आपके Smartphone में होने चाहिए ये Government Apps, इमर्जेंसी से लेकर शिकायत तक में आएंगे काम

अगर सरकारी विभागों (Government departments) से जुड़ा कोई कार्य हो, तो अब जरूरी नहीं है कि विभागों के चक्कर लगाए जाएं, क्योंकि अब अलग-अलग सरकारी विभागों से जुड़े ऐप्स (Apps) भी लॉन्च हो गए हैं, जिनकी मदद से बहुत सारे कार्य घर बैठे भी किए जा सकते हैं, जैसे- इमर्जेंसी के दौरान कोई सहायता चाहिए या फिर खेती-किसानी से संबंधित कोई टिप्स। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सरकारी ऐप्स (Government Apps) में बारे में…

112 इंडिया (112 India)
भारत सरकार द्वारा इस ऐप को इमर्जेंसी रेस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम (ERSS) के तहत डेवलप किया गया है। यह देश के अधिकतर राज्यों में कार्य करता है। अगर किसी इमर्जेंसी में घिर जाएं, तो फिर इसकी मदद ली जा सकती है। यह इमर्जेंसी अलर्ट भेजने की साथ यूजर की डिटेल्स (नाम, आयु, इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स) और लोकेशन के अलावा 112 पर स्टेट इमर्जेंसी कंट्रोल रुम को कॉल भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह इमर्जेंसी के दौरान आसपास के स्थानीय वॉलेंटियर को भी इमर्जेंसी अलर्ट भेजता है। इसका इस्तेमाल वूमन सेफ्टी के लिए भी किया जा सकता है। यह एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS)के लिए उपलब्ध है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.cdac.ners.psa.mobile.android.national&hl=en_IN&gl=US

इंडियन पुलिस एट योर कॉल ऐप (Indian Police At Your Call App)
अगर आपको अपने करेंट लोकेशन के आसपास के पुलिस स्टेशन की जानकारी चाहिए, तो फिर इस ऐप को ट्राई कर सकते हैं। इमर्जेंसी के दौरान पुलिस स्टेशन तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इसमें जीआईएस मैप (GIS Map) बेस्ड इंटरफेस है। इसमें सिटीजन की करेंट लोकेशन, जगह का नाम, सड़क और मुख्य लैंडमार्ग को देखा जा सकता है। यह ऑटोमैटिकली करेंट लोकेशन के आसपास के पुलिस स्टेशन की जानकारी देता है। इतना ही नहीं, इसमें किसी भी आसपास के पुलिस स्टेशन को टैप कर वहां जाने वाली सड़क और रूट की जानकारी भी देता है। इसके अलावा, पुलिस स्टेशन, डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम और पुलिस सुपरिटेंडेंट को ऑफिस का कॉन्टैक्ट नंबर भी हासिल कर सकते हैं। अगर यूजर चाहें, तो ऐप के जरिए ही इन नंबरों पर कॉल भी कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) के लिए उपलब्ध है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.nic.bih.thanalocator&hl=en_IN&gl=US

किसान सुविधा (Kisan Suvidha)
इस ऐप को किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रख कर डेवलप किया गया है, यहां पर वे किसानी संबंधित जानकारियों को तेजी से हासिल कर सकते हैं। यहां पर किसानी मौसम से संबंधित जानकारी, डीलर्स, मार्केट प्राइस, प्लांट प्रोटेक्शन, आइपीएम प्रैक्टिस आदि की जानकारी दी गई है। इसकी खासियत है कि इसमें बेहद खराब मौसम से संबंधित अलर्ट हासिल कर सकते हैं। साथ ही, आसपास के एरिया में कॉमोडिटिस की कीमत क्या है और राज्य व देश में उसकी कीमत क्या है, यह जानकारी भी दी गई है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से डाउनलोड किया जा सकता है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.cdac.bharatd.agriapp&hl=en_IN&gl=US

कंज्यूमर ऐप (Consumer App)
इसे डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स द्वारा डेवलप किया गया है। यहां पर कंज्यूमर न सिर्फ अपना सजेशन दे सकते हैं, बल्कि यहां पर अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। यहां पर शिकायत पर किसी तरह की कार्यवाही हो रही है, उसे ट्रैक करने का ऑप्शन भी दिया गया है। अगर यूजर चाहें, तो यहां पर डॉक्यूमेंट्स को भी अपलोड कर सकते हैं। इस ऐप को एंड्रॉयड (android) और आईओएस (IOS) के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=mount.consumerapp.mtcdev02&hl=en_IN&gl=US