Indian Gadget Awards 2021: देखें स्मार्टफोंस अवॉर्ड की पूरी लिस्ट और उनके नॉमिनी

the-indian-gadget-awards-2021-smartphones-nominees-and-list

बस चंद लम्हों में यह साल खत्म होने वाला है और फिर नया साल शुरू हो जाएगा। नए साल के स्वागत और जश्न में हम अभी से ही सराबोर हो गए हैं। परंतु इससे पहले की यह साल गुजर जाए क्यों न उन लम्हों को याद कर लें जिन्होंने इस साल अपनी छाप छोड़ी है। इसी याद को ताज़ा करने के लिए हमने इंडिया का सबसे बड़ा टेक एंड गैजेट्स अवॉर्ड Indian Gadget Awards 2021 बनाया है। इस अवॉर्ड में हम उन सभी मोबाइल, गैजेट्स और तकनीक का जिक्र करेंगे जिन्होंने ट्रेंड बदलने का काम किया है या फिर एक स्टेंडर्ड सेट किया जिसे दूसरे फॉलो कर सकें। हालांकि हम यूं ही इसे इंडिया का सबसे बड़ा अवॉर्ड नहीं कह रहे हैं बल्कि इस लिए कह रहे हैं क्यों​कि इसमें 30 आईजीए पार्टनर, 47 जूरी मेंबर, 200 से ज्यादा नॉमिनेशन और 30 से ज्यादा अवॉर्ड कैटेगरी है। इतना ही नहीं इसमें यूजर्स के लिए भी दो कैटेगरी है जिसमें भाग लेकर आप जीत सकते हैं इनाम।

The Indian Gadget Awards 2021 का टीज़र वीडियो तो अब तक आप देख चुके होंगे। वहीं आज हम अपको अवॉर्ड कैटेगरी के साथ नॉमिनीज की पूरी लिस्ट बताने वाले हैं। तो चलिए बतातें हैं अवार्ड की पूरी कैटेगरी और नॉमिनीज की लिस्ट।

The Indian Gadget Awards 2021 के हमने पहली कैटगरी स्मार्टफोंस की बनाई है जिसमें 12 तरह के अवॉर्ड डिजाइन किए हैं। ये अवार्ड 2021 में यूजर्स द्वारा स्मार्टफोन डिमांड ट्रेंड को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। इस सेग्मेंट में हमारा पहला अवॉर्ड है Best Phone of 2021, (10,000 रुपये के बजट में)।

Best Smart Phones of 2021 under 10000

Best Phone of 2021, (10,000 रुपये के बजट में) के तहत हमने कम प्राइस के उन फोंस को रखा है जिन्होंने 2021 में बड़ी बैटरी और स्मार्टफीचर्स के दम पर लोगों का ध्यान खींचा। इतना ही नहीं। इसमें कुछ एसे भी फोन शामिल हुए जो 2021 में गेमिंग के लिए भी खास कहे गए। खास बात यह कही जा सकती है कि 2021 में बड़ी मैमोरी और 48 एमपी कैमरा फोन तक 10,000 रुपये के बजट में उपलब्ध हुए। इस कैटेगरी के सभी नॉमिनी के लिस्ट आप यहां क्लिक देख सकते हैं।

मोबाइल सेग्मेंट में दूसरा अवॉर्ड Best Phone of 2021 (20,000 रुपये के बजट में)। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इस सेग्मेंट में 20,000 से कम बजट के फोंस रखे गए हैं। इस सेग्मेंट पर आप नजर डालेंगे तो पाएंगे कि 2021 में यह सबसे ज्यादा पॉप्युलर रहा और इसमें 5जी फोन के साथ लोगों ने गेमिंग की डिमांड की। 64 एमपी के अलावा 100 एमपी कैमरे ने भी इस सेग्मेंट में दस्तक दिए जिन्हें लोगों ने काफी पसंद किसा। हमारे जूरी मेंबर्स ने भी इस सेग्मेंट में कुछ ऐसे ही फोंस का चुनाव किया है। लिस्ट देखने के लिए आप यहां क्लिक करें।

IGA21_MSPhindi_30K

जैसा कि हमने पहले ही कहा कि ​मोबाइल सेग्मेंट में अवॉर्ड्स के लिए हमने बजट का खास ध्यान रखा है। ऐसे में हमारी ​तीसरी कैटेगरी Best Phone of 2021 (30,000 रुपये के बजट में) की है। 2021 में यह सेग्मेंट बेहद ही शानदार हो गया। जहां एक ओर नॉर्ड 2 जैसे बेहतरीन फोन शामिल हुए। वहीं सैमसंग गैलेक्सी एम52, पोको और रियलमी के ​गेमिंग फोन ने इस पूरे सेग्मेंट को बेहद कॉम्पे​टेटिव बना दिया। ताक़तवर कैमरा फोन के साथ 5जी तो इस बजट में आम हो गया। जूरी मेंबर्स ने भी इस अवॉर्ड कैटैगरी के लिए कुछ ऐसे ही नामों को शामिल किया है जिन्हें देखकर आप वॉव कहेंगे। Best Phone of 2021 (30,000 रुपये के बजट में) के नॉमिनी और उन फोंस की खूबियों को यहां देख सकते हैं।

IGA21_MSPhindi_50K

Best Phone of 2021 (50,000 रुपये के बजट में) स्मार्टफोन कैटेगरी का यह चौथा अवार्ड जूरी मेंबर्स द्वारा डिजाइन किया गया। इस सेग्मेंट में उन फोंस को शामिल किया गया है जो स्टाइल क्वालिटी और परफॉर्मेंस से फ्लैगशिप से जरा भी कम नहीं साबित हुए। सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि अब से पहले तक जहां इस सेग्मेंट में गिने चुने फोंस हुआ करते थे। वहीं इस बार काफी तगड़ा चुनौती एक दूसरे को मिल रहा था। इस श्रेणी के नॉमिनी और उनकी खूबियां आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं।

स्मार्टफोन सेग्मेंट में पांचवां अवॉर्ड Best Phone of 2021 – Premium की है। यानी कि वे फ्लैगशिप फोन जिनका सपना हर कोई देखता है। एप्पल तो हमेशा से ही इसी श्रेणी में रहा है लेकिन सैमसंग के फोल्डेबल फोंस के आने से यह खेल और मजेदार हो गया था। वहीं इस बार और भी खास इसलिए भी था कि वीवो के एक्स सीरीज के फोन कैमरा और स्टाइल में पुराने दिग्गजों को कड़ी टक्कर दे रहे थे। Best Phone of 2021 – Premium सेग्मेंट के नॉमिनीज को देखने लिए यहां क्लिक करें।

IGA21_MSPhindi_selfiemainstream

बजट सेग्मेंट के बाद बारी आती है फीचर्स आधारित अवॉर्ड कैटेगरी की, जिसमें पहली कैटेगरी हमने Best Selfie Phone of 2021 – Mainstream का बनाया। इस श्रेणी में हमने उन फोंस का चुनाव किया जो 20,000 रुपये से कम के बजट में उपलब्ध हुए। इस बार सेल्फी सेग्मेंट में स्लो मो वीडियो और 4K रेजल्यूशन तो आम हो गया। वहीं ओआईएस ने आकर नई जान डाल दी। आप भी जरूर जानना चाहेंगे कि इसमें किन फोंस को नॉमिनेट किया गया है तो Best Selfie Phone of 2021 – Mainstream के नॉमिनी को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Best Selfie Phone of 2021

सेल्फी सेग्मेंट में हमने दूसरा अवॉर्ड Best Selfie Phone of 2021 – Premium का बनाया है। इस अवॉर्ड में बजट सेट नहीं था। हमने प्रीमियम फ्लैगशिप फोंस को रखा जो बेहद शानदार कैमरा क्वालिटी के लिए जानें जाते हैं। हालांकि एप्पल को सैमसंग से और सैमसंग को वीवो से काफी नजदीकी चुनौती मिल रही थी। इस श्रेणी के नॉमिनीज के देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Best Camera Phone of 2021

सेल्फी की बाद बात करते हैं रियर कैमरे की। जिसपर सभी की नजरें होती हैं। मेन कैमरा सेग्मेंट में पहला अवॉर्ड Best Camera Phone of 2021 – Mainstream की है। यह वही सेग्मेंट है जहां लोगों की भीड़ होती है। इसमें हमने 20,000 रुपये तक के फोन को रखा है। हालांकि इस रेंज में ज्यादातर फोन 64 मेगापिक्स्ल के साथ थे। परंतु 100 मेगापिक्सल कैमरा फोंस ने इसे अवॉर्ड में रंग लाने का काम किया। हां इतना जरूर कह सकते हैं कि गूगल का न होना थोड़ा निराश जरूर कर रहा था लेकिन ओआईएस और नाइट वीज़न के बल पर हर कंपनी एक दूसरे को टक्कर देती नजर आई। Best Camera Phone of 2021 – Mainstream नॉमिनेट हुए सभी फोंस की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Best Camera Phone of 2021 – Premium

स्मार्टफोन कैमरा सेग्मेंट आखिरी अवॉर्ड Best Camera Phone of 2021 – Premium का रहा। 100X ज़ूम तो पिछले साल ही लॉन्च हो गए थे लेकिन इस साल गिम्बल और सिनेमैटिक जैसे फीचर्स ने लोगों का दिल लूटा। वाइड एंगल लेंस, ऑटिकल ज़ूम और 8के रिकॉर्डिंग को भी लोगों ने काफी पसंद किया। इस श्रेणी में हरेक फोन अपने अपको को बेस्ट साबित करने में लगा था लेकिन जूरी ने किसे नॉमिनेट किया इसे आप जरूर जानना चाहेंगे। इसके नॉमिनी कौन हैं और उनकी क्या खूबियां थी, इसे जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

Best Gaming Phone of 2021 – Mainstream

2021 मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ा खास रहा। पबजी वापस आ गया और इस कारण मोबाइल गेमिंग की डिमांड भी अपने चरम पर थी। इसी उत्साह को देखते हुए हमने इस श्रेणी में दो अवॉर्ड बनाए और पहला अवॉर्ड Best Gaming Phone of 2021 – Mainstream का रहा। इसमें अवॉर्ड में उन फोंस को चुना गया जो 20,000 रुपये के बजट से कम में उपलब्ध हुए। यहां शाओमी, पोको, रियलमी और वनप्लस के अलावा आईकू जैसे ब्रांड में जबरदस्त टक्कर थी। The Indian Gadget Awards 2021 में Best Gaming Phone of 2021 के नॉमिनी को आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं।

Best Gaming Phone of 2021 – Premium

स्मार्टफोन गेमिंग अवॉर्ड सेग्मेंट में दूसरी कैटगरी Best Gaming Phone of 2021 – Premium की रही और इस बार भी आसूस का नाम शामिल है। हालांकि ऐसा नहीं था कि असूस को टक्कर नहीं मिली बल्कि आईफोन के आने से यह खेल और भी शानदार हो गया। इसके साथ ही आईकू लेजेंड और पोको एफ3 जीटी ने बाकी कंपनियों के लिए रंग में भंग डालने का काम ​किया। इस श्रेणी में सभी नॉमिनीज को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Best Phone of 2021- Overall

स्मार्टफोन कैटेगरी का यह आखिरी अवॉर्ड है ऐसा है जिसे हर फोन पाना चाहेगा। जी हां मैं बात कर रहा हूं Best Phone of 2021 – Overall की। खास बात यह कही जा सकती है कि इस श्रेणी में जूरी द्वारा उन फोन को नॉमिनेट किया गया है जो साल भर चर्चा में रहे। चाहे वह लॉन्च से पहले की बात हो या फिर लॉन्च के बाद की बात हो। इसके साथ ही उन फोंस को लोगों द्वारा भी काफी पसंद किय गया। हमने इसमें बजट को ध्यान में नहीं रखा बल्कि ऐसे फोंस को रखा है जो लोगों के बीच पॉप्युलर रहे अपने फीचर्स, प्राइस और स्टाइल की वजह से। इस श्रेणी के नॉमिनीज को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Indian Gadget Awards 2021 से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी आप IGA की वेबसाइट से पा सकते हैं। यहीं से यूजर्स अवॉर्ड की वोटिंग की जानकारी भी आपको यहीं से मिल जाएगी।


No posts to display