भारत में आ रही हैं ये 3 नई CNG कारें, 31 किलोमीटर से ज्यादा मिलेगा माइलेज

इस साल देश में पेट्रोल और डीजल ने 100 रुपये प्रतिलीटर का आंकड़ा पार करके आम-आदमी की हालत खराब कर दी है। अब ऐसे में महंगाई तो बढ़ ही रही है साथ गाड़ी चलाना भी आपने महीने के बजट को बिगाड़ रहा है। वहीं लोग अबी अपने किफायती ऑप्शन की तलाश में हैं, इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां भी जोर-शोर से अपने वाहनों को बेचने में लगी हैं जबकि CNG वाहनों की भी बिक्री बढ़ने लगी है। फिलहाल देश में बजट में इलेक्ट्रिक कारों के बहुत ज्यादा ऑप्शन तो नहीं हैं लेकिन CNG वाहनों की भरमार काफी ज्यादा है। कार कंपनियां भी अपने पोर्टफोलियों को बढ़ाने में लगी हैं। आने वाले कुछ समय में देश में कुछ नई CNG कारें लॉन्च होने की तैयारी में हैं। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स अपनी-अपनी CNG कारें लेकर आ रही हैं।मारुति सुजुकी जहां 2 CNG कारें ला रही हैं तो वहीं टाटा अपनी एक CNG कार लेकर आ रही है। आइये जानते हैं इनके बारे में।   

Tata Tiago CNG

हैचबैक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स की छोटी कार टियागो (Tiago) काफी लोकप्रिय कार है और लगातार इस कार की बिक्री बढ़ रही है। अब कंपनी कंपनी टियागो का CNG वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि इसके साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। सोर्स के मुताबिक कंपनी ने टियागो CNG की टेस्टिंग शुरू कर दी है। हाल ही में टिएगो को पुणे की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस पर ‘On Test by ARAI’ स्टिकर लगाया गया था। नए CNG मॉडल में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता वाला रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन काफी पावरफुल होने के साथ माइलेज भी बेहतर देता है।

Maruti Dzire CNG 

मारुति सुजुकी अपने S-CNG पोर्टफोलियो को बड़ा करने के लिए अब अपनी पॉपुलर कार डिजायर को CNG ऑप्शन में भी लाने की तैयारी कर रही है, सोर्स के मुताबिक यह कार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई है और ऐसा माना जा रहा है कि इसे आने वाले कुछ महीनों के भीतर मार्केट में लॉन्च कर दिया जायेगा।  इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर CNG में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिल सकता है जोकि 89bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क देगा, यह इजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा, साथ ही इसमें AMT का भी ऑप्शन मिलेगा। Dzire CNG की माइलेज की बात करें तो यह अभी तक इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिली है।

Maruti Celerio CNG

मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर हैचबैक कार सेलेरियो के नए मॉडल को लाने की तैयारी कर रही है। नया मॉडल कंपनी के ही HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है। नई सेलेरिओ में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सोर्स की मानें तो यह इंजन माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा भी माना जा रही है कि इस कार में WagonR वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यानी की नए मॉडल में 2 इंजन के ऑप्शन मिलने वाले हैं। सेलेरियो का मौजूदा मॉडल भी CNG वेरिएंट के साथ आता है, जो कि 31 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक की माइलेज देता है। ऐसे में माना जा रहा है कि नए मॉडल की माइलेज इतना ही हो सकती है या इससे ज्यादा हो सकती है।