बड़े कमाल के हैं ये WhatsApp Tricks, बदल जाएगा यूजर एक्सपीरियंस

WhatsApp अभी भी दुनियाभर में एक लोकप्रिय इंस्टैंस मैसेजिंग सर्विस है। इस ऐप (App) में बहुत सारे ऐसे फीचर्स भी हैं, जो सेटिंग्स के अंदर हैं। अधिकांश लोग इन फीचर से वाकिफ नहीं है, मगर ये फीचर्स हैं बड़े काम के। आइए जानते हैं कैसे इन फीचर्स के इस्तेमाल से यूजर एक्सपीरियंस बदल जाएगा।

मैसेज पढ़ा गया है या नहीं
अगर कोई यूजर वाट्सऐप (WhatsApp) पर रीड रिसिप्ट के विकल्प को टर्न ऑफ कर दिया है, तो यह जानना मुश्किल हो जाता है कि उस व्यक्ति ने मैसेज को पढ़ा है या नहीं, क्योंकि यहां पर नीले रंग की टिक नहीं दिखाई देती है। आप उस व्यक्ति को वाट्सऐप पर एक ऑडियो मैसेज (audio message) भेज सकते हैं। अगर उन्होंने ब्लू टिक को निष्क्रिय कर दिया है, तब भी आपको पता चल जाएगा कि यूजर ने ऑडियो मैसेज को चेक किया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ब्लू टिक फीचर ऑडियो मैसेज के लिए लाइव रहती है।

महत्वपूर्ण मैसेज को कैसे सर्च करें
वाट्सऐप मैसेजिंग के लिए टॉप कम्युनिकेशन ऐप है। इसलिए यदि कोई व्यक्ति महत्वपूर्ण मैसेज भेजता है, लेकिन आप उस मैसेज को एक खास समय पर एक्सेस करना चाहते हैं, तो आपको बस उस मैसेज को स्टार के रूप में मार्क करना होगा। इसके बाद उस मैसेज को सर्च करना आपके लिए आसान हो जाएगा। चैट में आए महत्वपूर्ण मैसेज या फिर मीडिया फाइल को स्टार मार्क (star mark) करने केलिए उस चैट को उस मैसेज को कुछ देर के टैप और होल्ड करना होगा। इसके बाद स्टार आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद स्टार वाले मैसेज को आप टॉप में दायीं तरफ दिए गए तीन डॉटेड आइकन वाले मैन्यू में जाकर देख सकते हैं।

ऑडियो/वीडियो और फोटो को कैसे सर्च करें
वाट्सऐप पर फोटो, वीडियो, ऑडियो और जिफ को अलग-अलग चेक करना आसान है। इसके लिए वाट्सऐप सर्च (WhatsApp Search) बार पर टैप करना होगा। यहां पर आपको फोटो, वीडियो, ऑडियो आदि के अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। एक बार जब आप उनमें से किसी एक का चयन करते हैं, तो उसके अनुसार फाइलें दिखाई देगी। जब आपको फोटो, जिफ या फिर अन्य फाइलों का कलेक्शन मिल जाता है, तो इसके बाद किसी कॉन्टैक्ट को वीडियो-ऑडियो आदि भेजना आसान हो जाएगा।

5 एमबी से बड़ी फाइल को ऐसे डिलीट करें
यदि डिवाइस का स्टोरेज खत्म हो रहा है, तो आप चेक कर सकते हैं कि 5 MB से बड़ी फाइल कौन-सी है। फिर उन फाइल्स को डिलीट कर डिवाइस में स्पेस बना सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स > स्टोरेज ऐंड डाटा > मैनेज स्टोरेज में जाना होगा। यहां पर आपको 5एमबी से बड़ी फाइल का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप करें। इसके बाद वाट्सऐप आपको सभी बड़ी फाइल्स दिखाएगा। यह न केवल समय की बचत करेगा, बल्कि स्पेस को तेजी से मैनेज करना भी आपके लिए आसान हो जाएगा।

बिना चैट ओपन किए ऐसे पढ़े वाट्सऐप वेब मैसेज
अगर वाट्सऐप वेब (WhatsApp web) पर कोई मैसेज मिलता है और इस चैट को ओपन किए बिना ही मैसेज पढ़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको केवल चैट पर माउस कर्सर रखना होगा। चैट पर कर्सर रखने से आपको नए प्राप्त मैसेज दिखाई देंगे। कई बार ऐसा समय भी होता है, जब आप चाहते हैं कि वह व्यक्ति न जानें कि आपने मैसेज पढ़ लिया है, तो यह तरीका आजमा सकते हैं। यदि आप वाट्सऐप वेब का उपयोग कर रहे हैं, तो चैट को ओपन किए बिना सभी मैसेज को पढ़ने का यह एकमात्र तरीका है।