WhatsApp पर आने वाले दिनों में मिलेंगे ये कमाल के नए फीचर्स, बदल जाएगा चैट एक्सपीरियंस

भले ही वाट्सऐप (WhatsApp) अभी अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में घिरा हो, लेकिन कंपनी बेहतर यूजर एक्सपीरियंस के लिए लगातार नए-नए फीचर्स को जोड़ रही हैं। वाट्सऐप नए फीचर्स आने वाले दिनों में आपके चैट (Chat) एक्सपीरियंस को काफी बदल देगा।

अब कर पाएंगे लॉग-आउट
अभी वाट्सऐप (WhatsApp) में लॉग-आउट (log out) जैसी कोई सुविधा नहीं है। मगर जल्द ही यूजर को इस तरह की सुविधा मिलने वाली है। WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप के नए फीचर के बाद यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर भी लॉग आउट की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। यूजर इस तरह के फीचर का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। फिलहाल इस फीचर को कुछ यूजर्स के लिए जारी किया गया है। आने वाले दिनों में इसे सभी यूजर्स के लिए जारी किए जाने की उम्मीद है। नए फीचर के बाद वाट्सऐप पर डिलीट अकाउंट के ऑप्शन को हटा दिया जाएगा। इस फीचर को बीटा वर्जन पर जारी किया गया है।

वाट्सएप वेब के लिए ऑडियो-वीडियो
वाट्सऐप वेब (WhatsApp Web) के लिए ऑडियो-वीडियो फीचर (audio -video features) का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर के लिए वाट्सऐप वेब के जरिए भी वीडियो-ऑडियो कॉल करना आसान हो जाएगा। WaBetaInfo के मुताबिक, दिसंबर के अंत में कुछ यूजर को वाट्सएप वेब पर चैट विंडो में वॉयस और वीडियो कॉल का बटन मिलना शुरू हो गया है यानी आप भी जल्द इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

मल्टी डिवाइस सपोर्ट
वाट्सऐप पिछले काफी समय से मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर को टेस्ट कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर सिर्फ एक वाट्सऐप अकाउंट से मल्टीपल डिवाइस पर वाट्सऐप को चला सकेंगे। WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑडियो-वीडियो कॉल भी एक साथ सभी कनेक्टेड डिवाइस पर रिंग करेंगे।

रीड लेटर फीचर
इस फीचर में यूजर चैट्स को म्यूट कर पाएंगे, फिर उन चैट्स से कोई नोटिफिकेशन नहीं आएंगे। यह आर्काइव्ड चैट का एक एडवांस्ड वर्जन होगा। इस फीचर की खास बात यह है कि नए मैसेज प्राप्त होने पर भी वाट्सऐप यूजर को नोटिफाई नहीं करेगा। फिलहाल वाट्सऐप आर्काइव चैट्स के लिए यूजर को नोटिफिकेशन भेजता है।

कभी भी ज्वाइन कर पाएंगे ग्रुप
वाट्सऐप ने कहा है कि अगर यूजर किसी ग्रुप कॉल को मिस कर जाते हैं, तो वे किसी भी समय उस ग्रुप कॉल को ज्वाइन कर पाएंगे। यह सपोर्ट जल्द ही यूजर के लिए जारी किए जाने की उम्मीद है। WaBetaInfo के मुताबिक, अगर ग्रुप कॉल समाप्त नहीं हुआ है, तो यूजर कभी भी मिस हुए ग्रुप कॉल को ज्वाइन कर सकते हैं।

अटैच कर पाएंगे मल्टीपल फोटोज
यह फीचर ऐपल आईफोन (Iphone) यूजर के लिए पहले आएगा। इस फीचर के आने के बाद यूजर वाट्सऐप पर मल्टीपल वीडियोज और फोटोज को एक साथ अटैच कर पाएंगे। इसके लिए यूजर को पहले फोन के फोटो ऐप से मल्टीपल इमेज को सलेक्ट करना होगा, फिर एक्सपोर्ट वाले ऑप्शन पर टैप करने के बाद उसे कॉपी करना होगा। फिर उसे चैट बॉक्स में पेस्ट किया जा सकता है।