Upcoming SUV: फेस्टिव सीजन से पहले भारत में लॉन्च होने जा रही हैं ये दमदार SUV गाड़ियां

देश में कार बाजार अब धीरे-धीरे रफ़्तार पकड़ रहा है, टू-व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स की बिक्री बेहतर होती नज़र आ रही है। इस फेस्टिव सीजन में तमाम ऑटो कंपनियां अपनी बिक्री को बेहतर करने की पूरी कोशिश करेंगी। अगले दो महीनों में भारत में कुछ नई गाड़ियां लॉन्च होने को तैयार हैं। हम सभी जानते हैं कि फेस्टिव सीजन में लोग जमकर खरीदते हैं ऐसे में ऑटो कंपनियां इस मौके कैश करने की पूरी कोशिश करेंगी। अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको इस साल लॉन्च होने वाली कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।      

Mahindra XUV700

Mahindra XUV700 के बारे लगातार जानकारियां सामने आ रही हैं। Mahindra  अपनी नई XUV700  को भारत में 15 अगस्त 2021 को आधिकारिक तौर पर पेश करेगी। और अब एक बार फिर लॉन्च से पहले नई XUV700 की एक दम क्लियर तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। इस रिपोर्ट में Mahindra XUV700 की जो तस्वीरें आप देख रहे हैं ये कंपनी के प्लांट में खड़ी SUV की तस्वीरें हैं। यह स्पष्ट रूप से बड़ी है और XUV500 पर आधारित है। इसके किनारे पर एक डीआरएल के साथ बड़े हेडलैम्प्स इसे खास लुक देते हैं जबकि ग्रिल ब्लैक है।

तस्वीरों में नई XUV700  के क्लैडिंग और रूफ-रेल दिखाई दे रही हैं, वहीं हेडलैम्प्स एलईडी यूनिट हैं जबकि रियर कर्व्स के साथ-साथ XUV500 की तुलना में बड़े टेल-लैंप्स देखने को मिल रहे हैं। इसमें एक इंटिग्रेटिड स्पॉइलर भी है। आपको बता दें कि यह एक 7-सीटर गाड़ी है और इसलिए इसमें लगा क्वार्टर ग्लास बड़ा है और तीसरी रॉ भी है जिसमें अच्छा खासा स्पेस है।

महिंद्रा की नई XUV700 में जैसे ही आप ओवर स्पीड करेंगे तो आपको ‘पति या पत्नी, बच्चे, पोते’ की आवाज़ में तेज़ गति से रोकने के लिए आवाज़ आयेगी, दरअसल कंपनी ने आपके इमोशन के साथ इस फीचर को जोड़ने की कोशिश की है ताकि आपको इस बात का अहसास हो कि आप स्पीड कम दें घर पर आपका कोई इन्तजार कर रहा है। यह एक वाकई शानदार फीचर है जोकि ग्राहकों को जरूर पसंद आ सकता है। और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस ओवर स्पीड वाली फीचर की मदद से ड्राईवर की स्पीड पर काफी कण्ट्रोल किया जा सकता हैं। यह अपने सेगमेंट की सबसे फीचर पैक एसयूवी में से एक होगी। XUV700 के इंजन सेटअप में 200bhp, 2.0L टर्बो पेट्रोल और 185bhp, 2.2L mHawk डीजल मोटर शामिल होगी, इस प्रकार यह अपने सेग्मेंट की सबसे पॉवरफुल कारों में से एक है।

Force Gurkha

इस साल सितंबर से पहले फोर्स मोटर्स अपनी नई पीढ़ी की Gurkha 2021 को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। और कंपनी ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। कंपनी ने नेक्स्ट जेनरेशन गुरखा (Gurkha) को पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था और लोगों को भी यह काफी पसंद आई थी। पिछले कुछ समय से इसे लगातार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, हांलाकि कोरोना की वजह से देश में लगे लॉकडाउन की वजह से इसके लॉन्च को टालना पड़ा, लेकिन सोर्स के मुताबिक इसी महीने नई गुरखा को लॉन्च किया जा सकता है। जबकि इसकी बिक्री इस साल सितंबर महीने के अंत तक की जा सकती है। इंजन की बात करें तो सेकेंड जेनरेशन गुरखा में BS6 मानक वाला 2.6 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा जो कि 89bhp की पावर जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा, साथ ही इसमें फोर व्हील ड्राइव (4×4) की भी सुविधा मिलेगी। इस गाड़ी में डबल हाइड्रोलिक स्प्रिंग क्वॉइल सस्पेंशन और 17 इंच के ट्यूबलैस टायर्स मिलेंगे।

नई गुरखा की कुछ तस्वीरें भी लीक हुई हैं, जिनमें इसमें नई हेडलाइट्स के साथ सर्कूलर डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ सिंगल स्लॉट ग्रिल के बीच में कंपनी का बड़ा सा लोगो (LOGO) देखने को मिलेगा। इसके अलावा इसमें नए फॉग लैम्प्स, व्हील क्लैडिंग और ब्लैक आउट साइड रियर व्यू मिरर और रूफ कैरियर जैसे बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा इसके केबिन की बात करें तो इसमें नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,ब्लैक डैशबोर्ड, सर्कूलर AC वेंट्स, फ्रंट पावर विंडो और थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। इन बदलावों के साथ यह गाड़ी ज्यादा दमदार नज़र आएगी।