Tata Sky Binge+ vs Airtel Xstream Box vs Dish SMRT Hub: जानें Smart Set-Top Boxes के फीचर्स और कीमत

टाटा स्काई (Tata Sky), डिश (Dish) और एयरटेल (Airtel) के एंड्रॉयड सेटअप बॉक्स 5,000 रुपये से कम की कीमत में आते हैं। इन स्मार्ट सेट-टॉप बॉक्स (smart set-top boxes) की खास बात यह है कि यहां न सिर्फ नियमित टीवी चैनल देख पाएंगे, बल्कि आप स्ट्रीमिंग सर्विसेज (streaming services) के कंटेंट की सुविधाओं का भी आनंद उठा पाएंगे। यदि आपके घर में स्मार्ट टीवी (Smart TV)नहीं हैं और आप स्मार्ट सेट-टॉप बॉक्स (smart set-top box) खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहां जानिए Tata Sky Binge+, Airtel Xstream Box और Dish SMRT Hub में किनके फीचर्स हैं ज्यादा दमदार। इससे आपको स्मार्ट सेटअप बॉक्स खरीदने में आसानी होगी…

जानें क्या हैं इन Smart set-top boxes की कीमत

टाटा स्काई बिंज + (Tata Sky Binge+) सेट-टॉप बॉक्स की कीमत 2,999 रुपये है। जो यूजर टाटा स्काई बिंज प्लस खरीदने की योजना बना रहे हैं, उन्हें छह महीनों के लिए ओटीटी (over the top) ऐप्स का मुफ्त एक्सेस मिलेगा। पैकेज में मुफ्त डिजनी + हॉटस्टार प्रीमियम (Disney+Hotstar Premium), सोनी लिव (Sony Liv), जी 5, वूट सेलेक्ट, वूट किड्स, इरोज नाउ, सन एनएक्सटी, हंगामा प्ले, क्यूरियोसिटी स्ट्रीम, शेमारूमी सब्सक्रिप्शन के साथ नियमित टीवी चैनल भी शामिल हैं।

डीटीएच ऑपरेटर भी तीन महीने की मुफ्त अमेजन प्राइम ( Amazon Prime) सब्सक्रिप्शन ऑफर करते हैं। जो यूजर स्टैंडर्ड वर्जन से अपग्रेड करते हैं, उन्हें 2,499 रुपये देने होंगे।

एयरटेल एक्सट्रीम बॉक्स सेवा (Airtel Xstream Box) की कीमत 2,499 रुपये है। इसके साथ एयरटेल एक्सट्रीम प्रीमियम (Airtel Xstream Premium) की एक महीने की मुफ्त सेवा मिलती है। हालांकि जो यूजर 12 महीने के लिए ही स्ट्रीमिंग सेवा चाहते हैं, उन्हें अतिरिक्त 499 रुपये का भुगतान करना होगा, लेकिन इस पैकेज में डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी, जी 5 और एक्सट्रीम प्रीमियम की सेवा को मुफ्त में एक्सेस नहीं कर पाएंगे। जो यूजर एक साल के लिए इन सेवाओं को लेना चाहते हैं, उन्हें अतिरिक्त 1,699 रुपये का भुगतान करना होगा। बेसिक चैनल्स की कीमत इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने कितने चैनल चुने हैं।

डिश टीवी एसएमआरटी हब (Dish TV SMRT Hub) की सेवा नए यूजर्स के लिए 3,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। वहीं मौजूदा डिश टीवी यूजर्स को 2,499 रुपये का ही भुगतान करना होगा। आपको पैकेज के साथ कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा। कंपनी का कहना है कि आपको अलग से ओटीटी ऐप्स (OTT apps) या डीटीएच पैकेज (DTH packages) के लिए सदस्यता लेनी होगी।

Tata Sky Binge+ के फीचर्स
Tata Sky Binge+ सेट-टॉप बॉक्स Google Assistant को सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि आप अपनी आवाज का उपयोग टीवी पर कंटेंट सर्च करने के लिए कर सकते हैं। रिमोट (remote) पर डेडिकेटेड Google Assistant का बटन है। कंपनी का कहना है कि आप Google Play Store से 5,000 से अधिक Apps और Games को एक्सेस कर सकते हैं। इनमें अमेजन प्राइम वीडियो, वूट, जी 5 और बहुत कुछ शामिल हैं।

हालांकि Tata Sky Binge + में आपको नेटफ्लिक्स (Netflix) का सपोर्ट नहीं मिलता है। यह डिवाइस 2GB रैम, 8GB इंटरनल स्टोरेज, 4K प्लेबैक, डॉल्बी एटमॉस और क्रोमकास्ट सपोर्ट के साथ आता है। यूजर टाटा स्काई वीओडी लाइब्रेरी (Tata Sky VOD library) से 5,000 से अधिक टाइटल को एक्सेस कर पाएंगे। इसमें कैचअप टीवी (Catchup TV) की सुविधा भी है, जिसकी मदद से पिछले 7 दिनों की टीवी कंटेंट को एक्सेस कर पाएंगे। इसके लिए आपको कंपनी का टाटा स्काई ऐप (Tata Sky app) डाउनलोड करना होगा।

Dish SMRT Hub के फीचर्स
Dish TV SMRT Hub यह एंड्रॉयड-बेस्ड सेट-टॉप बॉक्स (Android-powered set-top box) है, जो एंड्रॉयड पाई (Android Pie) के साथ आता है। यह Google Play Store, Google Assistant, Dolby Atmos, Miracast आदि को सपोर्ट करता है। रिमोट कंट्रोल पर आपको Google Assistant, YouTube के डेडिकेटेड बटन्स मिलेंगे। इसमें बिल्ट-इन क्रोमकास्ट सपोर्ट भी है, जिसकी मदद से डिश टीवी यूजर्स अपने स्मार्टफोन से टीवी पर कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते हैं।

यह अमेजन प्राइम वीडियो, Zee5, वूट, ALTBalaji और YouTube जैसे ऐप्स को भी सपोर्ट करता है। हालांकि यह नेटफ्लिक्स (Netflix) को सपोर्ट नहीं करता है। यहां पर मल्टीपल प्रोफाइल क्रिएट करने की सुविधा भी है। आप Android बॉक्स के लिए अपने स्मार्टफोन को रिमोट के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। यह बॉक्स गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करता है। इसका इस्तेमाल आप स्मार्ट होम डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए भी कर सकते हैं।

Airtel Xstream Box के फीचर्स
Airtel Xstream Box सेट-टॉप बॉक्स Android 9.0 Pie चलता है। यूजर Google Play Store से बहुत सारे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। यह सेवा Amazon Prime Video, Netflix, YouTube आदि ऐप्स को सपोर्ट करता है। टाटा स्काई और डिश सेट-टॉप बॉक्स की तरह ही एयरटेल एक्सट्रीम बॉक्स भी वाई-फाई कनेक्टिविटी, बिल्ट-इन क्रोमकास्ट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, Google Assistant से लैस है।

यह 4K स्ट्रीमिंग को भी सपोर्ट करता है। रिमोट पर नेटफ्लिक्स, अमेजन और YouTube के लिए डेडिकेटेड बटन्स दिए गए हैं। एयरटेल एक्सट्रीम बॉक्स खरीदारों के पास 500 से अधिक टीवी चैनल्स को चुनने का विकल्प होगा। यूजर कंपनी के प्री-लोडेड Airtel Xstream app के माध्यम से कंटेंट को एक्सेस कर पाएंगे। सेट-टॉप-बॉक्स में 2GB रैम और 8GB स्टोरेज की सुविधा है। यहां तक ​​कि यह टाटा स्काई और डिश के विपरीत यह 128 GB तक के माइक्रोएसडी कार्ड और एक्सटर्नल एचडीडी / यूएसबी ड्राइव सपोर्ट को भी सपोर्ट करता है। कनेक्टिविटी विकल्पों में दो USB 2.0 पोर्ट, 4K सपोर्ट के साथ एचडीएमआई 2.0, ईथरनेट, डुअल बैंड वाईफाई, डुअल सैटेलाइट ट्यूनर और लोकल रिकॉर्डिंग जैसे विकल्प भी दिए गए हैं।