Mi Smart Band 6 vs Mi Smart Band 5: जानें आपको कौन-सा किफायती बैंड खरीदना चाहिए ?

Mi Smart Band 6

Xiaomi ने भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्ट बैंड Mi Smart Band 6 लॉन्च कर दिया है। आपको बताते दें कि इस बैंड में Mi Smart Band 5 के तुलना में कई बदलाव किए गए हैं। इसमें बड़ी डिस्प्ले के साथ SpO2 जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। Mi Smart Band 6 को भारत में 3,499 रुपये की कीमत में पेश किया गया है, जबकि Mi Smart Band 5 को 2,499 रुपये की कीमत में पेश किया गया था। हालांकि मौजूदा मी बैंड यूजर्स को मी बैंड 6 की खरीद पर 500 रुपये की छूट मिलेगी। आइए आपको बताते हैं Mi Smart Band 5 की तुलना में कितना बेहतर है Mi Smart Band 6…

Mi Smart Band 6 स्पेसिफिकेशंस

शाओमी के Mi Smart Band 6 बड़ी डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें 1.56 इंच (152×486 पिक्सल) का फुल स्क्रीन एमोलेड टच डिस्प्ले है। Xiaomi ने इसमें पर्सनलाइज्ड अनुभव प्रदान करने के लिए कई थीम्स और 80 से ज्यादा कस्टमाइज्ड बैंड पेस दिए हैं। Mi Smart Band 6 में 30 वर्कआउट टाइप को ट्रेक करने के लिए बिल्ट-इन सेंसर दिए हैं।

इनमें स्ट्रेचिंग जैसे इंडोर और क्रिकेट व जिमनास्टिक जैसे प्रोफेशनल स्पोर्ट्स व ज़ुम्बा आदि शामिल है। मी स्मार्ट बैंड 6 में हार्ट रेट और स्लिप को ट्रेक करने के लिए बिल्ट-इन सेंसर्स दिए गए हैं। इस बैंड में आपको बेहतर स्लीप ट्रैक फंक्शन मिलेगा, जो कि आपकी नींद, आपकी नींद की साइकिल समेत आपकी रैपिड आई मूवमेंट और ब्रिदिंग क्वालिटी को ट्रेक करता है। बैंड में SpO2 मेजरमेंट सपोर्ट भी मौजूद है।

हेल्थ ट्रेकिंग के अलावा, मी स्मार्ट बैंड 6 में स्ट्रेस मॉनिटरिंग, डीप ब्रीदिंग गाइडेंस फंक्शन और फीमेल हेल्थ ट्रैकिंग आदि भी शामिल है। Xiaomi का दावा है कि मी स्मार्ट बैंड 6 सिंगल चार्ज पर 14 घंटे तक की बैटरी प्रदान करता है। इसके अलावा, वाटर रसिस्टेंट के लिए यह 5 ATM सर्टिफाइड है और इसमें मैग्नेटिक पोर्ट दिया गया है। फोन कॉल और मैसेज के लिए इसमें आपको नोटिफिकेशन भी प्राप्त होती है और इससे म्यूजिक भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Mi Smart Band 6 में कनेक्टिविटी के लिए Bluetooth v5.0 (BLE) के साथ आता है और इसमें Android और iOS दोनों ही डिवाइस का सपोर्ट मौजूद है।

Mi Smart Band 5 के स्पेसिफिकेशंस

Mi Smart Band 5 में 1.1 इंच एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। इसका रिजॉल्यूशन 126×294 पिक्सल है। Mi Smart Band 5 11 प्रोफेशनल स्पोर्ट्स मोड्स के साथ आता है, जिसमें आउटडोर रनिंग, वॉकिंग, राइडिंग, इनडोर रनिंग, इंडोर स्विमिंग, फ्री एक्सरसाइज, योग, रोइंग मशीन, इंडोर राइडिंग, इलिप्टिकल मशीन और रोप स्किपिंग आदि शामिल हैं।

अगर हेल्थ फीचर की बात करें, तो यह 24×7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग, रेसटिंग हार्ट रेट, स्लीप मॉनिटरिंग, डीप स्लीप, लाइट स्लीप, REM (rapid eye movement), स्ट्रेस मॉनिटरिंग, ब्रिदिंग एक्सरसाइज गाइड, स्टेप काउंट, कैलोरी काउंट, गोल सेटिंग्स आदि जैसे फीचर्स से लैस है।

इसके अलावा, यह वुमेन हेल्थ को भी ट्रैक करता है। इस बैंड में भी PAI स्कोर (Personal Activity Intelligence) फीचर है। यह 5 5ATM तक वाटर रसिस्टेंट है। इसमें आपको कस्टामाइज वॉच फेस, म्यूजिक कंट्रोल, रिमोट शटर, फोन और मैसेज के लिए नोटिफिकेशन, वेदर फोरकास्ट, टाइमर व अलार्म आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह भी सिंगल चार्ज पर 14 दिनों की बैटरी लाइफ देता है। यह Mi Band भी मैग्नेटिक चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है।