बाय गूगल (Lookout by Google) पेश किया है। यह ऐप कंप्यूटर विजन (Computer Vision) का इस्तेमाल करता है। इसकी मदद से लो-विजन (Low vision) वाले यूजर डिवाइस के कैमरे (Camera) का इस्तेमाल कर तेजी से कोई कार्य कर सकते हैं। गूगल (Google) का कहना है कि उसका उद्देश्य दुनिया की जानकारी को सभी के लिए सुलभ बनाना है।

वैसे, शुरुआत में यह एप्लिकेशन केवल पिक्सेल डिवाइस के लिए यूएस में उपलब्ध था, लेकिन अब यह एंड्रॉयड 6.0 (android 6.0) पर चलने वाले सभी एंड्रॉयड डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए डिवाइस में कम से कम 2जीबी रैम होनी चाहिए। यह ऐप अंग्रेजी, फ्रेंच, इटैलियन, जर्मन और स्पेनिश भाषा को सपोर्ट करता है।

कैसे करें इस्तेमाल
Lookout by Google app में विभिन्न कार्यों के लिए लिए पांच अलग-अलग मोड हैं, जिसे ऐप के निचले हिस्से में सर्च कर सकते हैं।

क्विक रीड (Quick read)
यह मोड टेक्स्ट को जल्दी पहचानता है और उसे जोर से पढ़ता है। यह हैंडराइटिंग टेक्स्ट की भी पहचान कर सकता है। हालांकि हैंडराइटिंग को पहचानने में यह थोड़ा समय लेता है, लेकिन यूजर की राइटिंग साफ होनी चाहिए।

स्कैन डॉक्यूमेंट (scan document)
यह मोड आपके फोन पर किसी डॉक्यूमेंट का स्नैपशॉट लेता है या फिर स्कैन कर उसे जोर से पढ़ता है। ऐप ठीक से स्कैन करने के लिए अलाइनमेंट गाइडलाइन की सुविधा भी मुहैया करता है।

फूड लेबल (बीटा) (Food Labels mode (beta))
यह मोड पैक किए गए फूड पैकेट को लेबल के जरिए आसानी से पहचान लेता है। इसमें बारकोड को स्कैन करने का एक अतिरिक्त विकल्प भी है। यह मोड किसी अन्य प्रकार के टेक्स्ट पर काम नहीं करता है। यह फीचर अभी सभी देशों में उपलब्ध नहीं है।

एक्सप्लोर मोड (बीटा) (Explore mode (beta))
यह मोड आसपास की वस्तुओं जैसे कि टेबल, प्लांट, मानव, फर्नीचर, बैग आदि की पहचान करता है, ताकि दृष्टिबाधित लोगों को आसानी से घूमने में मदद मिल सके।

करेंसी (Currency mode)
यह मोड करेंसी नोटों की पहचान करने में मदद करता है, यह सिक्कों पर काम नहीं करता है (हालांकि अब तक यह केवल अमेरिकी डॉलर को ही सपोर्ट करता है।
इन सभी मोड्स के अलावा यहां पर मोड के ठीक ऊपर दो टॉगल मिलते हैं। इसमें एक टॉगल कैमरा चालू / बंद करने के लिए है, तो वहीं दूसरा टॉगल रिसेंट हिस्ट्री (recent history) को देखने के लिए है। यहां पर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक कर सेटिंग्स में जा सकते हैं। सेटिंग्स में वॉयस की स्पीच रेट और पिच को एडजेस्ट कर सकते हैं। इस ऐप को यूजर गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।