शानदार हैं ये Battle Royale Games, बढ़ा देंगे स्मार्टफोन पर Gaming का मजा

Garena Free Fire max

बैटल रॉयल गेम्स (Battle royale games) स्मार्टफोन पर गेमिंग के मजा को बढ़ा देंगे। आजकल इस तरह के बहुत सारे गेम्स ऑनलाइन मौजूद हैं। अगर आप भी अपने स्मार्टफोन पर Battle royale games को ट्राई करना चाहते हैं, तो एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) डिवाइस के लिए इन गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं। ये भी काफी पॉपुलर हैं…

कॉल ऑफ ड्यूटी (Call of Duty)
गेमर्स के बीच call of duty काफी पॉपुलर गेमिंग ऐप है। यह बैटल रॉयल गेम (Battle royale games) एफपीएस गेम्स (FPS Games) के सबसे पुराने फ्रेंचाइजी में से एक है। इसमें भी 100 खिलाड़ी बंदूकों के साथ बैटल ग्राउंड में उतरते हैं। इसमें प्लेयर्स 5वर्सेज5 डेथमैच टीम, स्नाइपर वर्सेज स्नाइपर आदि जैसे ऑप्शंस मिलते हैं। इसका 3डी ग्राफिक्स (3d graphics) और साउंड (Sound) शानदार है और यूजर को पबजी की तरह ही वॉयस और टेक्स्ट चैट की सुविधा भी मिलती है।

यह इस कैटेगरी के दूसरे गेम्स की तुलना में ज्यादा रिफाइंड और फाइन ट्यून्ड गेम है। अब फ्री यूजर भी आइकॉनिक मल्टीप्लेयर मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इस गेम को मोबाइल पर खेलते हैं, तो फेमस कैरेक्टर, वेपंस, आउटफिट आदि को भी हासिल कर सकते हैं। इसमें आपको डेथमैच, फ्रंटलाइन, फ्री फॉर ऑल, सर्च ऐंड डिस्ट्रॉय, डॉमिनेशन जैसी सुविधाएं मिलती हैं, जो पबजी जैसी ही है। अगर एंड्रॉयड डिवाइस पर इस गेम को खेलते हैं, तो यह 1.5जीबी स्पेस लेता है। यह एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

गरेना फ्री फायर (Garena free fire)
इस बैटल रॉयल गेम (Battle royale games) को 2017 में जारी किया गया था। यह भी लोकप्रिय गेम है। 10 मिनट के इस सर्वाइवल शूटर गेम में प्लेयर एक टापू पर 49 अन्य प्लेयर्स के साथ गेम प्ले करता है। प्लेयर अपने पैराशूट के जरिए स्टार्टिंग प्वाइंट को चुन सकते हैं और फिर सेफ जोन (Safe zone) में जितने दिन चाहे बच कर रहने की कोशिश कर सकते हैं।

पबजी की तरह मैप को एक्सप्लोर करने के लिए व्हीकल ड्राइव कर सकते हैं, खाइयों और घास में छिप सकते हैं। यहां पर वेपंस को सर्च करना होता है और प्ले जोन (Play zone) में बने रहने के लिए दुश्मनों का मुकाबला भी करना पड़ता है। आप चाहें, तो यहां पर सिंगल प्लेयर (single player) के तौर पर खेल सकते हैं या फिर स्क्वॉड की हिस्सा बन सकते हैं, जिसमें चार प्लेयर होते हैं।

टीम से कॉन्टैक्ट करने के लिए वॉयस चैट की मदद ले सकते हैं। गेम के दौरान बहुत सारे वेपंस भी मिलते हैं। 4 वर्सेज 4 गेम मोड अब 27/7 में उपलब्ध है। ग्राफिक्स स्मूथ हैं और साउंड क्वालिटी भी अच्छी है। इसे एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

इंडियन एयरफोर्सः ए कट अबव (Indian Air Force: A Cut Above)
यह मेड इन इंडिया (Made in India) गेम है। इस गेम को 2019 में लॉन्च किया गया था। इसकी खास बात यह है कि प्लेयर इसमें आईएएफ एयर वॉरियर की भूमिका निभा सकते हैं। ग्राफिक्स से साथ यूजर इंटरफेस बढ़िया है। इसमें सिंगल प्लेयर (single player) और मल्टी प्लेयर (multiplayer) गेम की सुविधा है। सिंगल प्लेयर मिशन में प्लेयर शस्त्रों के साथ उड़ान भर सकते हैं।

इसमें ट्यूटोरियल मिशन के जरिए यूजर सीख सकते हैं कि हाई परफॉर्मेंस एयरक्राफ्ट को कैसे हैंडल किया जा सकता है। प्लेयर को 10 मिशन मिलते हैं। इससे यूजर को आईएएफ (IAF) की एयर पावर को समझने में आसानी होती है। इतना ही नहीं, इस गेम की मदद से यूजर आईएएफ के वेपंस और उनकी रणनीति के बारे में भी जान सकते हैं।

अगर बात मल्टीप्लेयर की करें, तो इसमें इंटरनेट के माध्यम से दूसरे प्लेयर के साथ जुड़ सकते हैं। प्लेयर को दो मोड मिलते हैं-स्क्वॉड वर्सेज स्क्वॉड, जहां खिलाड़ी टीम बना कर खेलते हैं और दूसरा फ्री फॉर ऑल है, जिसमें अंतिम प्लेयर विजेता होता है। इसमें प्लेयर के पास लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करने का विकल्प भी होता है। यह फ्री गेम है। गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।