ये 5 काम कर लो आपकी गाड़ी की बेस्ट माइलेज पक्की, जानें ये खास एक्सपर्ट टिप्स

जिस तरह देश में लगातार  पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं उसे देखते हुए तो आम आदमी को गाड़ी चलाना काफी महंगा होता जा रहा है। फ्यूल की कीमतें बढ़ने से महंगाई भी जरूर बढ़ती है। अब समस्या उन लोगों के साथ ज्यादा है जो सही तरीके से वाहन नहीं चलाते जिनकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज कम आने लगती हैं ऐसे लोगों को वाहन चलाना काफी महंगा पड़ता है। हांलाकि सड़कों पर ट्रैफिक इतना ज्यादा है कि गाड़ियां रेंग-रेंग के चलती है जिसकी वजह से से भी इंजन में फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज कम मिलती है। गाड़ी में कम माइलेज की कई वजह हो सकती हैं । तो अगर आप भी अपनी कार या बाइक की कम माइलेज से परेशान हैं, तो यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपकी गाड़ी की फ्यूल की खपत को कम कर सकते हैं। 

एक भी सर्विस मिस न करें

अक्सर लोग आलस और पैसे बचाने के चक्कर में लोकल जगह से अपनी गाड़ी की सर्विस करवा लेते हैं, साथ ही सस्ते और लोकल पार्ट्स भी डलवा लेते हैं जोकि आगे चलकर काफी नुकसानदायक साबित होते हैं। थोड़े पैसे बचाने के लिए यह सौदा इंजन के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए सही जगह से सर्विस करायें और कोई भी सर्विस मिस न करें।

क्लच का सही इस्तेमाल करना सीखें

टू-व्हीलर हो या फोर व्हीलर, बार-बार क्लच का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है और साथ ही क्लच प्लेट्स को भी भारी नुकसान पहुंचता है। इसलिए जब जरूरत हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं ड्राइव के दौरान एक्सिलरेटर पेडल को आराम से दबाएं, ऐसा करने से आपकी गाड़ी में फ्यूल की खपत कम होगी। जहां तक संभव हो ऐसे रास्तों को चुनें जहां पर ट्रैफिक कम हो इससे सम्स्य की बचत तो होगी ही साथ इंजन पर जोर नहीं पड़ेगा।

लोअर गियर में जानें से बचें

गाड़ी चालते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योकि ऐसा करने से इंजन में फ्यूल की खपत बढ़ जाती है जिसकी वजह से माइलेज में कमी आने लगती है। अगर आप भी अपनी कार की माइलेज में इजाफा चाहते हैं तो इस उपाय को जरूर फॉलो करें आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे।

नाइट्रोजन हवा है टायर्स के लिए वरदान

अगर आप अपनी गाड़ी के टायर्स में रेगुलर एयर प्रेशर सही नहीं रखते तो यह कम माइलेज का एक बड़ा कारण है। इसलिए हफ्ते में दो बार टायर प्रेशर चेक करायें। ऐसा करने से गाड़ी की माइलेज बेहतर होगी। आजकल तो नाइट्रोजन हवा फ्री में उपलब्ध है, ऐसे में टायर्स में अगर नाइट्रोजन हवा भरवा ली जाए तो माइलेज में इजाफा होता है और गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है।

बिना मतलब फालतू सामान लेकर न चलें

लोग अपनी गाड़ी में जरूरत से ज्यादा सामान रखते हैं, जिसकी वजह से गाड़ी का वजन बढ़ जाता है। और ऐसे में इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है जिसकी वजह से फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है। इसलिए अपनी गाड़ी में उतना ही सामान रखें जितनी आपको जरूरत है। तो अगर आप भी अपनी गाड़ी से बेहतर माइलेज चाहते हैं तो आज से ही इन सब टिप्स को फॉलो करें आपको बेहतर नतीजें मिलेंगे।