Ola Electric Scooter भारत में 15 अगस्त को होगा लॉन्च, जानें कीमत से लेकर टॉप स्पीड के बारे में

भारत में Ola Electric (ओला इलेक्ट्रिक) स्कूटर के आने का इन्तजार काफी बेसब्री से किया जा रहा है। लेकिन अब यह इंतजार खत्म होने को है, ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च की तारीख का एलान कर दिया। भाविश अग्रवाल ने मंगलवार सुबह एक ट्वीट में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च की तारीख की पुष्टि की। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 15 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा, और इसी दिन इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत का खुलासा भी होगा। आपको बता दें कि कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बुकिंग जुलाई के आखिर में शुरू की गई थी।

संभावित कीमत

सिर्फ 499 रुपये की बुकिंग राशि की वजह से यह स्कूटर लॉन्च से पहले ही मार्केट में छा गया है, बनी कंपनी का दावा है कि इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।ओला के मुताबिक बुकिंग शुरू होने के पहले 24 घंटों में ही कंपनी को इसके लिए एक लाख से ज्यादा प्री-बुकिंग मिल गई। कंपनी का कहना है कि बुकिंग की राशि पूरी तरह से रिफंडेबल है। कीमत की बात करें तो ऐसा माना जा रहा है की ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक लाख रुपये से कम हो सकती है और राज्यों से मिलने वाली सब्सिडी इसे और भी ज्यादा किफायती बना सकती है।

मोटर और रेंज  

पावर और बैटरी की बात करें तो ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 Kw और 6 Kw के बीच के इलेक्ट्रिक मोटर होने की संभावना है। जोकि करीब 50 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। 18 मिनट में 50 फीसदी तक स्कूटर चार्ज किया जा सकता है। जिसके बाद यह करीब 75 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगा। इसे पूरी तरह से रिचार्ज होने में लगभग 2 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा। ओला स्कूटर की खरीद के साथ इसे घर में चार्ज करने के लिए एक होम-चार्जर यूनिट भी दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुयाबिक ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड के साथ आएगा। जबकि फुल चार्ज होने के बाद यह स्कूटर 150 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।

वेरिएंट्स लिस्ट

Ola Electric (ओला इलेक्ट्रिक) को तीन वेरिएंट में पेश किया जा सकता है। सोर्स के मुताबिक स्कूटर को Series S के नाम से लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने अन्य दो नामों – S1 (एस 1) और S1 Pro (एस 1) प्रो के लिए भी पेटेंट दायर किया है। संभावना है कि S1 को मॉडल के नाम के तौर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, वहीं, ‘S1 Pro’ इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए अतिरिक्त ट्रिम बन सकता है। 

10 कलर्स में आएगा

ओला का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरे 10 कलर्स में आएगा।  इस स्कूटर को जिन कलर्स में लाया जाएगा उसकी फोटो भी जारी कर दी है ।  जिसमें लाल, नीला, पीला, सिल्वर, गोल्ड, गुलाबी, काला, नीला, ग्रे और सफेद रंग शामिल हैं। ये सभी कलर्स यूथ को ध्यान में रखते हुए सेट किये हैं, इतना ही नहीं इस स्कूटर का डिजाइन भी काफी मॉडर्न नज़र आ रहा है। 

सीधे घर आएगा यह स्कूटर

रिपोर्ट्स के मुताबिक ओला (Ola) देश भर में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की होम डिलीवरी करेगी। इतना ही नहीं Ola इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पारंपरिक डीलरशिप नेटवर्क के बिना पूरे भारत में खरीदारों को होम डिलीवर किया जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो इस स्कूटर की कीमत काफी कम हो सकती है, क्योंकि डीलर मार्जन खत्म हो जाएगा जिसका फायदा सीधा ग्राहकों को मिलेगा।  साथ ही इससे स्कूटरों की डिलीवरी तेज होगी।  ऐसा माना जा रहा है कि ओला डिलीवरी को तेज और परेशानी मुक्त बनाने के लिए पूरे भारत में स्टोरेज हब बनाएगी।