ये भी हैं कमाल के फीचर्स से लैस Chat Apps, जानें क्या हैं इनके Unique Features

अगर आपका मन वाट्सऐप (Whatsapp), टेलीग्राम (Telegram) से मैसेजिंग चैट ऐप्स (Chat Apps) से ऊब गया हो तो और भी बहुत सारे Chat Apps मौजूद हैं, जो जबरदस्त फीचर से लैस हैं। आइए जान लेते हैं कुछ ऐसे ही मैसेजिंग प्लेटफॉर्म (Messaging platforms)के बारे में, जो आपके लिए बेहतर अल्टरनेटिव साबित हो सकते हैं…

वायर सिक्योर मैसेंजर (Wire secure messenger)
यह सिक्योर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म (Messaging platforms) है। यह यूनिक फीचर्स (Unique Features) और क्लिन यूजर इंटरफेस की वजह से लोगों की पसंद बन रहा है। जहां अधिकतर मैसेजिंग ऐप का इंटरफेस तकरीबन एक जैसा ही दिखता है, वहीं इस एप्लिकेशन का इंटरफेस आपको सरप्राइज करेगा। यह आपके इंफॉर्मेशन को प्राइवेट रखता है। साथ ही, यहां पर मैसेज, फाइल, कॉन्फ्रेंस कॉल्स, प्राइवेट कंवर्सेशन आदि जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

यह ओपन सोर्स ऐप है, जो एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन (end to end encryption) को सपोर्ट करता है। अच्छी बात यह है कि मल्टीपल डिवाइस पर इसका इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है। कुछ यूनीक फीचर की बात करें, तो इसमें ग्रुप वीडियो कॉल (10 लोगों के साथ), सेल्फ डिस्ट्रक्ट मैसेज (self destruct message) के साथ सबसे खास बात यह है कि मैसेज प्राप्तकर्ता के डिवाइस से भी मैसेज को डिलीट किया जा सकता है।

इस ऐप का इस्तेमाल ऑफिस या फिर बिजनेस के उद्देश्य से भी किया जा सकता है। यह एंड्रॉयड (Android), आइओएस (IOS), विंडोज (Windows),मैकओएस (MacOS), लिनक्स आदि को भी सपोर्ट करता है।

किक (Kik Messenger)
यह एक अलग तरह का मैसेजिंग एप्लिकेशन है। अगर आप अपने फोन नंबर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो फिर यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। किक मैसेंजर (Kik Messenger) का इस्तेमाल करने के लिए केवल ईमेल आईडी (Email ID) की जरूरत पड़ती है।

जब एक बार इस प्लेटफॉर्म पर साइनअप करते हैं, तो यह एक यूनिक यूजर नेम (Unique User name) क्रिएट कर देता है, जिसे आप दूसरे किक यूजर से साथ शेयर कर चैट शुरू कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि इसमें दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरह सभी फीचर्स दिए गए हैं। इसमें आपको टेक्स्ट मैसेजिंग, इमोजी, स्टिकर्स, जिफ, फोटो शेयरिंग, वीडियो शेयरिंग, ग्रुप चैट आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह मैसेजिंग ऐप बोट्स को भी सपोर्ट करता है, जो आपको वाट्सऐप पर नहीं मिलता है। बोट्स का इस्तेमाल कर क्विज खेल सकते हैं, टिप्स हासिल कर सकते हैं या फिर लेटेस्ट न्यूज पढ़ सकते हैं आदि। इसे एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS)के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

स्नैपचैट (Snapchat)
यह एप्लिकेशन भी कई यूनीक फीचर से लैस है। इसमें भी सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मैसेज (self destruct message)की सुविधा है, जो तय किए गए समय के बाद खुद ही डिलीट हो जाता है। स्नैपचैट में स्क्रीनशॉट्स ब्लॉकिंग फीचर भी बेहद खास है।

इस फीचर के तहत स्नैपचैट, यूजर्स को किसी वीडियो या फोटो का स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है। अन्य मैसेजिंग ऐप की तरह यहां पर ग्रुप चैट (Group chat) क्रिएट करने की सुविधा है। साथ ही, वॉयस कॉल, ग्रुप कॉल, जिफ आदि जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

इसकी चैट सर्विस बेहद इनोवेटिव है, इसलिए यह आपको पसंद आ सकता है। इसके अलावा, यहां पर अपने फोटो और वीडियोज के साथ कई नए तरह के प्रयोग किए जा सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉयड (Android) और (IOS) डिवाइस के लिए किया जा सकता है।