ये 5 बातें हमेशा रखें ध्यान जब खरीदने जा रहे हों एक नई कार

अगस्त का महीने शुरू हो चुका है और एक बार फिर से कार कंपनियां अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए गाड़ियों पर अच्छे बेस्ट ऑफर्स और डिस्काउंट का सहारा ले रही हैं, धीरे-धीरे ऑटो सेक्टर अपनी रफ़्तार पकड़ रहा है। एक नई कार खरीदना आसान तो है लेकिन इसमें  भी अक्सर लोग कुछ गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। अगर आप पहली बार एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको 5 जरूरी बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

1. अपना बजट तय करें

एक नई कार खरीदने से पहले आपको अपना बजट तैयार करना होगा। आप दूसरों के चक्कर में न पड़ें, कि उसके पार इतनी महंगी कार है तो मैं भी उतनी ही महंगी कार लूंगा, आप ऐसा न सोचे, अपने पॉकेट को देखने और बजट सेट करें। जब आपका बजट सेट हो जाएगा तो आप उस बजट के अंदर कार चुन सकते हैं। कई बार लोग बजट से बाहर जाकर महंगी कार खरीद लेते हैं जिसकी वजह से बाद मैं जब मोटी EMI बंध जाती है और आगे चलकर बड़ी मुसीबत लगती है। इसलिए बजट के अनुसार ही कार का चुनाव करें।

2. अपनी जरूरत  को जानें

अब मान लीजिये आपने बजट 6 लाख रुपये सेट कर लिया है, अब इस बजट में आपको हैचबैक कारों के ज्यादा ऑप्शन मिलते हैं, कुछ मॉडल ऐसे हैं जो ऑन कीमत के बाद भी आपके बजट में फिट हो जाते हैं। अगर आप सिटी में रहते हैं और ज्यादा रनिंग की जरूरत है तो आप CNG वाहन चुनें, आप छोटी कार खरीदें, क्योंकि सिटी में हैचबैक कारों को ड्राइव और हैंडल करना आसान बनता है. अगर आपने बजट 10 लाख रुपये तक सेट किया है तो इस बजट में आपको कॉम्पैक्ट सेडान, कॉम्पैक्ट एसयूवी/ प्रीमियम हैचबैक जैसे मॉडल मिल जाते हैं। जैसी आपकी जरूरत आप वैसा मॉडल चुन सकते हैं। याद रहे दूसरों की देखा-देखी करके कार न खरीदें।

3. पेट्रोल कार या डीजल कार ?

इस बात पर भी ध्यान दें कि आपको कार पेट्रोल इंजन वाली लेनी है या डीजल इंजन वाली ? अगर आपका रोजाना का आना-जाना 30-40 किलोमीटर के आस-पास है तो फिर आपको पेट्रोल इंजन वाली कार खरीदनी चाहिए चुननी चाइये, और अगर आपका सफ़र रोजाना सफ़र 40 km से ज्यादा है तो आप दिसे ऊपर 30 किलोमीटर से ज्यादा आना जाना है तो आप डीजल कार चुनें।

4. फीचर्स पर भी गौर करें  

जब आपने कार फाइनल कर ली है तो उसके बारे में भी पूरी जानकारी लेना जरूरी है, कार के बारे में सेल्समैन से पूरी जानकारी लें, सभी फीचर्स और इंजन के बारे में बात करें। खासकर कार के वेरिएंट के बारे में जरूर ज्ञान लें लें। रेगुलर फीचर्स के अलावा उन फीचर्स के बारे में पता करें जो नए हैं। इसके अलावा गाड़ी की टेस्ट ड्राइव भी जरूर करें।  कार खरीदते समय इस बात पर भी गौर करें कि कार कितना माइलेज देती है। इतना ही नहीं नई कार पर मिलने वाले डिस्काउंट के बारे में भी बात करें।

5. लोन की जानकारी भी है जरूरी

नई कार खरीदने के लिए अगर आप लोम आपको लोन की जरूरत है,  तो सबसे पहले आप अलग-अलग बैंकों के रेट ऑफ इंटरेस्ट के बारे में जानकारी हांसिल करे जो जिस बैंक से आपको सबसे कम रेट ऑफ इंटरेस्ट मिले उसी के साथ डील आगे बढ़ाएं।