Twitter के लिए ये हैं कमाल के टूल्स, कर पाएंगे ट्वीट को Schedule

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के भारत में 17.5 मिलियन यूजर्स हैं। यह प्लेटफॉर्म भारत में काफी लोकप्रिय है। नेता, अभिनेता, बिजनेसमैन, स्पोर्ट्स आदि से जुड़े लोगों के साथ आम यूजर भी इसका खूब इस्तेमाल करते हैं। मगर ट्विटर के लिए कई ऐसे टूल्स (Tools) मौजूद हैं, जिनके इस्तेमाल से आपका एक्सपीरियंस काफी बदल जाएगा। आइए जानते हैं, Twitter से जुड़े कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में….

Tweet को करें Schedule
क्या आप अपने Tweet को बाद में पोस्ट करने के लिए Schedule करना चाहते हैं। बहुत आसान है यह। इसके लिए आपको ट्वीटडेक (tweetdeck) वेब एप्लिकेशन (https://tweetdeck.twitter.com) का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अलग-अलग समय पर ट्वीट करना चाहते हैं, तो इसकी मदद से उसे पहले से ही शेड्यूल करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। जब आप नया ट्वीट क्विल आइकन की मदद से क्रिएट करते हैं, जो टॉप में बायीं तरफ दिखता है। आप यहां पर टेक्स्ट बॉक्स में अपनी ट्वीट को टाइप कर लें। फिर इसे आप चाहें, तो सीधे ट्वीट पर टैप पर पोस्ट कर सकते हैं या फिर एडवांस में शेड्यूल करने के लिए शेड्यूल ट्वीट फंक्शन (schedule tweet function) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ट्वीट को शेड्यूल करने के लिए टाइम और डेट को सेट करना होगा। फिर उस तय समय पर ऑटोमैटिकली ट्वीट हो जाएगा। इसके लिए ट्वीटडेक को अपने ट्विटर अकाउंट (twitter account) से लॉग इन करना होगा।

सही Hashtag का यूज
Tweet पर ट्वीट के साथ लोग हैशटैग (Hashtag)का भी खूब इस्तेमाल करते हैं। मगर हर बार ट्वीट के लिए सही हैशटैग (Hashtag) का चयन करना कई बार मुश्किल भरा काम होता है। अगर आप अपने ट्वीट के लिए सही हैशटैग का चयन नहीं कर पा रहे हैं, तो फिर रीटेटैग (https://ritetag.com) टूल की मदद ले सकते हैं। ट्वीट के साथ सही हैशटैग के लिए यह काम का टूल है। इसकी मदद से आसानी से जान पाएंगे कि कौन-सा हैशटैग आपके ट्वीट के साथ बेहतर हो सकता है। इसके लिए साइट के टॉप पर ही बायीं तरफ सर्च का ऑप्शन मिलता है, यहां पर आप अपनी पसंद की फील्ड के हिसाब से टॉपिक्स को देख सकते हैं। फिर यह आपकी टॉपिक्स के आधार पर सबसे लोकप्रिय हैशटैग को दिखाता है। इतना ही नहीं, यह भी जान सकते हैं कि उस हैशटैग का कितनी बार इस्तेमाल हुआ है। यह एंड्रॉयड (android), आईओएस (IOS)और क्रोम ब्राउजर (chrome browser) को सपोर्ट करता है।

क्रिएट करें शानदार Images
क्या आप ट्विटर पर शानदार इमेज शेयर करना चाहते हैं। अगर इसके लिए किसी टूल की जरूरत है, तो आप https://pablo.buffer.com
की मदद ले सकते हैं। फोटो क्रिएट करने के लिए आप फोटोशॉप की बेसिक्स नहीं जानते या फिर आपको फोटो एडिटिंग की अच्छी जानकारी नहीं है, तब भी पैबलो की मदद से तेजी से शेयर करने लायक बेहतर फोटो तैयार कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं, आप उस पर टेक्स्ट जोड़ या लिख सकते हैं साथ ही फॉन्ट को बदलने के साथ उसका अलाइनमेंट भी बदल सकते हैं। फिर आप उसे आसानी से ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं। यहां पर आपको हजारों फोटोज मिल जाएंगे, जिससे अपनी पोस्ट को और ज्यादा खूबसूरत बना सकता है।