WhatsApp पर जल्द आ रहे ये 5 जबरदस्त फीचर्स, जानें डिटेल

WhatsApp Multiple device support

WhatsApp (वाट्सऐप) Android और iOS दोनों के लिए कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में पुष्टि की है कि वह गायब जाने होने वाले मैसेज की सुविधा का विस्तार करेगी। इसके अलावा, वाट्सऐप में एक नया View Once फीचर देखने को मिल सकता है।

साथ ही, वाट्सऐप के वेब वर्जन में कॉलिंग फीचर जुड़ने की भी उम्मीद है। कंपनी के प्रमुख विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने हाल ही में खुलासा किया कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट जल्द ही प्लेटफॉर्म पर आने वाला है। आइए जान लेते हैं आने वाले दिनों में देखने को वाट्सऐप पर कौन-से नए फीचर्स मिल सकते हैं।

Disappearing mode (डिसअपीयरिंग मोड)

WhatsApp (वाट्सऐप ) पर पहले से ही गायब हो जाने वाले मैसेज यानी डिसअपीरिंग मैसेज (Disappearing Messages) फीचर मौजूद है। अब यह इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म इस फीचर में विस्तार की योजना बना रहा है। WaBetaInfo के साथ एक साक्षात्कार में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने पुष्टि की कि वाट्सऐप डिसअपीयरिंग मोड (disappearing mode) पेश करेगा, जो आपको सभी चैट थ्रेड्स में मैसेज को गायब या डिलीट करने में सक्षम होगा।

वर्तमान में डिसअपीयरिंग फीचर को मैन्युअल रूप से प्रत्येक चैट के लिए इनेबल करना होता है। एक बार जब आप इसे इनेबल कर लेते हैं, तो एक निश्चित अवधि के बाद मैसेज डिलीट यानी गायब हो जाते हैं। हालांकि कंपनी ने इस बारे में डिटेल नहीं दिया है कि यूजर्स को नए गायब होने वाले मोड के साथ टाइमर का विकल्प मिलेगा या नहीं।

Multiple device support (मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट )

WhatsApp (वाट्सऐप) महीनों से मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर को टेस्ट कर रहा है। आखिरकार यह पुष्टि हो गई कि यह फीचर जल्द ही आ जाएगा। WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगले एक या दो महीने में पब्लिक बीटा आ जाएगा। फेसबुक के सीईओ ने भी यह भी पुष्टि की कि मल्टी-डिवाइस फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption) से समझौता नहीं करेगा, जो मैसेजिंग ऐप पर्सनल चैट के लिए सभी की पेशकश कर रहा है।

एक बार जब आप यह सुविधा प्राप्त कर लेंगे, तो वाट्सऐप पर एक ही समय में एक से अधिक डिवाइस पर लॉगइन कर पाएंगे। पिछली एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब एक बार किसी अन्य डिवाइस में लॉगइन हो जाते हैं, तो ऑटोमैटिकली पहले डिवाइस से लॉग आउट हो जाता है। फिलहाल वाट्सऐप यूजर एक ही डिवाइस पर अपने अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं।

View Once feature (व्यू वन्स फीचर)

Mark Zuckerberg ने यह भी पुष्टि की है कि वाट्सऐप की View Once feature (व्यू वन्स फीचर) फीचर जोड़ने की योजना है, जो यूजर को फोटो और वीडियो जैसे मीडिया को साझा करने की अनुमति देगा, जो सिर्फ एक बार देखे जा सकते हैं। यह इंस्टाग्राम के गायब हो रहे फोटो या वीडियो फीचर के समान ही है। इसलिए जब आप किसी को फोटो भेजते हैं और प्राप्तकर्ता द्वारा देखे जाने पर यह चैट से गायब हो जाएगा। यह सुविधा डिफॉल्ट रूप से इनेबल नहीं होगी।

Missed group calls (मिस्ड ग्रुप कॉल)

WhatsApp एक और ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जो आपको उन ग्रुप कॉल्स में शामिल होने देगा, जिन्हें आप मिस कर चुके हैं। सरल शब्दों में कहें, तो यदि कोई आपको ग्रुप कॉल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है और आप उस समय शामिल नहीं हो पाते हैं, तो कॉल समाप्त नहीं होने पर आपको बाद में शामिल होने का विकल्प मिलेगा। इसी फीचर को पहले अक्टूबर 2020 में एंड्रॉयड के बीटा वर्जन पर देखा गया था और अब वाट्सऐप आईओएस यूजर्स के लिए इसे टेस्ट कर रहा है।

Read Later (रीड लेटर)

WaBetaInfo की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के स्वामित्व वाली यह कंपनी Read Later (रीड लेटर) फीचर पर भी काम कर रही है। यह फीचर मौजूदा आर्काइव्ड चैट फीचर को रिप्लेस करेगा और मैसेजिंग ऐप के टॉप पर आर्काइव्ड चैट को वापस नहीं लाएगा।

वर्तमान में जब आप वाट्सऐप पर किसी भी चैट को आर्काइव करते हैं, तो ऐप उसे आर्काइव सेक्शन में छुपा देता है। फिर आप उस सभी चैट में सबसे ऊपर नहीं देखते हैं। हालांकि जब कोई नया मैसेज आता है, तो आर्काइव चैट ऑटोमैटिकली रूप से स्क्रीन के टॉप पर पॉप अप हो जाता है। नए रीड लेटर फीचर के साथ वाट्सऐप इन रुकावटों को खत्म करना चाहता है।