Maruti Suzuki Swift हुई महंगी, कंपनी ने बढ़ा दिए इतने दाम

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक कार स्विफ्ट (Swift) की कीमतों में इजाफा कर दिया है। अब इस कार को खरीदने पर आपको ज्यादा कीमत खर्च करनी होगी कंपनी ने इस कार पर 15000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमतें मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। my smart price ने 13 जून को ही आपको बता दिया था कि मारुति सुजुकी अपनी स्विफ्ट (Swift) की कीमत में 15000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। स्विफ्ट अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर और ज्यादा बिकने वाली है, और एक लम्बे समय से यह कार भारतीय ग्राहकों को लुभा रही है।

मारुति स्विफ्ट की कीमत हुई महंगी

Maruti Suzuki Swift Lxi                                                 8000 रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Vxi                                                 15000 रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Zxi                                                 15000 रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Zxi+                                               15000 रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Zxi+ Dual Tone                            15000  रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Vxi AGS                                         15000  रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Zxi AGS                                         15000 रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Zxi + AGS                                      15000 रुपये महंगी

Maruti Suzuki Swift Zxi + AGS Dual Tone                  15000 रुपये महंगी

इंजन और परफॉरमेंस

नई Swift Facelift में 1.2 लीटर का फोर सिलेंडर K सीरीज डुअल जेट इंजन दिया है जो 90 PS की और 113Nm का टॉर्क देता है, इसमें 5 स्पीड मैन्युअल/AGS गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 23.20 किमी / लीटर और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 23.76 किमी / लीटर का माइलेज मिलेगा।

नई Swiftके फ्रंट में अब आपको नई ग्रिल देखने को मिलेगी जिसे कार ज्यादा फ्रेश नज़र आती है। इसके अलावा बोल्ड क्रोम स्ट्रिप रेडिएटर ग्रील को दो भागों में बांटता है। यानी इस बार Swift पहले से बोल्ड हो गई है।कार में अब नया 10.67cm का मल्टीइन्फोर्मेशन डिस्प्ले डिस्प्ले दिया है जिसमे कई फीचर्स देखने को मिलते हैं, इसके अलावा इसमें 17.78 cm का स्मार्टप्ले इन्फोर्मेशन सिस्टम मिलता है.,जोकि वॉल्यूम और ट्रैक चेंज के लिए फेदर-टच कंट्रोल के साथ आता है। इसके अलावा कनेक्टिविटी के लिए इसमें  ब्लूटूथ, USB और AUX की सुविधा मिलती है।

इस कार में सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD की सुसिधा मिलेगी, साथ ही डुअल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गये हैं। परफॉरमेंस के मामले में यह कार काफी बेहतर है, इसका स्पोर्टी डिजाइन ड्राइव के दौरान आपकी मददगार साबित होता है।

Hyundai Grand i10 Nios है मुकाबला

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)  का मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 नियोस (Hyundai Grand i10 Nios) से होगा। Grand i10 Nios में BS6, 1.2-लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 75hp की पावर और 190Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है।यह इंजन 25.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है, जोकि काफी बेहतर माइलेज कही जा सकती है। इसके अलावा यह कार 1.2 लीटर डीजल इंजन में भी है। सेफ्टी के लिए इस कार में ABS के साथ EBD, ड्यूल एयर बैग्स, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड हैं। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.23 लाख रुपये से लेकर 8.45 लाख रुपये तक है।