खरीदने जा रहे हैं Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर, तो जान लीजिये 5 बड़ी बातें

भारत में हाल ही में सिंपल एनर्जी ने Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है। डिजाइन और फीचर्स के मामले में यह काफी स्मार्ट स्कूटर है। इस स्कूटर को तमिलनाडु प्लांट में बनाया जाएगा जिसकी सालाना क्षमता 10 लाख यूनिट तक है। इस स्कूटर का सीधा मुकाबला Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा। यानी ग्राहकों के पास अब ऑप्शन ज्यादा हैं और मुकाबला भी काफी तगड़ा हो गया है। अगर आप  Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको इस स्कूटर से जुड़ी 5 बड़ी बातें बताने जा रहे हैं।

1. कीमत

Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। सिंपल एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर को शुरू में Mark II नाम दिया गया था। लेकिन जुलाई में कंपनी ने घोषणा की कि इसके पहले उत्पाद को Simple One कहा जाएगा। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप 1,947 की टोकन राशि पर बुक कर सकते हैं।

2. डिजाइन

डिजाइन के मामले में यह स्कूटर काफी स्मार्ट लुक के साथ आता है। आम इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में यह स्कूटर काफी अच्छे फीचर्स के मामले अच्छा है। इसमें आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा, जिसमें आपको कई जानकारियां मिलेंगी। 12 इंच के पहियों, 7 इंच के कस्टमाइज्ड डिजिटल डैशबोर्ड, ऑन-बोर्ड नेविगेशन, जियो-फेंसिंग, एसओएस मैसेज, डॉक्यूमेंट स्टोरेज, टायर प्रेसर मॉनिटरिंग सिस्टम और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ है। इसके अलावा इस स्कूटर की में स्पेस अच्छा मिलेगा और हेलमेट रखने की भी जगह मिल जायेगी। यह चार कलर्स अजूर ब्लू, ब्रेजेन ब्लैक, ग्रेस व्हाइट और नम्मा रेड में उपलब्ध है।इस स्कूटर का वजन 110 किलोग्राम और इसमें आपको 30 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

3. टॉप स्पीड

इस स्कूटर में 4.8 kWh lithium-ion बैटरी लगी है जो कि 6 bhp की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 72 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इतना ही नहीं इसमें स्वैपेबल बैटरी पैक दिया गया है। जिसका वजन महज 7 किलो है। इस स्कूटर में 4 राइड मोड दिए गये हैं जिसमें  इको, राइड, डैश और सोनिक शामिल हैं। इको मोड पर 45kmph से 50kmph की टॉप स्पीड देता है।

4. सिंगल चार्ज पर चलेगा इतना किलोमीटर

Simple One ई-स्कूटर 4.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है जो 236 किलोमीटर की मैक्सिमम लिमिट और इको मोड में 203किलोमीटर की दावा की गई रेंज ऑफर करता है। कंपनी की मानें तो यह दुनिया का सबसे ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह स्कूटर 2.95 सेकेंड में 0-40 kmph की रफ्तार पकड़ सकता है, और आसानी से 105 kmph की रफ़्तार तक पहुंच सकता है।

5. इन राज्यों में होगा उपलब्ध

सिंपल एनर्जी देश में 300 से अधिक फास्ट-चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी। सिंपल लूप नाम का यह फास्ट चार्जर एक मिनट में 2.5 किमी तक इलेक्ट्रिक बैटरी रेंज को फिर से भरने में सक्षम होगा। यानी यह स्कूटर 30 मिनट की फास्ट चार्जिंग के साथ लगभग 75 किमी की राइडिंग रेंज पेश करेगा। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को 13 राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब में उपलब्ध कराया है।