आपके Android Smart TV को और ज्यादा स्मार्ट बना देंगे ये Tv Launcher Apps

एंडॉयड टीवी लॉन्चर ऐप्स

आजकल तकरीबन सभी घरों में स्मार्ट टीवी (Smart TV) का इस्तेमाल हो रहा है। अगर आप अपने एंड्रॉयड टीवी (Android Tv) में कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो टीवी लॉन्चर ऐप्स (Tv Launcher Apps) की मदद ले सकते हैं। बहुत सारे लोगो को अपने Android Tv का लॉन्चर पसंद नहीं होता है। ऐसे में इसके अल्टरनेटिव्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, जहां आपको अलग तरह के लेआउटस, मैन्यू, फॉन्ट्स आदि मिलते हैं। साथ ही, अपनी पसंद का बैकग्राउंड या थीम भी लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही Android Tv Launcher के बारे में, जो इस्तेमाल करने के लिहाज से भी आसान है…

युगूस टीवी लॉन्चर (Ugoos TV Launcher)
टीवी के लिए नए और अलग तरह से लॉन्चर (TV Launcher) का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो युगूस टीवी लॉन्चर (Ugoos TV Launcher) को ट्राई कर सकते हैं। यह एक अलग तरह का एंड्रॉयड टीवी लॉन्चर (Android Tv Launcher)है। स्क्रीन के बायीं तरफ आपको स्कॉल करने वाला व्हील मिलता है, जिसकी मदद से आप अलग-अलग कैटेगरी ( ऐप्स, इंटरनेट, गेम, ऑप्शंस आदि) को ब्राउज कर पाएंगे। यहां पर आठ कैटेगरी है।

अच्छी बात यह है कि जिस ऐप को आप हाइलाइट करते हैं, वह स्क्रीन के दायीं तरफ दिखाई देता है। जिसे आप आसानी से सलेक्ट कर ओपन कर सकते हैं। इसके साथ आपको यहां पर अलग-अलग तरह के थीम्स, कस्टमाइजेब्ल बैकग्राउंड, आइकन और अडेप्टिव रिमोट कंट्रोल्स जैसे विकल्प मिलते हैं। यह गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर उपलब्ध है।

टीवी होम लॉन्चर (TvHome Launcher)
अगर आप टायजन ओएस या वेबओएस पर आधारित स्मार्ट टीवी (Smart Tv) का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर टीवी होम लॉन्चर (TvHome Launcher) ऐप आपके लिए उपयोगी हो सकता है। एंड्रॉयड टीवी (Android Tv) के लिए यह बेहतरीन लॉन्चर है। यहां पर आपके सभी ऐप्स सिंगल लाइन में स्क्रीन के बॉटम या नीचे दिखाई देंगे, जिसे अपने टीवी रिमोट के दायें और बायें बटन से स्क्रॉल कर उसे कंट्रोल कर सकते हैं।

इसके बारे में कहा जाता है कि यह सिस्टम के रिसोर्ट का काफी कम इस्तेमाल करता है। इसलिए अगर आप सस्ते एंड्रॉयड टीवी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

सिंपल टीवी लॉन्चर (Smart TV Launcher)
यह एंड्रॉयड टीवी (Android Tv)के लिए काफी सिंपल लॉन्चर है। इसमें ऐप्स के लिए छह स्पेस हैं, जहां अपने फेवरेट ऐप्स को रख सकते हैं। अगर ऐप्स की पूरी लिस्ट देखना चाहते हैं, तो आपको बायीं तरफ टॉप कॉर्नर पर बने आइकन पर क्लिक करना होगा।

इसके साथ बायीं तरफ नीचे कॉर्नर में आपको नए आइकन दिखाई देंगे, जिसपर क्लिक करने के बाद सीधे एंड्रॉयड टीवी (Android Tv) के सेटिंग्स मैन्यू में पहुंच जाएंगे। यह ओपन सोर्स है। यहां पर सोर्स कोड आप गिटहब से प्राप्त कर सकते हैं। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

टीवी लॉन्चर (TVLauncher)
आपके स्मार्ट टीवी के लिए टीवी लॉन्चर (TVLauncher) ऐप भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आपको अलग-अलग तरह के फुल स्क्रीन थीम मिलते हैं यानी टीवी के लिए अलग-अलग बैकग्राउंड का चुनाव कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां पर अलग-अलग कैटेगरी के ऐप्स को मल्टीपल सेक्शन के जरिए ऑर्गेनाइज करने की सुविधा मिलती है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।