Windows के लिए यूजफुल हैं ये Apps, Free में कर सकते हैं इस्तेमाल

Windows PC के लिए बहुत सारे ऐसे उपयोगी Apps मौजूज हैं, जिनका आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप विंडोज सॉफ्टवेयर (windows software) के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो फिर इन पीसी ऐप्स (PC Apps) को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में…

शॉर्टकट ऑडियो-वीडियो एडिटर (shortcut audio video editor)
वीडियो एडिटिंग के लिहाज से यह शानदार टूल है। यह पूरी तरह से फ्री है। इसमें 100 से अधिक ऑडियो- वीडियो फॉर्मेट के सपोर्ट मौजूद हैं। यह 4k रिजॉल्यूशन तक को सपोर्ट करता है। इसके साथ कई इमेज फॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है, जिनमें बीएमपी, जीआईएफ, जेपीइजी, पीएनजी, एसवीजी आदि शामिल हैं। ऑडियो-वीडियो एडिटिंग से जुड़े तमाम तरह के टूल्स, स्टाइल और इफेक्ट्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा, आप चाहें तो ओपनशॉट (openshot) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

लिब्रे ऑफिस (libreoffice)
यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (microsoft office)का अच्छा विकल्प हो सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तरह ही इसमें सभी तरह के फॉर्मेट का सपोर्ट भी मौजूद है। लिब्रे ऑफिस (libreoffice) की खास बात यह है कि इसके लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। अन्य विकल्प के तौर पर अपाचे ओपन ऑफिस भी मौजूद है। यह ओपन सोर्स ऑफिस सॉफ्टवेयर सुइट है। इसमें भी आपको वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीड्स, प्रजेंटेशंस, डाटाबेस आदि जैसे फीचर्स मिल जाएंगे। यह पूरी तरह से फ्री है।

पोलरर फोटो एडिटर (Polarr photo editor)
अगर आप उपयोगी फोटो एडिटिंग (photo editing) सॉफ्टवेयर की तलाश में हैं, तो Polarr photo editor का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मोबाइल के साथ पीसी के लिए भी उपलब्ध है। इसमें फोटो एडिटिंग से जुड़े बेहतरीन टूल्स है। यहां पर तस्वीरों को अपनी सुविधा के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें आप इफेक्ट्स, स्टाइल और प्रोडक्टिविटी से जुड़े कई तरह के टूल्स को अपनी सुविधा के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, फोटो एडिटिंग के लिए एडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस (adobe photo express) को भी ट्राई कर सकते हैं।

ऑडासिटी ऑडियो एडिटर (Audacity audio editor)
अगर आप ऑडियो फाइल्स को एडिट करने के लिए सॉफ्टवेयर चाहते हैं, तो फिर audacity audio editor का उपयोग कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर बड़े काम का है। इसमें आपको बहुत सारे एडिटिंग टूल्स मिल जाएंगे। आपको बता दें कि इसका इंटरफेस काफी सामान्य है। अगर आप नए हैं, तो यहां पर बहुत सारे रिसोर्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से यह जान पाएंगे कि किस फीचर का कैसे इस्तेमाल करना है। इसके टूल को कोई भी इंस्टॉल कर सकता है। अगर यह ऑडियो एडिटिंग टूल पसंद नहीं आ रहा है, तो फिर ओसन ऑडियो (ocean audio) को भी ट्राई कर सकते हैं।

कोबियन बैकअप (Cobian backup)
अगर आपको फाइल बैकअप के लिए कोई सॉफ्टवेयर चाहिए, तो फिर cobian backup का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह डायरेक्ट्रीज और फाइल को ऑटोमैटिक तौर पर बैकअप करता है। कोबियन बैकअप को सर्विस की तरह रन कर सकते हैं या फिर एक रेगुलर एप्लिकेशन की तरह। इसकी मदद से एक ही कंप्यूटर पर दूसरे लोकेशन, नेटवर्क, एफटीपी सर्वर आदि पर बैकअप की सुविधा मिलती है। यह प्रोग्राम कंप्रेशन और एनक्रिप्शन को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, ईजअप टर्बो बैकअप की मदद ले सकते हैं। यह फ्री बैकअप सॉफ्टवेयर (free backup software) है। यहां पर वन क्लिक बैकअप, इंस्टैंट रिकवरी, फ्री डाटा प्रोटेक्शन की सुविधा मौजूद हैं।