मारुति सुजुकी की इस MPV की जून में हुई सबसे ज्यादा बिक्री, खरीदने से पहले जानें फीचर्स और कीमत

देश की लगभग सभी कार कंपनियों ने अपनी सेल्स के नतीजे (जून 2021) जारी कर दिए हैं। रिपोर्ट में लगभग सभी ऑटो निर्माता कंपनियों की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं मारुति सुजुकी ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए बाजी मारी है। जून महीने के टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में सबसे 8 कारेन अकेले मारुति की ही हैं। साथ ही टॉप सेल कार के लिस्ट में नंबर वन बनी है, मारुति की फैमिली कार अर्टिगा (Ertiga) जून में सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV (मल्टी पर्पस व्हीकल) सेगमेंट में टॉप पर बनी है। आइये आपको इस रिपोर्ट में इस गाड़ी की कीमत और फीचर्स के बारे में जानकारियां देते हैं।

Maruti Suzuki Ertiga बिक्री सबसे ज्यादा

इस साल जून महीने में मारुति सुजुकी अर्टिगा (Ertiga) की बिक्री में काफी इजाफा देखने को मिला। पिछले महीने (जून 2021) अर्टिगा की कुल 9,902 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि जून 2020 में इस कार की कुल 3,306 यूनिट्स सेल हुई थी अर्टिगा में आपको पेट्रोल और CNG इंजन ऑप्शन देखनेको मिलते हैं कंपनी इस गाड़ी के कुल 4 वैरिएंट्स मार्केट में है। कुल मिलाकर पिछले साल के जून महीने की तुलना में मारुति सुजुकी अर्टिगा इस कार के सेल में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इंजन और अन्य फीचर्स

फैमिली के लिए मारुति सुजुकी की अर्टिगा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एमपीवी है। एक लम्बे समय से ग्राहकों की पसंदीदा गाड़ी है। दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 7.82लाख रुपये से शुरू होती है।और यह कई अच्छे फीचर्स से भी लैस है, इंजन की बात करें तो इसमें 1462cc का K15B SMART HYBRID और 1498cc, DDis 225 का इंजन मिलेगा। इंजन की विस्तार से बात करें तो 1462cc, K15B SMART HYBRID इंजन 104 PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं 1498CC, DDis 225 इंजन 95 PS की पावर और 225Nm का टॉर्क देता है। आर्टिगा के दोनों इंजन 5 मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। कार के डायमेंशन में लंबाई 4395 mm, चौड़ाई 1735 mm और ऊंचाई 1690 mm है। कार का व्हीलबेस 2740 mm है। स्पेस की बात करें तो इसमें 7 लोगों के बैठने की की जगह है।

फीचर्स

बात करें तो फीचर्स की तो अर्टिगा में 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्राइड कारप्ले दोनों को सपोर्ट करता है साथ ही यह आसानी से भी कनेक्ट हो जाता है। इतना ही नहीं इस कार में पुश ऑन/ऑफ बटन, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर एसी वेंट, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिया है। सेफ्टी के लिए कार में फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग, ABS+EBD, फिक्स चाइल्ड सीट एंकर और हिल होल्ड जैसे फीचर्स भी देती है।

Renault Triber से होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी की अर्टिगा का सीधा मुकाबला Renault Triber से है, इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 5।30 लाख रुपये से शुरू होती है। डायमेंशन की बात करें तो कार की लंबाई 3990 mm, चौड़ाई 1739 mm और ऊंचाई 1643 mm और व्हीलबेस 2636 mm है। कार का ग्राउंड क्लियरेंस 182 मिलीमीटर है। स्पेस की बात करें तो इसमें  7 लोगों के बैठने की की जगह है।लेकिन पीछे (3rd रो में ) सिर्फ 2 छोटे  बच्चे ही बैठ सकते हैं, साथ ही इसके बूट में सामान रखने की जगह नहीं है। इंजन की बात करें तो इसमें पावरफुर 999 CC, 3-सिलिंडर, पेट्रोल इंजन दिया गया है। 72 PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। आपके लिए Triber एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।