Old Device को ऑनलाइन बेचना है आसान, जानें कहां मिलेगी इसकी सबसे अच्छी कीमत

आमतौर पर घरों में पुराने डिवाइस (Old Device)किसी कोने में यूं ही पड़ा रहता है। आप चाहें, तो पुराने डिवाइस जैसे कि फोन (Phone), स्मार्टवॉच, लैपटॉप, टैबलेट, डेस्कटॉप (Desktop), गेमिंग कंसोल आदि को आसानी से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। हालांकि नया डिवाइस खरीदते समय पुराने डिवाइस को एक्सचेंज करने का ऑफर भी होता है, लेकिन यहां पर उस डिवाइस की कीमत काफी कम लगाई जाती है। ऐसे में पुराने डिवाइस को बेचने के लिए ऑनलाइन पोर्टल (Online portal) और ऐप्स (Apps)की मदद ली जा सकती है, जहां आपको काफी अच्छी कीमत मिल जाएगी।

कैशिफाई (cashify)
पुराने डिवाइस को बेचने के लिए cashify लोकप्रिय साइट है। यहां पर पुराने फोन (Old Phone), स्मार्टवॉच (Smartwatch), लैपटॉप (Laptop), टैबलेट, डेस्कटॉप, गेमिंग कंसोल आदि को बेच सकते हैं। डिवाइस को बेचन के लिए साइट के अलावा मोबाइल ऐप की मदद भी ले सकते हैं। अगर आपको कोई पुराना फोन बेचना है, तो यहां पर आपको अलग-अलग कंपनियों के डिवाइस की सीरीज दिखाई देगी। उसके बाद आपको डिवाइस के कंडिशन के बारे में बताना होगा। आपसे फोन की अवधी और बॉक्स कंटेंट की जानकारी ली जाएगा। डिवाइस के कंडिशन के हिसाब से आपको उसकी कीमत बताई जाएगी। अगर आपको लगता है कि उस कीमत पर डिवाइस को बेचा जा सकता है, तो फिर आप डिवाइस पिकअप लोकेशन और टाइम निर्धारित कर सकते हैं। फिर जो एग्जिक्यूटिव आएगा वह आपको वहीं पर पेमेंट कर देगा यानी आपको डिवाइस को बेचने के लिए कहीं कोई ग्राहक खोजने की जरूरत नहीं। अगर आप पुराने फोन को बेचने की बजाय दान करना चाहते हैं, तो यहां मिशन डिजिटल शिक्षा के तहत पुराने फोन को डोनेट भी कर सकते हैं।

गेट इंस्टा कैश (Get insta cash)
अगर आपको पुराने फोन पर अच्छी डील चाहिए, तो एक बार इस साइट को भी ट्राई कर सकते हैं। यहां पर तकरीबन सभी ब्रांड के फोन लिस्टेड हैं। यहां पर जिस कंपनी का डिवाइस सेल करना है, उसकी फिजिकल कंडिशन को बारे में बताना होगा। फिर आप उस डिवाइस की कैश वैल्यू का पता लगा पाएंगे। अगर फोन बेचना है, तो यहां पर मोबाइल पिन और ओटीपी के जरिए लॉगइन कर सकते हैं। कब और कहां से पिकअप करवाना है, उसे शेड्यूल कर सकते हैं। इसके बाद आपको यहां पर डिवाइस पिकअप होने के दौरान ही पेमेंट की सुविधा है। यह तकरीबन 1200 शहरों को कवर करता है। वेबसाइट के अलावा, एंड्रॉयड और आईओएस ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

कैश ऑन पिक (Cash on pick)
पुराने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बेचने के लिए कैश ऑन पिक (Cash on pick) की मदद भी ली जा सकती है। यहां पर फोन, टैबलेट, लैपटॉप, फ्रीज, एसी आदि बेच सकते हैं। डिवाइस को सेल करने का तरीका अन्य वेबसाइट की तरह ही है। यहां पर आपको तकरीबन सभी बड़े ब्रांड्स के प्रोडक्ट को सेल करने का ऑप्शन होता है। अगर आप चाहें, तो सबसे पहले ब्रांड के अनुसार या फिर अपने फोन का नाम सर्च कर कर सकते हैं। इसके बाद आपके फोन के बारे में कुछ सवाल किए जाएंगे। उसके बाद आपको डिवाइस की कीमत बताई जाएगी। फिर आप अपना पिकअप तय कर सकते हैं।

डिवाइस बेचने से पहले जान लें ये बातें

  • आजकल पुराने डिवाइस को बेचने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म मौजूद है। किसी एक साइट की बजाय अलग-अलग साइट पर प्राइस को कंपेयर कर देख लें कि किस पर बेहतर ऑफर किया जा रहा है।
  • डील फाइनल होने के बाद फोन में मौजूद सभी डाटा का बैकअप जैसे कि कॉन्टैक्ट, डॉक्यूमेंट्स, फोटोज आदि का बैकअप जरूर ले लें।
  • अपने फोन में मौजूद सभी फोटोज और वीडियोज का बैकअप क्लाउड पर ले सकते हैं। अगर आप मैनुअली फोटोज और वीडियोज का बैकअप कंप्यूटर पर लेने के लिए फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा।
  • बैकअप की प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिवाइस को फैक्ट्री रीसेट कर दें। इससे आपके फोन में मौजूद सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। फोन से सिम के साथ एसडी कार्ड को भी निकाल लें।