बड़े काम के हैं Google Messages App के ये फीचर्स, मैसेज शेड्यूलिंग के साथ रिमाइंडर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि तय समय पर किसी को मैसेज (messages)करना है, लेकिन आप भूल जाते हैं। अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता रहता है। मगर अब आपको इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप वाट्सऐप (WhatsApp)और जीमेल (Gmail)पर मैसेज शेड्यूलिंग (message scheduling) की तरह गूगल मैसेज (Google Messages App)पर भी मैसेजेज (messages)को शेड्यूल कर पाएंगे। इससे फायदा यह होगा कि सही समय पर किसी भी मैसेज भेज पाएंगे। जीमेल पर मेल शेड्यूल करने की सुविधा पहले से मौजूद है, लेकिन अब गूगल ने अपना नया फीचर शेड्यूल सेंड (Schedule Send) जारी कर दिया है। इसकी मदद से गूगल मैसेज को शेड्यूल कर पाएंगे।

ऐसे मैसेज करें शेड्यूल
आपको बता दें कि गूगल मैसेज को शेड्यूल करना आसान है। पहले अपना अपना मैसेज टाइप करना होगा, जैसे आप आमतौर पर करते हैं। इसके बाद सेंड बटन को बटन को कुछ देर के लिए दबाए रखना है। अब आपको एक डायलॉग बॉक्स दिखेगा। यहां आपको पहले तीन ऑप्शन मिलेंगे, जैसे कि Today 5PM, Tonight 8PM, Tomorrow 8AM। यदि आप इस समय के हिसाब से मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं, तो इसमें से किसी भी समय को चुन सकते हैं। लेकिन आप अपने हिसाब से डेट और टाइम को शेड्यूल करना चाहते हैं, तो फिर पिक डेट ऐंड टाइम (Pick Date and Time) विकल्प पर टैप करके अपनी सुविधा के हिसाब से तारीख व समय का चयन कर सकते हैं। मैसेज को भेजने की तारीख और समय निर्धारित करने के बाद उसे सेव कर दें। इसके बाद आपके द्वारा शेड्यूल किया गया मैसेज तय समय पर रिसीवर को मिल जाएगा।

मैसेज ऐप में ऐसे सेट करें रिमाइंडर (Reminder)
आज भी काम के ऐसे बहुत सारे टेक्स्ट मैसेज मिलते हैं, जिसकी बाद में जरूरत होती है। मैसेज बैंक, बिल पेमेंट आदि से संबंधित हो सकते हैं या फिर ऑफिस के भी हो सकते हैं। हो सकता है कि आप जरूरी मैसेज को पढ़ने के बाद भूल जाएं, क्योंकि आजकल मैसेज ऐप (Messages App) लोग बहुत ज्यादा नहीं देखते हैं। इसी को देखते हुए गूगल अब इसका समाधान लेकर आया है। अब आप चाहें, तो मैसेज के साथ रिमाइंडर (Reminder) जोड़ सकते हैं। इससे काम के जरूरी मैसेज को भूलेंगे नहीं। एंड्रॉयड डिवाइस पर मैसेज ऐप में ऐसे सेट कर सकते हैं रिमाइंडर।

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल मैसेज ऐप (Google Messages App)के लेटेस्ट वर्जन को अपलोड कर लें। यदि आपके फोन में स्टॉक मैसेज ऐप नहीं है, तो इसे गूगल प्ले स्टोर (google play store) से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब किसी भी कंवर्सेशन को ओपन करें और उस खास मैसेज को सलेक्ट कर लें, जिसके साथ रिमाइंडर (Reminder) सेट करना चाहते हैं। इसके लिए उस मैसेज पर कुछ देर टैप और होल्ड करें।
  • मैसेज पर टैप और होल्ड करने से आपको टॉप मैन्यू बार पर कुछ आइकन दिखाई देंगे। यहां पर क्लॉक आइकन (clock icon) भी दिखाई देगा, जिस पर आपको टैप करना है।
  • अब यहां पर आप अपनी सुविधा के हिसाब से टाइम (Time)को सेट कर सकते हैं। इसके बाद निर्धारित किए गए समय पर आपको रिमाइंडर मिलेंगे।

अगर आप चाहें, तो उसी मैसेज पर मल्टीपल रिमाइंडर (multiple reminders) सेट कर सकते हैं या फिर अलग-अलग मैसेज के लिए भी रिमाइंडर सेट करने की सुविधा मौजूद है। इसके अलावा, मैसेज के रिप्लाई के लिए आप कस्टमाइज्ड क्विक रिस्पॉन्स भी सेट कर सकते हैं। इस तरह आप मैसेज ऐप के साथ रिमाइंड सेट कर पाएंगे।