बेहद Smart हैं ये Browser, Google Chrome की जगह कर सकते हैं ट्राई

जब वेब ब्राउजर (Web Browser) की बात होती है, तो गूगल क्रोम (Google Chrome) मौजूदा समय में सभी ब्राउजर से काफी आगे हैं। भले ही दूसरे Web Browser कम लोकप्रिय हैं, लेकिन ये भी बेहद यूनिक फीचर से लैस हैं। अगर आप नए ब्राउजर की तलाश में हैं, तो क्रोम के विकल्प को तौर पर इन्हें भी ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं इन वेब ब्राउजर्स के फीचर्स…

कोलिब्री (Colibri)
कोलिब्री (https://colibri.opqr.co) बिना टैब वाला ब्राउजर (Browser) है। यहां पर आपको ब्राउजिंग का एक नया एक्सपीरियंस मिलता है। यह डिस्ट्रैक्शन फ्री है। देखा जाए, तो यह ब्राउजर (Colibri Browser) पुराने दिनों की याद दिलाता है। इसका इंटरफेस कॉम्पैक्ट है। यहां पर एक छोटा-सा बार दिया गया है, जो आपके सभी टास्क को हैंडल करता है, इसमें जिन साइट्स को आपने विजिट किया है, वह भी शामिल है।

सर्च आइकन में जाकर गूगल सर्च (Google search) या फिर दूसरी साइट को सर्च किया जा सकता है। यहां फुल-स्क्रीन में किसी साइट को देखना एक अलग एक्सपीरियंस होगा। लिंक्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि टैब्स, बुकमार्क्स और हिस्ट्री की जरूरत नहीं रह जाती है। यहां पर सिंगल क्लिक (single click) के जरिए किसी वेबसाइट को फ्यूचर रेफरेंस के लिए सेव किया जा सकता है। इसके अलावा, यहां पर अपनी लिस्ट भी तैयार की जा सकती है। साथ ही, यह ट्रेडिशनल बुकमार्किंग से बिल्कुल अलग है।

अच्छी बात यह है कि यहां पर लिंक (Link) को ऑर्गेनाइज भी किया जा सकता है। यह खासकर तब ज्यादा उपयोगी है, जब आपके पास लिंक्स का बड़ा कलेक्शन हो। यहां पर हर टॉपिक्स से संबंधित लिंक्स का अलग-अलग ग्रुप तैयार किया जा सकता है। मैकओएस (MacOS), विंडोज (Windows) एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) के लिए उपलब्ध है।

फायरफॉक्स फोकस (Firefox Focus)
अगर आप स्मार्टफोन (Smartphone) पर क्रोम ब्राउजर (Chrome Web Browser) की जगह नए ब्राउजर की तलाश में हैं, तो फायरफॉक्स फोकस (Firefox Focus) सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। मोबाइल पर अपनी प्राइवेसी (Privacy) को सुरक्षित रखने के लिए इस ब्राउजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। Firefox Focus ब्राउजर ऑनलाइन ट्रैकर्स को ऑटोमैटिकली ब्लॉक कर देता है।

साथ ही, बड़ी आसानी से हिस्ट्री, पासवर्ड और कुकीज को इरेज कर देता है। ट्रैकर्स और एड्स को भी रिमूव कर देता है। इसकी वजह से यहां वेब पेज (Web page) तेजी से अपलोड होती हैं। कोलिब्री की तरह यहां भी कोई टैब नहीं है, बस एक विंडो है। इसके अलावा, यह ब्राउजर न तो आपके पासवर्ड (Password) को स्टोर करता है और न ही ब्राउजिंग हिस्ट्री (browsing history) को। यह थर्ड पार्टी ट्रैकर को बाय डिफॉल्ट ब्लॉक कर देता है। यह एंड्रॉयड (Android) और आईओएस ( IOS) के लिए उपलब्ध है।

कोकून (Cocoon)
Cocoon एक अलग तरह का ब्राउजर (Browser) है, जो एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर से लैस ब्राउजर है। यह ब्राउजर (https://getcocoon.com/) आपको कैश अर्न करने का मौका देता है। जहां बड़ी कंपनियां आपके डाटा का इस्तेमाल कर कमाई करती है, वहीं यह ब्राउजर (Browser) भी डाटा के बदले कैश (Cash)ऑफर करता है। हालांकि जियोलोकेशन डाटा मोनोटाइजेशन की सुविधा अभी अमेरिका में ही उपलब्ध है।

यहां पर अपना अकाउंट बनाने के बाद पावर बटन पर क्लिक करें। इसके बाद कोकून (Cocoon) के एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। इस ब्राउजर से साथ अच्छी बात यह है कि आपके कंप्यूटर के सभी डाटा को यह एनक्रिप्ट कर देता है, जिससे डाटा चोरी होने की आशंका बहुत कम रह जाती है। यह ऑनलाइन ट्रैकिंग (online tracking) से सुरक्षित रखने के साथ आईपी एड्रेस को हाइड यानी छिपा देता है।

इसके अलावा, यह शेयर्ड कंप्यूटर पर भी आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है। इसमें फेसबुक ट्रैकिंग को ब्लॉक करने जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही कंप्यूटर को मालवेयर से भी सुरक्षित रखता है। यह मैकओएस (MacOS), विंडोज (Windows) और एंड्रॉयड (Android) के लिए उपलब्ध है।