Maruti की Vitara Brezza अब CNG वेरिएंट में जल्द लॉन्च हो सकती है, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है और हर सेगमेंट में कंपनी ने काफी बेहतर प्रोडक्ट्स पेश किये हैं। इतना ही नहीं CNG सेगमेंट में भी कंपनी काफी पॉपुलर ब्रांड है। कंपनी अपनी सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को अब CNG वेरिएंट में लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट्स (Factory-Fitted CNG Kits) के साथ विटारा ब्रेजा को जल्द लॉन्च कर सकती है। अब जिस तरह से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं उस लिहाज से CNG गाड़ियां ही बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती हैं। इस गाड़ी के साथ मारुति सुजुकी का CNG पोर्टफोलियो काफी बड़ा हो जायेगा।

Vitara Brezza CNG के आने से इस गाड़ी की रनिंग कॉस्ट काफी कम हो जायेगी, दूसरी तरफ प्रदूषण भी कम होगा। फिलहाल मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को सिर्फ पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। जबकि इससे पहले यह गाड़ी डीजल इंजन में बिकती थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि Brezza एसयूवी को कई जगह पर CNG किट के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हालांकि, अभी तक कंपनी की ओर से इस एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इंजन की बात करे तो ब्रेजा विटारा में 1.5 लीटर का 4 सिलिंडर K15B माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 104.7 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि पहले यह 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ आती थी, और वो इंजन 90 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। मौजूदा पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। इसमें लगा माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम की मदद से माइलेज में इजाफा मिलता है। एक लीटर में यह एसयूवी 17.03 किलोमीटर से लेकर 18.76 किलोमीटर तक की माइलेज दे देती है।

ब्रेजा विटारा में कुल 4 वेरिएंट्स मिलते हैं, जिसमें L, V, Z और Z+ शामिल है। इसकी एक्स शो रूम कीमत 7.39 लाख रुपये से लेकर 11.40 लाख रुपये के बीच है। इस एसयूवी में कई अच्छे भी देखने को मिलते हैं। इसमें 16 इंच के एलॉय व्हील्स दिए गये हैं जिससे इसका डिजाइन स्पोर्टी फील देने में मदद करता है। इसके अलावा नए डिजाइन की  फ्रंट ग्रिल और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स भी मौजूद हैं।

इस गाड़ी में 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मौजूद है जोकि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और ड्यूल एयर बैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। ब्रेजा विटारा का सीधा मुकाबला हुंडई वेन्यू, फोर्ड इको स्पोर्ट, निसान मेग्नाईट और रेनो किगर जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से है।

Vitara Brezza (4 Star Rating)

मारुति सुजुकी की Vitara Brezza अपने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की सबसे पॉपुलर गाड़ी है। इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है।  ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। इसे एडल्ट सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग मिली है जबकि चाइल्ड सेफ्टी में 2 स्टार रेटिंग मिली है। Brezza अपने डिजाइन और क्वालिटी की वजह से काफी पॉपुलर एसयूवी है।