Windows PC के लिए ट्राई करें ये ट्रिक्स, बचा पाएंगे अपना कीमती समय

Windows PC या laptops पर कार्य करने के दौरान फास्ट एक्सपीरियंस चाहते हैं तो आपको कुछ तरीके आजमाने होंगे। देखा जाए, तो विंडोज पीसी पर कार्य के दौरान यूजर आमतौर पर टास्क के लिए सामान्य कीज का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप चाहें, तो समय की बचत के लिए कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

बंद करें Background Programs
अगर कोई प्रोग्राम बैकग्राउंड में चल रहा है, तो यह आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाता है, लेकिन यहां पर देखना होगा कि उस प्रोग्राम का नियमित तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। अगर नहीं करते हैं, तो फिर बंद करना ही सही होगा। इसके लिए टूलबार के खाली वाली जगह पर राइट क्लिक करें और फिर टास्क मैनेजर को चुनने के बाद प्रॉसेस में जाएं। यहां पर देख पाएंगे कि कौन-सा प्रोग्राम रन कर रहा है। इसके बाद एंट्रीज पर राइट क्लिक कर उसे बंद कर सकते हैं।

Auto start programs को बंद करें
टास्क मैनेजर विंडो में स्टार्ट-अप टैब पर स्विच करें। यहां उन एप्लिकेशंस को देख सकते हैं, तो विंडोज बूट्स अप होने के बाद ऑटोमैटिकली स्टार्ट हो जाते हैं। अगर ये प्रोग्राम्स आपके काम के हैं, तो फिर इससे आपका समय बच सकता है। अन्यथा ये प्रोग्राम्स बूट-अप टाइम को धीमा कर देते हैं।

Start menu को स्ट्रीमलाइन करें
स्टार्ट मैन्यू को डिफॉल्ट स्टेज में न छोड़े। यदि अपने सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले प्रोग्राम और फोल्डर को सामने और केंद्र में रखते हैं, तो उन्हें एक्सेस करने में पर्याप्त समय बचा सकते हैं। ऐप (स्टार्ट मैन्यू लिस्ट में) या फिर फोल्डर ( फाइल एक्सप्लोरर में) को पिन करने के लिए उस पर राइट-क्लिक करें।

Taskbar का करें पूरा उपयोग
स्मार्ट मैन्यू उतना जरूरी नहीं रह जाता है, अगर आप सभी एप्लिकेशंस को टास्कबार में पिन कर लेते हैं। इसके लिए स्टार्ट मैन्यू की लिस्ट में से किसी प्रोग्राम पर राइट क्लिक करें। इसके बाद मोर को चुने और फिर पिन टू टास्कबार पर क्लिक करें। इसके बाद टास्कबार में उसका शॉर्टकट दिखाई हमेशा दिखाई देगा। अगर रिमूव करना चाहते हैं, तो फिर टास्कबार आइकन पर राइट क्लिक करें।

Window को बंद करें
अगर विंडोज पीसी या लैपटॉप पर एक साथ बहुत सारे प्रोग्राम्स और टैब्स को ओपन कर लेते हैं, तो कार्य के दौरान इसे मैनेज करना बड़ा आसान है। इसके लिए टूलबार के खाली वाले हिस्से पर राइट-क्लिक करने के बाद आपको कैस्केडिंग विंडोज (cascading window) का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद प्रोग्राम्स को आसानी से बंद या फिर मैनेज कर सकते हैं।

Voice का इस्तेमाल करें
विंडोज पर वॉयस के लिए केवल कॉर्टाना का विकल्प ही मौजूद नहीं है। टाइपिंग के बजाय बोलकर चीजों को ज्यादा तेजी से कर सकते हैं। विंडोज में वॉयस के लिए बिल्ट-इन डिक्टेशन सिस्टम है। डिक्टेशन टूलबार के लिए Win+H कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद वॉयस के जरिए किसी टास्क को परफॉर्म कर सकते हैं।