OnePlus 9R: क्या 40 हजार रुपये की कीमत में यह पैसा वसूल स्मार्टफोन है ? जानें


OnePlus ब्रांड अपने शानदार स्मार्टफोन्स की वजह से पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। कंपनी अपने यूजर्स की जरूरत को ध्यान में रखते हुए डिवाइस बनाती है। हांलाकि समय के साथ-साथ  कंपनी के स्मार्टफोन महंगे जरूर हुए हैं लेकिन फीचर्स और क्वालिटी में भी कोई कमी नहीं आई है। OnePlus की 9 सीरिज इस समय ओपने डिजाइन और फीचर्स की वजह से काफी चर्चा में है।  इस सीरिज में 3 स्मार्टफोन हैं लेकिन इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं OnePlus 9R के बारे में।  इस रिपोर्ट में हम आपको बहुत ही आसान भाषा में बता रहे हैं कि आखिर 40 हजार रुपये की कीमत में OnePlus 9R कितना दमदार स्मार्टफो है। अगर आप इस डिवाइस को खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ें।  

कीमत

सबसे पहले कीमत बात कीमत की करें तो OnePlus 9R में दो वेरिएंट मिलते हैं।  इसके 8GB RAM + 128GB Storage वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपये है जबकि इसके 12 GB RAM + 256 GB Storage वेरिएंट की कीमत 43,999 रुपये है।  Carbon Black और Lake Blue कलर ऑप्शन मिलते हैं। इस रिपोर्ट में हम इसके 8GB रैम वाले मॉडल की बात कर रहे हैं।

डिजाइन

OnePlus 9R पहली ही नज़र में आपको लुभाने में सफल होगा, इसका स्लिम और कॉम्पैक्ट डिजाइन काफी बेहतर है। यह दिखने में भी बेहद प्रीमियम स्मार्टफोन है। इसके अलावा सबसे ज्यादा आकर्षित करता है इसका रियर लुक  जहां पर ड्यूल LED फ़्लैश लाइट के साथ फोर कैमरा सेटअप दिया है। इसके अलावा इसके टॉप पर एक माइक्रो फ़ोन, राईट साइड पर स्लाइडर बटन और पावर बटन दिया है जबकि इसके लेफ्ट पर वॉल्यूम रोकर की मिलती है, जबकि नीचे की तारफ सिम ट्रे, टाइप-C, माइक्रो फ़ोन और स्पीकर दिया है। फोन का वजन 189 ग्राम है।

डिस्प्ले

इस फोन में 6.55 इंच फुल एचडी+ Fluid AMOLED डिस्प्ले दी गई है, जिसका रिजॉल्यूशन 2400 x 1080 (402 ppi) पिक्सल है।  इसका रिफ्रेश रेट 120Hz है, और यह बेहद स्मूथ है।  डिस्प्ले पर प्रोटेक्शन के लिए 3D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास है।  डिस्प्ले रिच और कलरफुल है,  इस फोन में मूवी, वीडियो, फोटो और गेम्स खेलते समय आपको मजा आएगा।  डिस्प्ले में आपको Reading Mode, Night Mode और Vibrant Color ऑप्शन मिलते हैं।  


कैमरा सेटअप
OnePlus 9R के रियर में Dual LED Flash के साथ चार रियर कैमरे का सेटअप मिलता है, जिसमें 16MP अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा+48MP main कैमरा+ 5MP मैक्रो कैमरा और 2MP मोनोक्रोम कैमरे मिलते हैं।  सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।  सेल्फी कैमरा काफी मजेदार है आपकी फोटो में बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। OnePlus 9R में कैमरा क्वालिटी का खास ध्यान रखा है।  कम रोशिनी में भी इस फोन की मदद से आप बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं। अगर आप वीडियो मेकिंग का शौक रखते है  इस फोन के कैमरे की मदद से 30/60fps पर 4K वीडियो और 30fps पर 8K वीडियो रिकॉर्ड शूट कर सकते हैं ।  इसके अलावा इसमें 480fps पर 720p और 240fps पर 1080p सुपर स्लो-मोशन वीडियो भी रिकॉर्ड की जा सकती है।  फोटोग्राफी के लिए कई एडवांस सेटिंग्स मौजूद हैं।


प्रोसेसर
OnePlus 9R में Qualcomm Snapdragon 870  और 5G चिपसेट (5G Chipset: X55) मौजूद है, यह फोन 8 GB RAM + 128 GB Storage और 12 GB RAM + 256 GB Storage में उपलब्ध है।  यह OxygenOS बेस्ड Android 11 पर काम करता है।  फोन बेहद फ़ास्ट है, मल्टीटास्किंग के दौरान शिकायत का कोई मौका नहीं मिलता, फोन बेहद स्मूथ रहता है।  फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जोकि बेहद फास्ट काम करता है।  फोन में डुअल स्टीरियो स्पीकर और डॉल्बी एटमॉस का भी सपोर्ट है।  OnePlus 9R को लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के बाद भी इसकी परफॉरमेंस में कहीं से भी कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती।  यह बेहद फ़ास्ट है और इसके फीचर्स इसे इस्तेमाल करने में काफी मदद करते हैं।  अगर आप long term के लिए एक बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो यह डिवाइस आपके लिए है।  OnePlus 9R में 4,500 mAh की बैटरी दी गई है, जो 65W फास्ट चार्जिंग (Warp Charge 65T) सपोर्ट करती है।  फुल चार्ज होने के बाद यह बैटरी एक दिन आराम से निकाल देती है।  कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5। 2, GPS/A-GPS, NFC औरUSB टाईप-सी पोर्ट है।