बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं ये Search Engine, मिलेंगे कई यूनिक फीचर्स

जब भी सर्च इंजन (Search Engine) की बात होती है, तो दिमाग में जो पहला नाम सामने आता है, वह गूगल सर्च इंजन (Google Search Engine) है। इसमें कोई दो मत नहीं है कि गूगल कमाल का सर्च इंजन है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि केवल यही एक सर्च इंजन दुनिया में मौजूद है। बहुत सारे ऐसे भी सर्च इंजन हैं, जो बेहतरीन और अलग तरह की फीचर्स से लैस हैं, लेकिन लोग इनके बारे में कम ही जानते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही सर्च इंजन (Search Engine) के बारे में…

2लिंगुअल (2lingual)
यह बिल्कुल अलग तरह का सर्च इंजन (Search Engine) है। यहां अच्छी बात यह है कि सर्च से जुड़े रिजल्ट्स दो भाषाओं में दिखाई देते हैं। अगर आप सर्च के लिए अंग्रेजी (English) के साथ हिंदी (Hindi) भाषा को सलेक्ट करते हैं, तो किसी कीवर्ड को डालकर सर्च करने पर आपको एक ही पेज पर अलग-अलग हिस्से में अंग्रेजी के साथ हिंदी से जुड़े सर्च रिजल्ट्स भी दिखाई देंगे।

अगर आप 2 लिंगुअल (https://www.2lingual.com) पर कुछ स्थानीय चीजों को सर्च कर रहे हैं, तो यहां पर ऑटोमैटिक क्वैरी ट्रांसलेशन (automatic quarry translation) फीचर को ऑन कर सकते हैं। इससे आपको और ज्यादा बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।

कमांड ई (COMMAND E)
आपको बता दें कि कमांड ई (COMMAND E) भी एक सर्च इंजन (Search Engine) है, लेकिन यह वेब (Web) के लिए नहीं है, बल्कि आपको विंडोज (windows), मैक (Mac) पीसी के साथ क्लाउड (Cloud) के लिए है, जहां पर चीजों को सर्च कर सकते हैं यानी आप कंप्यूटर और क्लाउड पर मौजूद चीजों को सर्च करने के लिए कमांड ई (https://getcommande.com) की मदद ले सकते हैं। आप इस सर्च इंजन (Search Engine)को गूगल सूइट, गिटहब, स्लैक, सेल्सफॉर्स, जिरा, जेनडेस्क, हबस्पॉट, असाना, एवरनोट, ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स, ट्रेलो आदि के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

आपको यहां पर सर्च के लिए इसे अनुमति देनी होगी। इसके बाद आप सभी अकाउंट में मौजूद फाइल्स (files) को आसानी से सर्च कर पाएंगे। गूगल की तरह ही यहां पर भी कोई कैरेक्टर या वर्ड टाइप करेंगे और रिजल्ट दिखने शुरू हो जाएंगे। यह तेजी से फाइल्स को सर्च करता है। आप इस सॉफ्टवेयर को विंडोज (windows)और मैकओएस (MacOS)के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर रजिस्टर करना पड़ता है।

मिलियन शॉर्ट (Million Short)
Million Short भी यूनिक फीचर्स से लैस Search Engine है। इसकी खास बात यह है कि जहां गूगल सर्च इंजन (Google Search Engine) पर कम पॉपुलर साइट सर्च रिजल्ट में बहुत बाद में दिखते हैं, लेकिन यहां वह बात नहीं है। यहां कम पॉपुलर साइट्स से जुड़े रिजल्ट्स भी प्राथमिकता के साथ दिखते हैं। आपको बता दें कि Million Short (https://millionshort.com) में आप टॉप की वेबसाइट्स को हटा कर भी सर्च करने की सुविधा मिलती है।

यहां टॉप के 100, 1000, 10,000, 1 लाख या एक मिलियन वेबसाइट्स को हटा कर सर्च कर सकते हैं। इसलिए यहां पर सर्च इंजन में आपको वे रिजल्ट्स भी दिखते हैं, जो आमतौर पर टॉप से सर्च इंजन में बमुश्किल ही दिखते हैं। यहां पर आपको ई-कॉमर्स और लाइव चैट से जुड़ी वेबसाइट को फिल्टर करने से संबंधित टूल भी मिल जाएंगे। आप अपनी सुविधा के हिसाब से डेट और लोकेशन को फिल्टर कर सकते हैं।