File Sharing को आसान बनाएंगे ये Tools, जानें कैसे शेयर करें हैवी फाइल्स

file transfer

फाइल शेयरिंग (File Sharing) के लिए ऑनलाइन दुनिया में बहुत सारे Tools मौजूद हैं। अगर आप बड़ी फाइल को ऑनलाइन सिक्योर तरीके से शेयर करना चाहते हैं, तो यह आसान है। आइए जानते हैं, आप कैसे आसानी से शेयर कर सकते हैं बड़ी फाइल्स…

हाईटेल (Hightail)
फाइल शेयर करने के लिए हाईटेल (https://www.hightail.com) का उपयोग भी कर सकते हैं। यह फ्री और पेड दोनों में उपलब्ध है। आपको बता दें कि इसके फ्री प्लान में आपको 100 MB तक की एक फाइल (File) को अपलोड करने की सुविधा मिलती है। वैसे, यहां पर स्टोरेज की लिमिट 2GB तक है। अगर आप इसकी प्रीमियम वर्जन ट्राई करते हैं, तो न सिर्फ बड़ी फाइल्स भेजने की सुविधा मिलती है, बल्कि सिक्योरिटी से जुड़ी फीचर्स भी मिलते हैं।

आपको बता दें कि इसके पेड प्लान में 25जीबी तक की बड़ी फाइल को अपलोड करने की सुविधा है। अगर इसके खास फीचर्स की बात करें, तो फाइल डिलीवर (file deliver) होने के बाद रियल टाइम (Real time) में नोटिफिकेशन प्राप्त होता है। इतना ही नहीं, अगर फाइल डाउनलोड हो जाती है, तो उसकी भी जानकारी मिलती है। अगर आप चाहें, तो फाइल को सिक्योर करने के लिए एक्सपायरी डेट और पासवर्ड प्रोटेक्शन फीचर का उपयोग कर सकते हैं। इसे एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

स्मैश (smash)
आमतौर पर बड़ी फाइल्स (heavy files) को ऑनलाइन शेयर करना आसान नहीं होता है, लेकिन स्मैश (https://fromsmash.com) आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। आप इसका फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि फाइल शेयर (file share) की कोई लिमिट नहीं है। कितनी भी हैवी क्यों न हो फाइल्स, उसे बड़ी आसानी से शेयर कर पाएंगे। इसका तरीका भी आसान है।

वेबसाइट को ओपन करने के बाद यहां पर मल्टीपल फाइल्स (multiple files) को एक साथ अपलोड (upload) कर सकते हैं। जब फाइल अपलोड हो जाती है, तो फिर अपना ईमेल (Email) एड्रेस और जिसे भेज रहे हैं, उनका ईमेल एड्रेस दर्ज करना होगा। इसके बाद उसे सेंड कर सकते हैं। आप यहां पर फाइल्स को ड्रैग ऐंड ड्रॉप (drag and drop) के जरिए भी अपलोड कर सकते हैं।

इसके फ्री वर्जन में 14 दिनों तक शेयर की जाने वाली फाइल्स मौजूद रहती हैं। इसके बाद फाइल ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएगी। अगर आप इसके प्रीमियम अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर फाइल्स 365 दिनों तक उपलब्ध रहेगी। सिक्योरिटी के लिहाज से यहां फाइल के साथ पासवर्ड (password) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ड्रॉपबॉक्स (Dropbox)
File Sharing के लिहाज से ड्रॉपबॉक्स (Dropbox) भी बेहतरीन टूल है। हालांकि यह प्लेटफॉर्म क्लाउड स्टोरेज (cloud storage) के लिए ज्यादा जाना जाता है, लेकिन इसकी मदद से आप फाइल ट्रांसफर (file transfer) भी कर सकते है। यहां पर फाइल ट्रांसफर के लिए आपको https://www.dropbox.com/transfer/ साइट पर विजिट करना होगा।

ड्रॉपबॉक्स ट्रांसफर (Dropbox transfer)की मदद से लिंक (Link) के जरिए फाइल ट्रांसफर की सुविधा मिलती है। यहां पर बेसिक यानी फ्री अकाउंट में 100 एमबी, प्लस अकाउंट में 2जीबी, प्रोफेशनल अकाउंट में 100 जीबी तक फाइल शेयरिंग की सुविधा है। फाइल शेयरिंग के लिए पहले साइट पर जाकर साइनइन करना होगा, फिर आपको ट्रांसफर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद शेयर करने वाली फाइल को अपलोड कर सकते हैं।

इसकी खास बात यह है कि ट्रांसफर की जाने वाली फाइल को लेकर एक्सपायरी डेट भी सेट कर सकते हैं। बेसिक प्लान में ट्रांसफर की जाने वाली फाइल 7 दिनों में ऑटोमैटिकली एक्सपायर हो जाती है। इसका इस्तेमाल वेब के साथ स्मार्टफोन के लिए भी किया जा सकता है।