वाट्सऐप से Telegram या Signal पर शिफ्ट हो रहे हैं, तो मिस करेंगे ये फीचर्स

वाट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी विवाद के बाद लोग टेलीग्राम (Telegram) और सिग्नल (Signal) जैसे ऐप्स (Apps) पर शिफ्ट हो रहे हैं। मगर आपको बता दें कि वाट्सऐप पर कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जिन्हें आप सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म (messaging platform) पर मिस करेंगे।

स्टोर मैनेजमेंट टूल (Storage Management tool)
वाट्सऐप पर रोजाना लोग हजारों फोटो (Photo),वीडियोज (video), जिप (Zip) आदि शेयर करते हैं। आपके फोन की गैलरी में भी इस समय हजारों वाट्सऐप तस्वीरें हो सकती हैं, जिन्हें हटाना बड़ा मुश्किल कार्य होता है। साथ ही, इसके लिए समय और अतिरिक्त प्रयास भी करने होंगे।

WhatsApp के स्टोरेज मैनेजमेंट (Storage Management)
सेक्शन की से आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि फोटो और वीडियोज कितना स्पेस ले रहा है। स्टोरेज स्पेस (Storage space) को तेजी से डिलीट करने के लिए यहां पर डेडिकेटेड सेक्शन है। यह 5MB से बड़ी फाइलों को शो करता है। यहां पर प्रत्येक व्यक्ति द्वारा भेजे गए सभी फारवर्ड फोटो, वीडियो व अन्यों फाइलों की भी जांच भी कर सकते हैं। यह टूल आपको उन फाइलों को हटाने का विकल्प भी देता है। इसके लिए Settings section > Storage and data > Manage storage में जाना होगा। फिर यहां से आप अपनी सुविधा के हिसाब से फोटो-वीडियो आदि को डिलीट कर पाएंगे।

सिंपल यूजर इंटरफेस ( User Interface (UI))
देखा जाए तो वाट्सऐप का यूजर इंटरफेस ( User Interface) काफी सिंपल है। इसके साथ आपको यहां पर बहुत सारे फीचर्स भी मिलते हैं। शायद यही वजह है कि लोग इस ऐप को इतना पसंद करते हैं। जब आप ऐप (App) को ओपन करते हैं, तो आपको चैट्स, स्टेटस और कॉल्स सेक्शन को एक्सेस करना आसान है।आप तेजी से कॉल (Call) कर सकते हैं या फिर स्टेटस को ऐड करना भी काफी आसान है। टॉप में आपको सर्च बार (Search bar) भी मिलता है, जिसकी मदद से मैसेज और दूसरे कंटेंट को सर्च करना आपके लिए आसान हो जाता है। अधिकतर महत्वपूर्ण फीचर्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इन्हें खोजने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही, यहां पर बेहतर सुविधाओं के लिए लगातार अपडेट्स भी मिलते रहते हैं।

इंस्टैंट ग्रुप कॉल (Instant Group Call)
इंस्टैंट ग्रुप कॉल (Instant Group Call) फीचर को आप टेलीग्राम (Telegram) पर मिस करेंगे। टेलीग्राम ग्रुप वीडियो और वॉयस को सपोर्ट नहीं करता है। यहां पर वन-ऑन-वन कॉल की सुविधा ही मिलती है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि यह फीचर भविष्य में यूजर्स को मिलेगा। वाट्सऐप और सिग्नल पर ग्रुप, वन-ऑन-वन चैट्स और कॉल एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होते हैं, लेकिन टेलीग्राम पर रेगुलर चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड नहीं हैं।

पेमेंट फीचर (Payment Feature)
टेलीग्राम (Telegram) या सिग्नल (Signal) पर अभी पेमेंट फीचर (Payment Feature) की कोई सुविधा नहीं है। यदि आप वाट्सऐप पर पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन प्लेटफॉर्म पर इस फीचर को मिस करेंगे। यह मैसेजिंग ऐप आपको दोस्तों या परिवार के सदस्यों को आसानी से पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। पेमेंट का विकल्प चैट विंडो (chat window) में मिल जाएगा। एक बार चैट खोलने के बाद बस अटैचमेंट सेक्शन पर जाएं और पेमेंट के विकल्प पर टैप करें। यदि आप इसे पहली बार उपयोग कर रहे हैं, तो फिर आपको अपना बैंक अकाउंट (Bank account) सेटअप करना होगा।

पिक्चर इन पिक्चर मोड (PiP)
सिग्नल ऐप में आपको पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) मोड नहीं मिलता है। हालांकि वाट्सऐप और टेलीग्राम दोनों में यह सुविधा मौजूद है। इस फीचर की खास बात यह है कि किसी के साथ चैट करने के दौरान भी आप वीडियो को प्ले कर सकते हैं। PiP मोड YouTube, Facebook और Instagram जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म्स से वीडियो को सपोर्ट करता है। सिग्नल पर आपको YouTube के वीडियो को देखने के लिए ऐप को बंद करना होगा।