Samsung Galaxy Tab A7 Lite कम बजट में शानदार है यह टैबलेट, जानें परफॉरमेंस

भारत के लिए सैमसंग ने हाल ही में अपना सबसे सस्ता टैबलेट Galaxy Tab A7 Lite को बाजार में उतारा है। टेस्टिंग के लिए यह टैब हमें मिला है। आजकल ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं और स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं, और ऐसे ग्राहकों को ही टारगेट करने की कोशिश की जा रही है इस टैब के जरिये। इसमें LTE और Wi-Fi वेरियंट उपलब्ध है। Galaxy Tab A7 Lite का रिव्यू आपको इस रिपोर्ट में मिलेगा आइये जानते हैं क्या यह वाकई पैसा वसूल डिवाइस है।

डिजाइन

Galaxy Tab A7 Lite की डिजाइन कॉम्पैक्ट है इसे आप एक हाथ से यूज़ कर साकते हैं। स्लिम डिजाइन की वजह से आप इसे आसानी से कैरी कर सकते हैं। इसके लेफ्ट साइड में सिम ट्रे मिलती है जबकि पावर और वॉल्यूम बटन को राइट में जगह मिली है। नीचे की ओर स्पीकर ग्रिल, टाईप-सी चार्जिंग पोर्ट और 3.5mm का हेडफोन जैक है। इसके टॉप पर और नीचे एक-एक स्पीकर मिलता है। टैब के पीछे की तरफ सिंगल कैमरा दिया है लेकिन फ़्लैश लाइट नहीं मिलतीं। Galaxy Tab A7 Lite के वाई-फाई मॉडल का वजन 366 ग्राम और एलटीई का 371 ग्राम है। डिजाइन के मामले में यह टैब आपको पसंद आएगा।

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 8.7 इंच की WXGA+ डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1340×800 पिक्सल है। इस टैब में बेजल ठीक-ठाक मिल जाता है। इस टैब का डिस्प्ले ठीक है बहुत ज्यादा चटक कलर्स आपको इसमें नहीं मिलते, सॉफ्ट कलर्स की वजह से काफी समय आप इस पर बिता सकते हैं और आपकी आँखों पर भी ज्यादा जोर नहीं पड़ता। इसका टच स्मूथ है और स्क्रॉलिंग में कोई  दिक्कत नहीं होती। यदि आप वीडियो देखने और ऑनलाइन क्लास के लिए Samsung Galaxy Tab A7 खरीदते हैं तो यह आपको निराश नहीं करेगा।

कैमरा 

Galaxy Tab A7 Lite में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है दिया है जबकि इसके फ्रंट में 2 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है।  ये दोनों कैमरे पोट्रेट मोड्स के साथ आते हैं। रियर कैमरे से आप फुल HD (30fps) वीडियो शूट कर सकते हैं, साथ ही फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। जबकि इसके फ्रंट कैमरे से फोटो और HD वीडियो शूट कर सकते हैं। हांलाकि फ्रंट कैमरा बहुत शानदार तो नहीं है पर ऑनलाइन क्लास और वीडियो कॉल के लिए अच्छा है, लेकिन बेहतर रोशिनी में आपको काफी अच्छे वीडियो और फोटो ले सकते हैं।

परफॉरमेंस

Samsung Galaxy Tab A7 Lite में मीडियाटेक हीलियो P22T (MT8786T) ऑक्टकोर प्रोसेसर दिया है। इस टैब में 3 जीबी रैम और 32 जीबी की स्टोरेज है जिसे मेमोरी कार्ड की मदद से आप 1टीबी तक बढ़ा सकते हैं। यह टैब एंड्रॉयड 11 आधारित One UI Core 3.1 पर काम करता है। काफी समय इस टैब के साथ बिताने के बाद अभी तक इस टैब ने कोई खास निराश होने का मौका तो  नहीं दिया, लेकिन मल्टीटैब स्विचिंग के दौरान टैब थोड़ा स्लो हो जाता है। लेकिन यह टैब वीडियो स्ट्रीमिंग और ऑनलाइन क्लास के लिए काफी अच्छा ऑप्शन जरूर उभर कर सामने आता है। हल्के ग्राफिक्स वाली गेम्स भी आप इस टैब पर आराम से खेल सकते हैं। इसके साथ किड्स मोड भी मिलता है। परफॉरमेंस के मामले में यह टैब ठीक है और आप आराम से इसमें अपना काम कर सकते हैं। इसमें दी गई 5100mAh की बैटरी पूरे दिन आपका साथ देती है, हालांकि फास्ट चार्जिंग की कमी खलती है। Samsung Galaxy Tab A7 Lite की कीमत 14,999 रुपये है।