Thomson 4 in 1 Convertible Cooling 1.5 Ton 5 स्टार एसी रिव्यू

thomson-4-in-1-convertible-cooling-1-5-ton-5-star-ac-review

पहले किसी घर में Air conditioner देख कर उसके स्टेटस का अंदाजा लगाया जाता था लेकिन आज AC दैनिक उपयोग की चीज हो गई है। और हो भी क्यों न 49 डिग्री टेम्परेचर ने आज एसी को शौक नहीं जरूरत हो गया है। सबसे खास बात कही जा सकती है कि पिछले कुछ सालों में आप गौर करेंगे तो पहले जहां एसी सिर्फ बड़े शहरों में देखने को मिलते थे वहीं अब छोटे शहर और कस्बों में भी इसकी मांग बढ़ गई है। इसी मांग को देखते हुए भारत की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक गुड्स निर्माता कंपनी Thomson ने अपने नये AC रेंज को पेश किया है। कंपनी ने एक साथ चार मॉडल उतारे हैं और सभी कन्वर्टिबल एसी हैं और इनमें से ही एक मॉडल हमारे पास रिव्यू के लिए आया। सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि यह तब आया जब भारत में तेज चिलचिलाती गर्मी की शुरुआत हो रही थी। ऐसे में इसका भरपूर उपयोग करने का मौका हमें मिला और लगभग एक महीने के उपयोग के बाद हमने Thomson 4 in 1 Convertible Cooling 1.5 Ton 5 स्टार स्प्लिट एसी का यह रिव्यू लिखा।

डिजाइन

Thomson के इस एसी फीचर्स के बारे में आगे बढ़ने से पहले एक नजर जरा डिजाइन पर डाल लेते हैं। हालांकि बता दूं कि डिजाइन में कोई कमी नहीं है और कंपनी ने इसे बिल्कुल साधारण सफेद लुक देने की कोशिश की है। यह इसकी सबसे बड़ी खूबी भी है। क्योंकि आप जानते हैं कि स्प्लिट एसी साधारणत: रैक्टेंगुलर डिजाइन जिसे आप आयताकार भी कहते हैं में होते हैं और यह भी कुछ ऐसा ही है। पूरी सफेद बॉडी में एक जगह आपको सिर्फ थॉमसन का लोगो दिखाई देगा। वहीं साइड में पतले फॉन्ट में इन्वर्टर सीरीज का जिक्र है। बॉडी में कहीं भी बहुत ज्यादा डिजाइन नहीं है। ऐसे में आपका घर किसी भी रंग का है यह सफेद ओण वहां आसानी से एडजस्ट हो जाएगा और उसकी खूबसूरती को बढ़ाएगा। हां! यहां एक बात जरूर कहूंगा कि यदि इसमें थोड़े और कलर ऑप्शन होते तो ज्यादा मज़ा आता।

दूसरे स्प्लिट एसी की तरह इसमें भी आपको इनडोर और आउटडोर दो यूनिट मिलेंगे। इनडोर यूनिट की लंबाई 100 cm है जबकि ऊंचाई 29.5 cm और मोटाई या इसे आप गहराई भी कह सकते हैं 23 cm का है। इस यूनिट का वजन 11 किलोग्राम है और इसके साथ पूरा सेटअप बॉक्स में भी उपलब्ध होता है।

वहीं आउटडोर की बात करें तो 78 cm लंबा, 55.7 cm चौड़ा और 28.1 cm उसकी गहराई है। यह यूनिट 26.2 किलोग्राम का है और इसके सेटअप के लिए सारे एक्सेसरीज बॉक्स में ही दिए गए हैं। कुल मिलाकर कहें तो हमें डिजाइन से कोई शिकायत नहीं है। साफ सुथरा और अच्छा दिखाई देता है। हां कवर प्लास्टिक का है जो देखने में तो अच्छा है लेकिन थोड़े बेहतर क्वालिटी की आशा हम कर सकते थे।

परफॉर्मेंस

डिजाइन से आगे बढ़कर परफॉर्मेंस पर आएं तो Thomson 4 in 1 Convertible Cooling 1.5 Ton एसी के परफॉर्मेंस की बात करें तो सबसे पहले कम्प्रेसर का जिक्र करना जरूरी है। कंपनी ने हेर्मेटिक रोटरी डीसी इन्वर्टर कंप्रेसर है और कंपनी ने कॉपर कंडीशनर कोईल का उपयोग किया गया है जो कि काफी अच्छी बात कही जा सकती है। यह कम्प्रेसर काफी पावर इफिशियेंट माना जाता है। एसी 5000W कूलिंग कैपेसिटी को सपोर्ट करता है जबकि इसे R-32 रेफ्रीजेरेंट की रेटिंग मिली है। रही बात कूलिंग की तो हमने इसे 12/12 के कमरे में उपयोग किया और वहां यह पूरी तरह से प्रभावी था।

thomson-4-in-1-convertible-cooling-1-5-ton-5-star-ac-review

कंपनी का दावा है कि यह एसी 55 डिग्री तक के टेम्प्रेचर में भी बेहतर तरीके से काम करता है और हमने भी बगभग इसी तापमान पर इसका परिक्षण किया। इस बार दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी और पारा 49 डिग्री तक गया और उस भीषण गर्मी में भी यह कमरे को अच्छे से ठंडा कर रहा था। इन सबके बाद भी यही कहूंगा कि थोड़ा और बेहतर की आशा कर रहा था। कंपनी ने इसमें Cool, Dry और Fan मोड दिया है। ऐसे में आप रूम कंडिशन के अनुसार इसे सेट कर सकते हैं। हालांकि इसमें टर्बो कूलिंग का ऑप्शन है लेकिन हमें कमी यह मिली कि यह ऐसी बहुत फास्ट कूलिंग नहीं कर रहा था। ठंडा करने में यह थोड़ा समय ले रहा था। परंतु इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। क्योंकि यह कभी-कभी या यूं कहें बाई चांस की बात होती है।

वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसमें जो एंटी डस्ट फिल्टर लगे हैं जो कमरे को 99 परसेंट बैक्टीरिया फ्री रखता है और 0.3 यूएम तक माइक्रो डस्ट को भी रिमूव करता है। इसके साथ ही एसी में आवाज नहीं है। इंडोर न्वाइस सिर्फ 43 dB है ऐसे में आपको जरा भी आवाज का अहसास नहीं होगा।

AC में आप पावर कंजम्शन को लेकर भी काफी सतर्क होते हैं ऐसे में आपको बता दूं कि यह ऐसी 5 Star BEE Rating को सपोर्ट करता है जो कम बिजली खपत के लिए जाना जाता है। रही बात वोल्ट की तो यह कंडीशनर AC 230 वोल्ट को सपोर्ट करता है और इसका पावर कंजप्शन 1350 वाट का है। अप्रैल और मई के महीने में हमने थॉमसन के इस एसी का लगातार उपयोग किया और महीने के हिसाब से लगभग 300 यूनिट अतिरिक्त बिजली की खपत हुई जो कि औसतन सही कहा जाएगा।

thomson-4-in-1-convertible-cooling-1-5-ton-5-star-ac-review

रिमोट कंट्रोल

सभी एसी की तरह इसमें भी आपको रिमोट कंट्रोल मिल जाता है। रिमोट पर आपको टाइमर सेट करने के अलावा मोड, टेम्परेचर कंट्रोल, स्लिप, साइलेंट और टर्बो व टाइमर का ऑप्शन मिल जाता है। रिमोट के यूज में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं मिली और यदि आप थोड़ा बहुत भी एसी के बारे में जानते हैं तो इसे आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं।  

thomson-4-in-1-convertible-cooling-1-5-ton-5-star-ac-review

इंस्टॉलेशन और एक्सेसरीज

Thomson के इस 4 in 1 Convertible Cooling 1.5 Ton एसी के इंस्टॉलेशन और एक्सेसरीज में भी आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। कंपनी सिर्फ इंस्टॉलेशन चार्ज लेती जिसमें इंजीनियर  का चार्ज करती है और उसी में सब कुछ हो जाता है। वहीं ऐसी के साथ रिमोट और बैटरी तक उपलब्ध है। ऐसे में आपको अलग से कुछ लगाने की जरूरत नहीं है। हां! यदि आउटडोर यूनिट ज्यादा दूर है तो कॉपर पाइप के लिए 600-800 रुपये मीटर और वायरिंग स्टेबलाइजेशन के लिए आपको 100 रुपये प्रति मीटर का शुल्क चुकाना होगा।

कीमत

Thomson 4 in 1 Convertible Cooling 1.5 Ton AC की कीमत 34,999 रुपये है और इसे सिर्फ फ्लिपकार्ट से ही लिया जा सकता है। ऑफलाइन स्टोर पर यह ऐसी उपलब्ध नहीं है।

निष्कर्ष

Thomson 4 in 1 Convertible Cooling 1.5 Ton 5 स्टार एसी की प्राइस और फीचर्स को आप देखें तो पाएंगे कि यह अपनी कीमत के साथ न्याय करता है। 35 हजार से कम के बजट में आपको 5 स्टार कनवर्टिबल इन्वर्टर एसी मिल जाती है। कूलिंग सही है और डिजाइन में भी आप कमी नहीं निकाल सकते। बिजली खपत के मामले में मैंने खुद इसका अनुभव किया है और यह वास्तव में कम बिजली की खपत करता है। हां और बेहतर क्वालिटी की आशा कर सकते हैं कुल मिलाकर देखें तो सौदा बुरा नहीं है और आप इसे खरीद सकते हैं।