क्या आप भी करते हैं Red Light जंप, डाउनलोड कीजिए यह ऐप, Traffic Challan से बच जाएंगे

क्या आप भी अक्सर गलती से रेड लाइट जंप (Red light jump) कर जाते हैं। अगर रेड टाइट जंप करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको भारी ट्रैफिक चालान का भुगतान करना होगा। इसलिए गाड़ी चलाते समय हमेशा स्थानीय ट्रैफिक नियमों (traffic rules) का पालन करना बेहतर होता है, लेकिन आप गलती से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं, तो इससे बचने के लिए अपने स्मार्टफोन (Smartphone) में आपको रेडारबॉट फ्री (Radarbot Free: Speed Camera Detector & Speedometer) ऐप डाउनलोड कर लेना चाहिए।

इसकी खासियत है कि यह रियल टाइम में स्पीड कैमरा वॉर्निंग (speed camera warning) और ट्रैफ्रिक अलर्ट (traffic alert) देता है। यह ऐप आपको सड़कों पर स्पीड कैमरे का पता लगाने में मदद करता है ताकि आप भारतीय सड़कों पर जुर्माने से बच सकें। हालांकि पिछले साल गूगल (Google) ने भारत में अपने मैप्स ऐप (Google maps)पर स्पीड लिमिट और स्पीड कैमरा के बारे में जानकारी देना शुरू किया था, लेकिन अब गूगल मैप्स से यह सुविधा गायब हो गई है।अब रेडारबॉट फ्री (Radarbot Free) ऐप की मदद लेते हैं, तो जुर्माना से बचने में यह आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं यह ऐप कैसे कार्य करता है…

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉयड (android) या फिर आईफोन (Iphone) डिवाइस पर रेडारबॉट फ्री (Radarbot Free) ऐप को इंस्टॉल कर लें।
  • ऐप को ओपन करने के बाद इसके बाद गूगल मैप्स (Google maps) को ओपन कर नेविगेशन शुरू करें और इसे मिनिमाइज कर दें।
  • अब रेडारबॉट ऐप को ओपन करने के बाद आपको इसे जरूरी अनुमति देना होगा।
  • अब आपको एप्लिकेशन की मुख्य स्क्रीन पर करेंट लोकेशन और नीचे दायीं तरह एक स्पीडोमीटर (speedometer) दिखाई देगा।
  • एप्लिकेशन को ओपन रखें। इसके बाद जैसे ही आप स्पीड कैमरा (speed camera) के आसपास पहुंचेंगे, तो यह ऐप आपको साउंड वॉर्निंग देगा। यदि आप अपनी जेब में फोन के साथ बाइक की सवारी कर रहे हैं, तो यह वाइब्रेशन अलर्ट को सपोर्ट करता है। चूंकि आपने पहले से ही गूगल मैप्स पर नेविगेशन शुरू किया था, इसलिए आप मैप्स पर नेविगेशन अलर्ट प्राप्त करते रहेंगे और रेडारबॉट ऐप फॉरग्राउंड में चलता है।
  • यह ऐप आपको फिक्स्ड स्पीड कैमरा, टनल कैमरा, नंबर प्लेट रिकॉग्निशन कैमरा और ट्रैफिक लाइट कैमरा आदि से अलर्ट करता है। इसके अतिरिक्त, आपको ट्रैफिक जाम, एक्सीडेंटल एरिया की जानकारी भी इस ऐप के जरिए हासिल कर सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि आप केवल उस दिशा के लिए अलर्ट प्राप्त करेंगे, जिस दिशा में आप यात्रा कर रहे हैं। यह ऑटोमैटिक रूप में विपरीत दिशा में या आपके मार्ग के बाहर के स्पीड कैमरों को खारिज कर देता है। चूंकि यह कम्युनिटी द्वारा संचालित ऐप है। इसमें आपके पास अपने रास्ते पर स्पीड कैमरों को मैनुअली रूप से रिपोर्ट करने की सुविधा भी मिलती है। अगर आप निजी वाहन का इस्तेमाल करते हैं, फिर ट्रैफिक चालान से बचने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है और आप भारी जुर्माने से भी बच जाएंगे।