ये हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारें, जानें कौन सी कार हैं पहले नंबर पर

कार कंपनियों ने जून महीने की बिक्री के नतीजे घोषित कर दिये है। मारुति सुजुकी ने एक बार फिर लीडर के रूप में वापसी की है। कंपनी ने जून में कुल 147,388 वाहनों की बिक्री की है। जबकि इसी साल मई महीने में कंपनी ने सिर्फ 57,228 वाहनों की बिक्री की थी। इस रिपोर्ट में हम आपको जून महीने की टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों के बारे में जनकारी दे रहे हैं। आपको बात दें कि कोरोना वायरस के चलते इस साल मई का महिना बिक्री के मामले में बहुत खराब साबित हुआ था।

1. Maruti WagonR

जून महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में Maruti WagonR (मारुति वैगनआर) ने अपनी जगह बनाई है ।  19,447 यूनिट्स की बिक्री के बाद यह कार पहले नंबर पर रही है। यह एक फैमिली कार है जोकि अपने स्पेस और परफॉरमेंस की वजह से लोगों को पसंद आ रही है।

2. Maruti Swift

दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी की स्विफ्ट (Swift) कार रही है, इस कार की जून में 17,272 यूनिट्स की बिक्री हुई है। प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में यह कार काफी ज्यादा पसंद की जाती है। आपको बता दें कि पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में मारुति ने इस साल जून में स्विफ्ट की बिक्री में तीन गुना से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की है। 

3. Maruti Baleno

मारुति सुजुकी की बलेनो (Baleno) ने पिछले महीने 14,701 यूनिट्स  की बिक्री के साथ टॉप 3 में अपनी जगह बनाई है। यह कार अपने स्टाइलिश डिजाइन की वजह से काफी पॉपुलर है और इसमें स्पेस भी काफी बेहतर मिल जाता है। हालांकि मई में बलेनो की 4,803 यूनिट्स की बिक्री की थी। पिछले साल जून में मारुति ने बलेनो की 4,300 यूनिट्स की बिक्री की थी। 

4. Maruti Vitara Brezza

मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी Vitara Brezza (विटारा ब्रेजा) ने जून में 12,833 यूनिट्स की बिक्री की है जिसके बाद यह चौथे नंबर पर आ गई है। अपने दमदार इंजन, स्पोर्टी डिजाइन और बेहतर स्पेस के दम पर यह काफी लोकप्रिय हो रही है। आपको बता दें कि न्यू जेनरेशन Vitara Brezza को पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया गया था। 

5. Maruti Dzire

जून में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर है मारुति की कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर (Dzire), पिछले महीने कंपनी ने इस कार की 12,639 यूनिट्स की बिक्री की थी। जबकि पिछले साल इसी अवधि में इसकी बिक्री 5,834 यूनिट्स रही थी। यह कार कई मायनों में एक अच्छी कॉम्पैक्ट सेडान के है ।   

6. Maruti Alto

टॉप 6 में मारुति सुजुकी की Alto रही है।, मारुति ने पिछले महीने ऑल्टो की 12,513 यूनिट्स बेचीं, जबकि पिछले साल इसी महीने में इसकी 7,298 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। Alto भारत की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार है और लंबे समय से यह कार ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है।

7. Hyundai Creta

सातवें नंबर पर Hyundai की Creta ने अपनी जगह बनाई है। मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में इस गाड़ी का दबदबा अभी भी कायम है। यह भारत में हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों में अपनी जगह बना रही है जून में क्रेटा की 9,941 यूनिट की बिक्री हुई है जबकि एक साल पहले इसी अवधि में वह 7,207 यूनिट्स बेच पाई थी। 

8. Maruti Ertiga

टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की लिस्ट में मारुति सुजुकी की MPV (एमपीवी) Ertiga है, जून में इसकी 9,920 यूनिट्स की बिक्री हुई है। यह 7 सीटर गाड़ी कई खूबियों से लैस है और अपनी कीमत और दमदार इंजन की वजह से इंडियन फैमिली की पसंदीदा MPV बनी हुई है।

9. Maruti Eeco

Maruti Eeco (मारुति ईको) की जून महीने में 9,218 यूनिट्स की बिक्री हुई जिसके बाद यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी जोकि नौवें नंबर है। पिछले साल जून में मारुति ईको की सिर्फ 3,803 यूनिट ही बेच पाई थी। यह multipurpose सवारी है, अपनी कम कीमत की वजह से इसे पसंद किया जाता है।

10 Hyundai Grand i10 Nios

10 वें नंबर पर Hyundai की Grand i10 Nios (ग्रैंड आई10 निओस) है, पिछले महीने इसकी 8,787 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इस कार का डिजाइन तो उतना इम्प्रेस नहीं करता पर इसका इंटीरियर देखने लायक है और अप मार्केट लगता है। इया कार का मुकाबला मारुति की स्विफ्ट से लेकिन बिक्री के मामले में Grand i10 Nios काफी पीछे है।