टाटा मोटर्स भारत में ला रही है 10 नई इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्ज में चलेंगी इतना किलोमीटर

देश में अब इलेक्ट्रिक कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है, लगातार नए-नए मॉडल्स लॉन्च हो रहे हैं। कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों में इस बात पर भी ध्यान दे रही हैं कि फुल चार्ज में ज्यादा रेंज भी मिले। देश की बड़ी कार कंपनी टाटा मोटर्स (tata motors) की Tigor और Nexon जैसी इलेक्ट्रिक कारें काफी अच्छा परफॉर्म कर रही हैं और अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 2025 तक भारतीय बाजार में 10 नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी वर्तमान में Tigor और Nexon के इलेक्ट्रिक वर्जन बेच रही है। अब अगले एक साल में कंपनी दो नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रही है। ताकि मार्केट पर उसको ज्यादा मजबूती मिल सके। सोर्स के मुताबिक कंपनी टाटा अल्ट्रोज़ ईवी और एक नई कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक मिनी एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

जानकारी के मुताबिक मिनी एसयूवी (Mini SUV) कंपनी की अपकमिंग छोटी एसयूवी HBX के कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगी,  आपको बता दें कि इस कार के पेट्रोल मॉडल को पिछले साल Auto expo 2020 में शो-केस किया गया था। जबकि अल्ट्रोज़ इलेक्ट्रिक (EV) भारत में अगले साल की शुरुआत में आ सकती है। वहीं  HBX पर बेस्ड EV साल 2022 मिड में आने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों मॉडल्स की कीमत 10 लाख रुपये से कम  हो सकती है।

Tata HBX EV (टाटा एचबीएक्स ईवी)

टाटा मोटर्स HBX EV भारतीय कार बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साबित हो सकती है। कई मीडिया रिपोर्ट्स और सोर्स भी इसी तरफ इशारा कर रहे हैं। इसके डिजाइन में नयापन देखने को मिलेगा और कई अच्छे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। है। पावरट्रेन के लिए इसमें 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी जोकि 129bhp की पावर देगी, इसके अलावा इलेक्ट्रिक मोटर फ्रंट एक्सल पर लगा होता है। आपको बता दें कि इस माइक्रो एसयूवी ज़िपट्रॉन EV पावरट्रेन तकनीक का इस्तेमाल करेगी जो कंपनी की ही नेक्सॉन ईवी ( Nexon EV) को भी पावर देती है।

आपको बता दें कि  Nexon EV  फुल चार्ज करने के बाद  312km रेंज देती है। ऐसे में माना जा रहा है कि टाटा की नई HBX EV भी फुल चार्ज में करीब 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी इसके अलावा यह कार 100PS की पावर और 200Nm का टॉर्क देगी। इस तरह की रेंज सिटी ड्राइव के लिए तो काफी बेहतर हैं लेकिन अगर आपको लॉन्ग ड्राइव पर जाना हो तो यहां पर निराश हाथ लग सकती हैं ऐसे में रेंज को बढ़ाना काफी बेहतर होगा साथ ही इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के नंबर ज्यादा होने जरूरी हैं।

Tata Altroz EV (टाटा अल्ट्रोज़ ईवी) 

टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज़ एक बेहतरीन कार है और अब इसका इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च होने की तैयारी में है। आपको बता दें कि इस कार में वहीं इलेक्ट्रिक पावरट्रेन देखने को मिल सकता है, जो नेक्सॉन ईवी में दिया जाता है। माना जा रहा है कि फुल चार्ज में यह कार भी 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। DC फास्ट चार्जिंग की मदद से बैटरी महज एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज होगी जबकि नार्मल मोड पर यह कार फुल चार्ज होने में 8 घंटे का समय लेगी। फीचर्स की बात करें तो इस कार को Z-Connect ऐप्प फीचर मिल सकता है, जो 35 कनेक्टेड कार सुविधाएं प्रदान करेगी, जिसमें खास हैं चार्जिंग हिस्ट्री, वर्तमान बैटरी चार्ज कंडीशन, रिमोट मॉनिटरिंग, रेंज, निकटतम चार्जिंग स्टेशन। इसके अलावा इन कारों में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।